नैनीताल में इन स्ट्रीट फूड का स्वाद एक बार जरूर चखें

नैनीताल में इन स्ट्रीट फूड का स्वाद एक बार जरूर चखें

तिब्बती मार्केट जिसे भूटिया मार्केट भी कहा जाता है की संकरी गली से होते हुए मार्केट के बीच में आपको सोनम फास्ट फूड मिलेगा। यह जगह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के मोमोज और थुकपा के लिए प्रसिद्ध है।

स्ट्रीट फूड का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। स्ट्रीट फूड के लिए वैसे तो दिल्ली और मुंबई जैसे शहर काफी मशहूर हैं। लेकिन भारत में हर जगह की अपनी एक अलग विशेषता और खानपान है। ऐसी ही एक खूबसूरत जगह है नैनीताल। झीलों के शहर के रूप में जाना जाने वाला नैनीताल एक बेहतरीन हिल स्टेशन है। यहां पर आपको कई दर्शनीय स्थलों के साथ−साथ कई बेहतरीन व्यजंनों का स्वाद भी चखने को मिलेगा। अगर आप यहां पर घूमने के दौरान लोकल स्ट्रीट फूड का आनंद लेना चाहती हैं तो आप वहां पर कुछ जगहों पर घूम सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको नैनीताल में मिलने वाले कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: आनंद की अनुभूति के साथ दिल और दिमाग़ को सूकून देती है यात्रा

सोनम फास्ट फूड में मोमोज और थुकपा

तिब्बती मार्केट जिसे भूटिया मार्केट भी कहा जाता है की संकरी गली से होते हुए मार्केट के बीच में आपको सोनम फास्ट फूड मिलेगा। यह जगह शाकाहारी और मांसाहारी दोनों तरह के मोमोज और थुकपा के लिए प्रसिद्ध है। इस भोजनालय में सीमित स्थान है और इसकी लोकप्रियता के कारण यह जगह अधिकतर पर्यटकों से भरी रहती है। बाजार के खरीदारी करने के बाद भोजन के लिए यह एक बेहतरीन जगह है।

मामू नैनी स्वीट्स में बाल मिठाई

सुनने में आपको भले ही बाल मिठाई एक अजीब नाम लगे, लेकिन वास्तव में यह कुमाऊं क्षेत्र की एक ऐसी स्वीट डिश है, जिसका स्वाद आपको एक बार जरूर चखना चाहिए। डार्क ब्राउन कलर की इस मिठाई को खोए को भूनकर तैयार किया जाता है और इसमें शुगर बॉल की कोटिंग होती है। यह मिठाई मुंह में जाते ही घुल जाती है। इसका स्वाद काफी हद तक चॉकलेट जैसा होता है। वैसे तो यह मुख्य रूप से अल्मोड़ा की एक विशेषता है, लेकिन अगर आप नैनीताल में इसे आजमाना चाहते हैं, तो बारा बाजार मल्लीताल में स्थित मामू की नैनी स्वीट्स इसे प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली की इन जगहों पर मिलेगी आपको परफेक्ट फिल्टर कॉफी

लक्ष्मी रेस्टोरेंट में बन टिक्की

बन टिक्की को मुख्य रूप आलू टिक्की और बर्गर बन की मदद से तैयार किया जाता है। इस स्ट्रीट फूड को बड़ी संख्या में लोग खाना पसंद करते हैं। अगर आप नैनीताल में हैं और बन टिक्की का स्वाद उठाना चाहते हैं तो  आपको मल्लीताल में स्थित लक्ष्म रेस्टोरेंट में जरूर जाना चाहिए। वैसे यहां पर आपको बन टिक्की के साथ−साथ समोसे और मसाला चाय का टेस्ट भी काफी पसंद आएगा। 

मिताली जैन