ट्रूकॉलर को टक्कर दे रहा है भारतकॉलर एप्प, जानें क्या है खास?

ट्रूकॉलर को टक्कर दे रहा है भारतकॉलर एप्प, जानें क्या है खास?

अक्सर हमें अनजान नंबर से परेशान करने वाले फोन आते हैं, जिन्हें हम उठाना नहीं चाहते हैं। इसी अनचाही कॉल से बचने के लिए हम कॉलर आईडी एप्प का इस्तेमाल करते हैं। भारत कॉलर एप्प ट्रूकॉलर के जैसा ही है, जो आपके फोन पर किसी भी अनजान कॉल करने वाले का नाम बताता है।

आजकल लोगों के स्मार्टफोन्स में हर तरह के काम के लिए कोई ना कोई एप्प मौजूद है। उनमें से एक एप्प वर्ल्ड फेमस कॉलर आईडी एप्प ट्रूकॉलर है जिस का इस्तेमाल हर कोई करता है। लगभग हर किसी के फोन में मौजूद रहने वाली इस एप्प का भारतीय वर्ज़न आ गया है। जी हां, ट्रूकॉलर को टक्कर देने के लिए भारतीय कॉलर आईडी एप्प भारतकॉलर लॉन्च हो गया है। इस स्वदेशी एप्प को एक भारतीय कंपनी किकहेड सॉफ्टवेयर्स प्रा. लि. ने बनाया है। इसे बनाने वाले इंजीनियरों ने दावा किया है कि यह एप्प विदेशी या अन्य कॉलर आईडी की तरह आपके कॉल लॉग्स, कॉन्टैक्ट्स या संदेशों को अपने सर्वर पर अपलोड नहीं करता है। और ना ही इसके कर्मचारियों के पास आपके फोन नंबर्स का डेटाबेस एक्सेस करने का अधिकार है।

इसे भी पढ़ें: कम GB का रैम वाला स्मार्टफोन हो जाता है 'स्लो', तो अपनाएं यह तरीका

तो आइये जान लेते हैं भारतीय कॉलर आईडी एप्प भारतकॉलर के बारे में- 

क्या है यह भारत कॉलर एप्प?

अक्सर हमें अनजान नंबर से परेशान करने वाले फोन आते हैं, जिन्हें हम उठाना नहीं चाहते हैं। इसी अनचाही कॉल से बचने के लिए हम कॉलर आईडी एप्प का इस्तेमाल करते हैं। भारत कॉलर एप्प ट्रूकॉलर के जैसा ही है, जो आपके फोन पर किसी भी अनजान कॉल करने वाले का नाम बताता है। और आपको आसानी से पता चल जाता है कि आपको कॉल करने वाले का व्यक्ति कौन है। इतना ही नहीं, आपको उसकी ई-मेल आईडी, फेसबुक आईडी भी नज़र आ जाती है। यानि बिना फोन उठाए आपको पता चल जाता है कि फोन किसी बैंक, मार्केटिंग, स्पैम या क्रेडिट कार्ड वालों का है या नहीं।

इसे भी पढ़ें: जीमेल का पासवर्ड भूल जाने पर घबराएं नहीं, अपनाएं यह ट्रिक

क्या है खासियत?

इस नई अपकमिंग एप्प भारतकॉलर को कई भारतीय भाषाओं में लॉन्च किया गया है। अंग्रेजी व हिन्दी के अलावा इस एप्प में तमिल, गुजराती, बांग्ला, मराठी आदि जैसी भाषाओं में आती है। हर भारतीय अपने सुख व अपनी पसंद के अनुसार भाषा चुन सकता है और उस भाषा में एप्प को इस्तेमाल कर सकता है। इस एप्प को एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र्स, सभी डाउनलोड कर सकते हैं। 

क्यों ट्रूकॉलर एप्प से है अलग?

यह एप्प बाकी की कॉलर आईडी एप्स से इस तरह अलग है कि यह अपने यूज़र्स के कॉन्टैक्ट्स व कॉल लॉग्स को अपने सर्वर पर सेव नहीं करता जिससे यूज़र्स की प्राइवेसी पर कोई असर न पड़े। साथ ही, इस एप्प का सभी डेटा इन्क्रिप्टेड फॉर्मैट में स्टोर किया जाता है और इसका सर्वर भारत के बाहर कोई इस्तेमाल नहीं कर सकता है। इसलिए भारतकॉलर एप्प पूरी तरह से सुरक्षित एवं यूज़र फ्रेंडली है।

- शैव्या शुक्ला