जानें कैसे गूगल पर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड बनाना है आसान !

Google Virtual Visiting Card
Creative Commons licenses
अगर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि आपको इसे कैरी करने की जरूरत नहीं होती है, और आप कहीं भी रहे वर्चुअली इसे आसानी से शेयर कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है तो आइए आपको बताते हैं कि वर्चुअल विजिटिंग कार्ड आप किस प्रकार से आसानी से बना सकते हैं।

जब भी कोई एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से पहली बार मिलता है, तब वह अपना विजिटिंग कार्ड प्रस्तुत करता है, खासकर बिजनेस मीटिंग में प्रोफेशनल लोग इस का आदान प्रदान अवश्य ही करते हैं। 

निश्चित रूप से पहले प्रिंट विजिटिंग कार्ड का बड़ा बोलबाला था, लेकिन जैसे-जैसे लोग डिजिटल अवेयर हुए हैं तो अब डिजिटल या वर्चुअल विजिटिंग कार्ड भी तेजी से चलन में आने लगा है। वहीं प्रिंटेड विजिटिंग कार्ड का चलन काफी पुराना हो गया है।

इसे भी पढ़ें: आपके बजट में फिट बैठते हैं ये टॉप 5 बेहतरीन लैपटॉप

वहीं अगर वर्चुअल विजिटिंग कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि आपको इसे कैरी करने की जरूरत नहीं होती है, और आप कहीं भी रहे वर्चुअली इसे आसानी से शेयर कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता है तो आइए आपको बताते हैं कि वर्चुअल विजिटिंग कार्ड आप किस प्रकार से आसानी से बना सकते हैं। 

चूंकि अब जमाना बदल गया है, इसीलिए गूगल सर्च में अगर आपका वर्चुअल विजिटिंग कार्ड आता है तो यह आपके लिए काफी आसान हो जाएगा। इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल में सर्च करना है 'ऐड मी टू सर्च'। 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि गूगल ने हाल ही में सर्च रिजल्ट में वर्चुअल विजिटिंग कार्ड फीचर रोलआउट कर रहा है। जैसे ही आप ऐड मी टू सर्च करेंगे, इसके बाद जो आपके सामने एक लिंक आएगा उस पर क्लिक करें।

इसके अलावा आप 'एडिट माय पीपल कार्ड' भी सर्च कर सकते हैं। Get Started लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी जीमेल आईडी पर सेट प्रोफाइल पिक्चर जब दिखाई दे वहां उसे एडिट करना है।

इसे भी पढ़ें: एक बार में ही जानिए एलन मस्क के ट्विटर डील के अलावा अन्य बड़े तकनीकी अधिग्रहण

ध्यान रखिए अगर आपकी मोबाइल में कई सारे जीमेल अकाउंट लॉगिन है, तो आपको पहले गूगल किसी एक अकाउंट को ऑथेंटिकेट करने को बोलेगा। जैसे ही आप एक जीमेल से ऑथेंटिकेट करेंगे आपको आगे का ऑप्शन दिख जाएगा। 

अब यहां पर आपको अपनी तमाम जानकारियां देनी है, और हां आप उन्हीं इंफॉर्मेशन को यहां पर फीड करें जिन्हें आप पब्लिकली शेयर करना चाहते हैं। यहां पर आपसे पूछा जाएगा कि आपका काम क्या है? किस जगह पर आप काम करते हैं ? कहां रहते हैं? आपकी एजुकेशन, क्वालिफिकेशन इत्यादि क्या है? 

जानकारी भरने के बाद आप प्रीव्यू पर क्लिक करके पहले चेक कर लीजिएगा। अगर जानकारी सही है तो उसे सेव कीजिए, अगर जानकारी सही नहीं है तो उसे एडिट करके सही कीजिए। उसके बाद आखिरी स्टेप में ऐसा करने के बाद आपको लोग गूगल पर आसानी से सर्च कर सकते हैं। 

गूगल द्वारा इसे 'पीपल कार्ड' का नाम दिया गया है। हालांकि ये अभी सिर्फ और सिर्फ मोबाइल यूजर्स के लिए ही अवेलेबल है, आने वाले दिनों में इसका दायरा निश्चित रूप से और भी बढ़ाया जाएगा।

- विंध्यवासिनी सिंह

अन्य न्यूज़