दुनिया के 7 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, जान जोखिम में डालकर करवाई जाती है लैंडिंग

दुनिया के 7 सबसे खतरनाक एयरपोर्ट, जान जोखिम में डालकर करवाई जाती है लैंडिंग

वैसे तो दुनिया में बेहद ही खूबसूरत एयरपोर्ट मौजूद है, पर कुछ एयरपोर्ट ऐसे भी हैं जहाँ प्लेन को टेक-ऑफ या लैंड करवाना हर पायलट की बस की बात नहीं है।

छुट्टियों में कहीं घूमने जाना है और साथ ही सफर को एडवेंचर्स भी बनाना है तो आज का हमारा ये आर्टिकल आपके लिए ही है। अक्सर लोग आरामदायक सफर के लिए विमानों में सफर करते है, पर कैसा हो जब विमान टेक-ऑफ या लैंड करते समय आपकी सांसे अटक जाएं। जी हाँ, वैसे तो दुनिया में बेहद ही खूबसूरत एयरपोर्ट मौजूद है, पर कुछ एयरपोर्ट ऐसे भी हैं जहाँ प्लेन को टेक-ऑफ या लैंड करवाना हर पायलट की बस की बात नहीं है। दुनिया में मौजूद इन कुछ एयरपोर्ट पर प्लेन लैंड करवाने के लिए पायलट्स को खास ट्रेनिंग दी जाती है। आईये जाने है इन्हीं एयरपोर्ट्स के बारे में जो बहुत खतरनाक लोकेशन पर मौजूद है-

इसे भी पढ़ें: पर्वत चोटियां नारकण्डा की खूबसूरती को चार चांद लगा देती हैं

तेनजिंग-हिलेरी एयरपोर्ट

नेपाल के लुकला शहर में स्थित तेनजिंग-हिलेरी एयरपोर्ट पहाड़ और खाई के बीच बना हुआ है। इस एयरपोर्ट का रनवे सिर्फ 460 मीटर लंबा है। इस एयरपोर्ट का रनवे एक तरफ ऊंचे-ऊंचे पहाड़ों से और दूसरी तरफ 600 मीटर गहरी खाई से घिरा हुआ है। छोटा रनवे होने के कारण इस एयरपोर्ट पर छोटे विमान और हेलीकॉप्टर को ही उतारने की इजाजत है।

बारा एयरपोर्ट

स्कॉटलैंड में समुद्र के किनारे स्थित बारा एयरपोर्ट एक मात्र एयरपोर्ट है जो पानी में डूब जाता है। समुद्र में ज्वार-भाटा आने की वजह से ऐसा होता है। इस एयरपोर्ट पर समुद्री तूफानों के हिसाब से ही लैंड या टेक-ऑफ कराए जाते हैं।

पारो एयरपोर्ट 

भूटान में स्थित पारो इंटरनेशनल एयरपोर्ट समुद्र तल से करीब 7,364 फीट ऊंचाई पर बना हुआ है। इस एयरपोर्ट का रनवे पहाड़ों और घरों से घिरा हुआ है और यहाँ अच्छी विजिबल कंडीशन में ही विमान लैंड करवाने की इजाजत है। इस एयरपोर्ट पर अभी तक कुछ ही पायलट को जाने की मंजूरी है।

माले एयरपोर्ट

मालदीव का माले इंटरनेशनल एयरपोर्ट समुद्र से महज दो मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह दुनिया का इकलौता ऐसा एयरपोर्ट है जिसका रनवे अलकतरा से बना हुआ है, इसी वजह से यह दुनिया का सबसे अनोखा एयरपोर्ट है। यहाँ पायलट की जरा सी भी चूक से विमान सीधे समुद्र में गिर सकता है।

इसे भी पढ़ें: झीलों के आसपास घूमने का शौक रखते हैं तो देश की प्रसिद्ध झीलों के बारे में जान लें

कोलोरेडो एयरपोर्ट

अमेरिका के कोलोरेडो में स्थित यह एयरपोर्ट 2,767 मीटर की ऊंचाई पर बना है और दोनों तरफ से गहरी खाई से घिरा है। काफी ऊंचाई पर बने होने के कारण रात में विजिबिलिटी कम होने की वजह से यहाँ हर विमान को उतरने की इजाजत नहीं है।

इरास्किन एयरपोर्ट

कैरेबियाई द्वीप साबा में स्थित इरास्किन एयरपोर्ट का रनवे दुनिया के सबसे छोटे रनवे में से एक है, जिसकी लंबाई सिर्फ 396 मीटर है। यह एयरपोर्ट तीन तरफ से समुद्र से घिरा और एक तरफ पर्वतीय चट्टान से घिरा हुआ है। इस एयरपोर्ट पर सिर्फ छोटे विमान ही उतर सकते हैं।

लेह एयरपोर्ट 

भारत के लेह में दुनिया का 23वां सबसे ऊंचा एयरपोर्ट बना है, यह एयरपोर्ट समुद्र तल से करीब 10,682 फीट ऊंचाई पर स्थित है। यह एयरपोर्ट छोटे रनवे के साथ चारों ओर पहाड़ों से घिरा है। दोपहर के वक्त यहाँ बहुत तेज हवाएं चलती है, इसी वजह से इस एयरपोर्ट पर प्लेन सिर्फ सुबह ही लैंड कर हो सकते हैं।