टिक टॉक की कमी को दूर कीजिये इन मशहूर भारतीय ऐप से

टिक टॉक की कमी को दूर कीजिये इन मशहूर भारतीय ऐप से

बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों और गांवों तक में भारतीय यूज़र टिक टॉक पर अपनी वीडियो बनाकर स्टार बनने लगे और देश भर में यह बेहद चर्चित एप्लीकेशन बनने लगा। चिंगारी एक इंडियन ऐप है और इसके जरिए भी आप टिक टॉक जैसी वीडियो बना सकते हैं।

टिक टॉक एक बेहद लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप के तौर पर सामने आया और इसने बड़ी तेजी से भारत में लोकप्रियता हासिल की। बड़े शहरों से लेकर छोटे कस्बों और गांवों तक में भारतीय यूज़र टिक टॉक पर अपनी वीडियो बनाकर स्टार बनने लगे और देश भर में यह बेहद चर्चित एप्लीकेशन बनने लगा। 

हालांकि चीन का प्रोडक्ट होने के कारण इसे भारतीय सरकार द्वारा बैन कर दिया गया, किंतु टिक टॉक का प्रभाव इतना है कि आज भी हम इसकी चर्चा कर रहे हैं, तो वहीं इस लेख में उसके विकल्प की बात कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: गूगल मैप को कितना जानते हैं आप? जानिए 5 खास फीचर्स के बारे में

हालांकि अब एक से बढ़कर एक भारतीय एप्लीकेशन फील्ड में हैं और इसके जरिए आप टिक टॉक जैसी वीडियो भी बना सकते हैं, तो आईये जानते हैं कौनसे हैं वो ऐप ?

चिंगारी ऐप (Chingari App)

चिंगारी एक इंडियन ऐप है और इसके जरिए भी आप टिक टॉक जैसी वीडियो बना सकते हैं। 2018 में लांच इस चिंगारी ऐप को करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है और इस ऐप की अच्छी खासी रेटिंग भी है। इस ऐप में आप ना केवल शॉर्ट वीडियो बना सकते हैं, बल्कि गेम भी खेल सकते हैं और पैसे कमाने का भी ऑप्शन इसमें दिया गया है। 

मित्रों (Mitron App)

यह भी एक इंडियन ऐप है, और जस्ट टिक टॉक के बैन होने के बाद ही यह सामने आया था। हालांकि इस ऐप के पाकिस्तानी होने की बात भी सामने आई, किंतु यह ऐप इंडियन एप्लीकेशन है, पर इसका सोर्स कोड एक पाकिस्तानी सिटीजन द्वारा खरीदा गया था। 

हालांकि बाद में इसके सोर्स कोड में बदलाव भी किया गया और मित्रों के नाम से इसे लांच किया गया। इसे भी करोड़ों लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है और इसमें भी टिक टॉक जैसा फीचर आपको मिलेगा। 

शेयर चैट (ShareChat App) 

जी हां! यहां से तो आप वीडियो भी डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपने व्हाट्सएप स्टेटस के साथ-साथ फेसबुक स्टेटस पर भी लगा सकते हैं। इसमें 15 से ज्यादा भाषाएं आपको सपोर्ट करती दिखेगी और इसे भी करोड़ो लोग द्वारा डाउनलोड किया गया है। 

एमएक्स टकाटक (MX TakaTak App)

यह एमएक्स मीडिया द्वारा बनाया गया ऐप है, जिसे कई करोड़ो लोगों द्वारा डाउनलोड किया गया है। इतना ही नहीं इसका प्रचार भी जबरदस्त ढंग से किया जा रहा है। इसमें भी इंडियन फीलिंग आपको देखने को मिलेगी और तमाम इंडियंस इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। 

जोश (Josh App)

जोश ऐप अब काफी पॉपुलर हो रहा है और करोड़ो लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: वॉयस मैसेज के लिए व्हाट्सएप यह शानदार फीचर लेकर आ रहा है

मौज (Moj) 

यह ऐप भी एक काफी पॉपुलर शार्ट वीडियो ऐप है, जिसमें आप अपना शॉर्ट वीडियो बनाकर डाल सकते हैं। 

इतना ही नहीं आप अन्य कलाकारों के शॉर्ट वीडियो भी देख सकते हैं। इस ऐप में आपको लाइव कैमरा फिल्टर भी मिलेगा जिससे आपको वीडियो शानदार बन सके। यहां पर आपको तमाम म्यूजिक फाइल फ्री मिल जाती है, जिसे आप अपनी वीडियो में ऐड कर सकते हैं, तो भारतीय भाषाएं भी आपको यहां पर दिख जाएँगी। तो देखा आपने अगर आप टिक टॉक यूजर रहे हैं और उसके बैन होने से निराश हैं, तो आपको निराश होने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि आपके लिए तमाम अवसर  गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं। तो फिर देर किस बात की फटाफट इन भारतीय विकल्पों का प्रयोग कीजिए और बना डालिये खुद को शॉर्ट वीडियो के जमाने में सुपरस्टार।

- विंध्यवासिनी सिंह