सड़क मार्ग से यात्रा के दौरान रखनी होगी महत्वपूर्ण सावधानियां

सड़क मार्ग से यात्रा के दौरान रखनी होगी महत्वपूर्ण सावधानियां

निरंकुश सड़क यात्रा अब एक अतीत की बात हो गयी है। आज के समय में यात्रा करने के लिए आपको पहले की अपेक्षा अधिक सावधानी के साथ प्लानिंग और तैयारी करनी होगी। मसलन, सड़क पर निकलने से पहले नक़्शे का अध्ययन करें।

क्या आप कोरोना कारावास से बहुत अधिक ग्रसित हो गए हैं और अब कहीं बाहर निकलने के लिए सोच रहे हैं? आखिर क्यों ना हों। कोरोना महामारी को भारत में पंख पसारे चार महीने से ज्यादा हो गए हैं, जिसने सभी लोगों को घर के अंदर कैद कर रखा है। जहां कुछ लोग घर से बाहर रहते हुए बहुत ज्यादा खिन्न (homesick) रहने लगे हैं, वहीँ कुछ लोग भ्रमण की लालसा (wanderlust) से व्याकुल हुए जा रहे हैं। और अब अंततः कहीं किसी खूबसूरत शहर या स्थान की यात्रा के बारे में धीरे धीरे सोचना शुरू कर रहे हैं।

थोड़ी राहत की बात ये है कि चूँकि सरकार ने अब यात्रा प्रतिबंधों में काफी ढील दे दी है, तो आप इस बारे में अब सोच सकते हैं। हालाँकि, सार्वजनिक परिवहन सेवाएं जैसे बस, टैक्सी और बहुत सारी ट्रेन देश के अधिकांश हिस्सों में सुचारु रूप से चलनी शुरू हो गयी हैं, लेकिन सुरक्षा और स्वच्छता को ध्यान में रखते हुए काफी संख्या में लोग सार्वजनिक वाहनों की अपेक्षा अपने निजी वाहनों से ही यात्रा करना पसंद रहे हैं,  क्योंकि आज जब किसी को भी इस बात का अंदाज़ा नहीं है कि कोविद महामारी का कब अंत होगा, लिहाज़ा निश्चित रूप से अपने निजी वाहन से ही यात्रा करना श्रेयस्कर होगा और यही एक सुरक्षित विकल्प भी है।

इसे भी पढ़ें: बीच पर छुट्टी मनाने जाएं, तो रखें इन बातों का ध्यान

तो अगर आप कहीं किसी छोटी दूरी की यात्रा पर अपने निजी वाहन से जाने का विचार बना रहे हैं तो आपको इन बातों की ध्यान अवश्य रखना होगा: 

सबसे पहले अपने मार्ग (route) का निर्धारण करें

निरंकुश सड़क यात्रा अब एक अतीत की बात हो गयी है। आज के समय में यात्रा करने के लिए आपको पहले की अपेक्षा अधिक सावधानी के साथ प्लानिंग और तैयारी करनी होगी। मसलन, सड़क पर निकलने से पहले नक़्शे (Google Map) का अध्ययन करें, सही और सुरक्षित मार्ग निर्धारित करें जिस पर आवागमन थोड़ा कम हो और उस मार्ग के बारे में सभी आवश्यक जानकारी जैसे पेट्रोल पंप, खाने-पीने और आराम करने की सुविधा इत्यादि हासिल करें।

ये भी ध्यान रखें कि कोविड-19की निरंतर बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए और इसके प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सबसे अधिक प्रभावित राज्यों में से कुछ ने बाहर के लोगों के आवागमन पर सख्त दिशा-निर्देश लागू किए हैं। हालाँकि, अधिकाँश राज्यों ने यात्रा पास की आवश्यकता को ख़त्म करने की अपनी सहमति प्रदान की है, लेकिन फिर भी आपको उस राज्य के यात्रा निर्देशों को अच्छी तरह से जान लेना चाहिए जहाँ आप जा रहे हैं।

अपनी कार को साफ़-सुथरा रखें (Sanitizing your car)

दस्ताने पहनें और डैशबोर्ड, स्टीयरिंग व्हील, सीट बेल्ट और गियर शिफ्ट की सफाई के लिए अल्कोहल-आधारित वाइप्स का उपयोग करें, क्योंकि ये एक कार में सबसे अधिक स्पर्श वाली जगह हैं। यदि आपकी कार अच्छी तरह से साफ़ और सैनिटीज़ेड नहीं है तो यह बहुत आसानी से रोगाणुओं का एक डिब्बा बन जाएगी। यात्रा पर निकलने से पहले अपनी कार की सर्विसिंग HVAC (Heating, Ventilation, Air Conditioning) करना कभी ना भूलें। और सबसे महत्वपूर्ण बात- अपने फर्श मैट को जितनी बार संभव हो सके, धोते रहे ताकि आपके जूते की गन्दगी अधिक समय तक कार में बंद ना रहे। डिस्पोजेबल टिश्यू, अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर और दस्ताने की पर्याप्त मात्रा रखें और पीने का पानी भी साथ अवश्य रखें।

इसे भी पढ़ें: कोरोना के दौर में कैसे करें सुरक्षित यात्रा? जानिए कुछ टिप्स

मास्क हमेशा लगा के रखें

चूँकि सड़क की यात्रा आपको कई यात्रियों और स्थानीय लोगों के साथ निकट संपर्क में लाती हैं, इसलिए मास्क को हमेशा पहन कर रखें और यात्रा के दौरान हर 10 घंटे में इसे ज़रूर बदलते रहें। इसके अलावा, निकटतम अस्पतालों, कोविड-19 परीक्षण केंद्रों और आपातकालीन नंबरों की जानकारी भी अपने पास रखें। अपने आस-पास के किसी संक्रमित व्यक्ति को जानने लिए आरोग्य सेतु ऐप का उपयोग अवश्य करें।  शारीरिक दूरी हमेशा बनाये रखिये।

इसके अलावा आप इन बातों की भी ध्यान ज़रूर रखें- 

- अपनी नाक, आंख और मुंह को उंगलियों से छूने से बचें। हालांकि कभी-कभी खुजली हो सकती है, लेकिन हाथ को अच्छी तरह से साफ़ करके ही खुजली करें।

- टिश्यू पेपर या फिर अपनी कुहनी के अंदर छींके। अपने साथ कुछ डिस्पोजेबल बैग ले जाएं ताकि गन्दगी को उसमें रख सकें।

- भुगतान के लिए डिजिटल मोड का उपयोग करें, क्योंकि डिजिटल भुगतान खरीदारों और विक्रेताओं के बीच शारीरिक संपर्क को कम करता है।

- घर से पर्याप्त मात्रा में भोजन पैक करें और जहाँ तक संभव हो सके, बाहर खाने से बचें, क्योंकि कभी कभी पता नहीं चलता की सड़क के किनारे रेस्तरां या होटल आवश्यक स्वच्छता का पालन कर भी रहे हैं या नहीं।

हालांकि हम सभी जानते हैं कि यात्रा के शौक़ीन लोगों के लिए अभी यह एक मुश्किल समय हैं, लेकिन अगर हम सभी एक साथ मिलकर आपस में एक दूसरे की सुरक्षा का ध्यान रखें तो हम निश्चित रूप से अपनी यात्रा का भरपूर आनंद ले सकेंगे।

- जे. पी. शुक्ला