जुहू बीच ही नहीं, महाराष्ट्र में स्थित हैं यह बीच भी

जुहू बीच ही नहीं, महाराष्ट्र में स्थित हैं यह बीच भी

दहानु-बोर्डी बीच ठाणे की तटीय रेखा के साथ फैला है, जो मुंबई से 145 किमी की ड्राइव पर है। अगर आप एडवेंचर्स एक्टिविटीज करना पसंद करते हैं तो यह बीच आपको निराश नहीं करेगा। यहां पर आप ग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, पतंगबाजी आदि जैसी स्पोर्टस एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं।

देश के अन्य राज्यों की तरह ही महाराष्ट्र में भी देखने व घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। वैसे जब बीच प्लेसेस में घूमने की बात होती है तो लोग गोवा या केरल के अलावा महाराष्ट्र का ही रूख करते हैं। महाराष्ट्र का जुहू बीच तो बेहद पॉपुलर है और लोग यहां पर एक अच्छा वक्त बिताना पसंद करते हैं। लेकिन यह महाराष्ट्र का एकमात्र बीच नहीं है, बल्कि यहां पर आप अन्य भी कई बीचेस को बेहद आसानी से एक्सप्लोर कर सकते हैं। दरअसल, महाराष्ट्र का अरब सागर के साथ 720 किमी लंबा संबंध है और इसके कुछ शानदार समुद्र तट हैं, जहां पर सर्फिंग से लेकर बर्ड-वाचिंग और सी-फूड आदि का आनंद लिया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको महाराष्ट्र के कुछ बीचेस के बारे में बता रहे हैं, जहां पर आपको भी एक बार अवश्य जाना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: यहाँ स्थित है एशिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर, सिर्फ पानी छूने से ही ठीक हो जाती हैं कई बीमारियाँ

दहानु-बोर्डी बीच

दहानु-बोर्डी बीच ठाणे की तटीय रेखा के साथ फैला है, जो मुंबई से 145 किमी की ड्राइव पर है। अगर आप एडवेंचर्स एक्टिविटीज करना पसंद करते हैं तो यह बीच आपको निराश नहीं करेगा। यहां पर आप ग्लाइडिंग, ट्रेकिंग, पतंगबाजी आदि जैसी स्पोर्टस एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। इसके अलावा, आप ऐतिहासिक बहरोट गुफा भी जा सकते हैं, जो मुख्य रूप से पारसी और उदवाड़ा का तीर्थस्थल है। इस स्थान की खासियत यह है कि एक हजार साल पुरानी, पवित्र अग्नि अभी भी जलती हुई है।

श्रीवर्धन हरिहरेश्वर

महाराष्ट्र में कोंकण सीमा के साथ बना, श्रीवर्धन हरिहरेश्वर समुद्र तट अपने शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श स्थान है, जो धूप सेंकना, धूप सेंकना, समुद्र तट पर टहलना, योग और ध्यान जैसी आरामदायक गतिविधियों में शामिल होना पसंद करते हैं। श्रीवर्धन हरिहरेश्वर बीच में बहुत सारे रेस्तरां हैं जहां पर आप बेहतरीन सी-फूड का लुत्फ उठा सकते हैं। इतना ही नहीं, आप यहां पर नाव की सवारी के जरिए उस खूबसूरत भूमि को देख सकते हैं, जहां पेशवा, या मराठा साम्राज्य के प्रधान मंत्री रहते थे। पेशवा स्मारक और हरिहरेश्वर के प्रसिद्ध मंदिर यहां के कुछ दर्शनीय स्थल हैं।

इसे भी पढ़ें: टीपू सुल्तान का किलाः अवशेष सुनाते हैं बुलंदियों की गाथा

तारकरली बीच

मालवन से 6 किमी दक्षिण में और मुंबई से 546 किमी दूर महाराष्ट्र के तट पर स्थित प्राचीन तारकरली समुद्र तट है जो लंबे सुरू पेड़ों और करली नदी से घिरा हुआ है। तारकरली बीच का पानी बहुत साफ है। यहां पर आप स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग, बीच वॉकिंग, सन बेसिंग, सन बाथिंग आदि जैसी कई चीजें कर सकते हैं। तारकरली बीच के पास बहुत सी चीजें हैं जो आप देख सकते हैं। मसलन, सिंधुदुर्ग किला और पद्मगढ़ किला महाराष्ट्र के दो सबसे महत्वपूर्ण समुद्री किले हैं, जिन्हें 17वीं शताब्दी में बनाया गया था। 

मार्वे मनोरी और गोराई समुद्र तट 

मुंबई में मार्वे मनोरी और गोराई समुद्र तट है जो कई पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहां पर सूर्योदय और सूर्यास्त का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। ये तीन छोटे समुद्र तट प्राकृतिक सुंदरता से समृद्ध हैं और अक्सर लोग यहां पर देर रात पार्टी करना पसंद करते हैं।

- मिताली जैन