Facebook के नए रील फीचर में पैसा कमाने का भी मौका है, जानें नए फीचर के बारे में

Facebook के नए रील फीचर में पैसा कमाने का भी मौका है, जानें नए फीचर के बारे में

फेसबुक अब क्रिएटर्स को इन रीलों से लाभ उठाने की अनुमति देगा, साथ ही बैनर और स्टिकर विज्ञापनों के साथ ओवरले विज्ञापन परीक्षण में वृद्धि करेगा। फेसबुक के आधिकारिक प्रेस लेख के अनुसार, रील फीचर 150 से अधिक देशों में आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध होगा।

फेसबुक का रील फीचर ग्लोबल हो रहा है, कंपनी ने इसे 150 देशों में विस्तारित किया है और नई क्षमताओं को जोड़ा है। मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "रील पहले से ही हमारा अब तक का सबसे तेजी से बढ़ने वाला कंटेंट फॉर्मेट है, और आज हम इसे फेसबुक पर सभी के लिए उपलब्ध करा रहे हैं।" हम चाहते हैं कि रील क्रिएटर्स के लिए एक आदर्श स्थान हो, जहां वे जीवनयापन करते हुए अपने दर्शकों के साथ बातचीत कर सकें, इसलिए हम अतिरिक्त मुद्रीकरण क्षमताओं को भी पेश कर रहे हैं।"

इसे भी पढ़ें: WhatsApp के Safety in India रिसोर्स हब के बारे में जानिए पूरी जानकारी

रील, मेटा का टिकटॉक का जवाब, इंस्टाग्राम पर बहुत हिट रहा है, साथ ही कंपनी के फोटो और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म को भारत जैसे क्षेत्रों में काफी तेजी से बढ़ने में मदद करता है, जहां 2020 में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। पिछले साल, फेसबुक ने रीलों को अपने मुख्य में जोड़ा था, हालांकि यह केवल US में उपलब्ध था।

फेसबुक अब क्रिएटर्स को इन रीलों से लाभ उठाने की अनुमति देगा, साथ ही बैनर और स्टिकर विज्ञापनों के साथ ओवरले विज्ञापन परीक्षण में वृद्धि करेगा। फेसबुक के आधिकारिक प्रेस लेख के अनुसार, रील फीचर 150 से अधिक देशों में आईओएस और एंड्रॉइड पर उपलब्ध होगा, और उपयोगकर्ता इसे फेसबुक ऐप में वॉच टैब के माध्यम से एक्सेस कर सकेंगे। रील सोशल मीडिया दिग्गज के लिए एक शीर्ष लक्ष्य है, जिसने एक विनाशकारी कमाई रिपोर्ट के बाद अपने बाजार मूल्य का एक तिहाई खो दिया। बड़े पैमाने पर लोकप्रिय शॉर्ट-वीडियो ऐप टिकटॉक की प्रतिक्रिया के रूप में, जिसका स्वामित्व चीनी टेक दिग्गज बाइटडांस के पास है, मेटा ने 2020 में इंस्टाग्राम पर रील्स और 2021 में फेसबुक पर डेब्यू किया।

इसे भी पढ़ें: iOS Users को बैकग्राउंड में Current Chat के साथ व्हाट्सएप ने वॉयस मैसेज चलाने की सुविधा दी

मंगलवार को एक फेसबुक पोस्ट में, मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने लिखा, "रील्स पहले से ही हमारा अब तक का सबसे तेजी से बढ़ता हुआ कंटेंट फॉर्मेट है, और आज हम इसे विश्व स्तर पर फेसबुक पर सभी के लिए उपलब्ध करा रहे हैं।" फर्म ने रील फीचर के माध्यम से क्रिएटर्स के लिए पैसा बनाने के नए अवसरों का भी अनावरण किया, जिसका दावा है कि अब लोगों द्वारा फेसबुक पर खर्च करने का आधा समय शामिल है। इसने घोषणा की कि यह नए देशों में रचनाकारों को बोनस देने के लिए अपने कार्यक्रम का विस्तार कर रहा है और यह बैनर और स्टिकर के साथ ओवरले विज्ञापनों का प्रयोग कर रहा है ताकि रचनाकारों को विज्ञापन पैसा कमाने में मदद मिल सके। यह जल्द ही रीलों के बीच फ़ुल-स्क्रीन विज्ञापन दिखाना शुरू कर देगा।

मेटा ने अपनी सबसे हालिया कमाई कॉल पर कहा कि इसे ऐप्पल इंक के ऑपरेटिंग सिस्टम गोपनीयता परिवर्तनों से नुकसान हुआ है, जिससे ब्रांडों के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने विज्ञापनों को लक्षित करना और मापना अधिक कठिन हो गया है। आपूर्ति-श्रृंखला में व्यवधान जैसे व्यापक आर्थिक कारकों का भी उल्लेख किया गया था। मेटा ने अपने बयान में यह भी कहा कि यह अपग्रेड को रोल आउट करेगा जो उपयोगकर्ताओं को फेसबुक रीलों को नई जगहों पर बनाने और देखने की अनुमति देगा, जैसे कि स्टोरीज फीचर, वॉच टैब और न्यूज स्ट्रीम के शीर्ष पर। कुछ देशों के उपयोगकर्ताओं को उनके फ़ीड में सुझाए गए रील भी मिलेंगे।

- अनिमेष शर्मा