अगर भूल गए हैं तो आसानी से रिकवर करें जीमेल का पासवर्ड

अगर भूल गए हैं तो आसानी से रिकवर करें जीमेल का पासवर्ड

अगर आप अपने जीमेल का पासवर्ड रिकवर करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले लास्ट पासवर्ड का ऑप्शन इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप अपने जीमेल में लॉगिन करते हैं और उस वक्त गलत पासवर्ड डालते हैं या आपको पासवर्ड याद नहीं आता है तो लॉगिन के नीचे फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन दिया रहता है।

इंटरनेट के ज़माने में लगभग सभी के पास एक ईमेल अकाउंट तो होता ही है। उसमें भी आज के समय ज्यादातर लोगों के पास जीमेल का अकाउंट अवश्य ही आपको मिल जायेगा। ऐसे में अक्सर हम अपने पीसी या मोबाइल में अपना जीमेल पासवर्ड सेव कर लेते हैं। मुश्किल तब होती है, जब कभी दूसरे सिस्टम में लॉगिन करना हो।

उस वक्त हमें पासवर्ड याद नहीं आता है और तब हमें पासवर्ड रिकवरी की ज़रुरत पड़ती है। 

इसे भी पढ़ें: Redmi K30 Pro और Redmi K30 Pro Zoom Edition लॉन्च, जानिए सभी फीचर्स

इसी प्रकार कई बार हमें सुरक्षा-सम्बन्धी कारणों से अपना पासवर्ड रिसेट करना होता है। ऐसे में हम आपको कुछ आसान से तरीके बताएंगे जिनसे आप आसानी से अपने जीमेल का पासवर्ड रिकवर या रिसेट कर पाएंगे।

पहला तरीका

अगर आप अपने जीमेल का पासवर्ड रिकवर करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले लास्ट पासवर्ड का ऑप्शन इस्तेमाल करना चाहिए। जब आप अपने जीमेल में लॉगिन करते हैं और उस वक्त गलत पासवर्ड डालते हैं या आपको पासवर्ड याद नहीं आता है तो लॉगिन के नीचे फॉरगेट पासवर्ड का ऑप्शन दिया रहता है। इस पर आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने 'द लास्ट पासवर्ड यू रिमेंबर' का ऑप्शन आएगा। इसके अंतर्गत आप अपना पिछला पासवर्ड जो याद हो उसको इंटर कर सकते हैं। इसके बाद नेक्स्ट करने पर आप नए पासवर्ड को रीसेट कर सकते हैं।

दूसरा तरीका

इसके अलावा दूसरा तरीका अपना सकते हैं जिसके अंतर्गत अगर अपना जीमेल का पासवर्ड भूल गए हैं तो लॉगिन करते समय मोबाइल नंबर पूछा जाएगा। जीमेल अकाउंट बनाते समय आपसे आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर मांगा जाता है। अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जीमेल की तरफ से लॉगिंग कोड मंगा कर अपने अकाउंट का पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

तीसरा तरीका

अलावा आप तीसरा तरीका अपना सकते हैं जिसमें रिकवरी मेल पर कोड मंगाना होता है। जब भी आप कोई नया जीमेल आईडी बनाते हैं तब आपसे वेरिफिकेशन के लिए कोई अन्य मेल आईडी रिकवरी के तौर पर मांगा जाता है। अगर आप ने कोई दूसरी मेल आईडी वेरिफिकेशन के लिए डाली है तब आप उस मेल आईडी पर वेरीफिकेशन कोड मंगा सकते हैं। अब आपके इस मेल पर कोड आएगा और कोड को डालने के बाद आप अपना जीमेल का पासवर्ड रिकवर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बेस्ट सेल्फी के लिए ये हैं बेहतरीन कैमरे से लैस स्मार्ट फोन

चौथा तरीका

तारीख से मेल रिकवर करना। अगर आप अपना जीमेल पासवर्ड भूल गए हैं तो रिसेट पासवर्ड के ऑप्शन में यह भी पूछा जाता है कि आपने अपना जीमेल अकाउंट किस तारीख को क्रिएट किया था। अगर आपने सही सही जवाब दे दिया तो आपका पासवर्ड रिकवर हो सकता है।

पांचवा तरीका

ब्राउसर से मेल खोलना। इसके अलावा सबसे आसान तरीका यह है कि क्रोम ब्राउज़र यूज करते हैं तो आप हिस्ट्री में जाकर देखें की पिछली बार आपने जीमेल कब इस्तेमाल किया था। यहाँ अगर आपक जीमेल का ऑप्शन दीखता है तो उस पर क्लिक करके आप अपनी आईडी को खोल सकते हैं। और एक बार जीमेल खुल जाने के बाद पासवर्ड को आसानी से रिसेट कर सकते हैं।

तो देखा अपने इन तरीकों से आसानी से जीमेल का पासवर्ड रिकवर किया जा सकता है।

- मिथिलेश कुमार सिंह