इस चैटिंग ऐप में आए 3 कमाल के फीचर्स, जानें पूरी डिटेल

Messenger
इसके अलावा एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट को वेरीफाइड बैज भी मिलेगा, जिससे लोगों को ऑथेंटिक और फेक अकाउंट के बीच फर्क करने में सहायता मिलेगी। आने वाले हफ्तों में यह फीचर मैसेंजर के लिए रूल आउट कर दिए जाएंगे।

मैसेंजर को हाल ही में कई नए फीचर्स मिले हैं। मैसेंजर को मिलने वाले इन फीचर्स में एंड टू एंड एन्क्रिप्शन, स्क्रीन शॉट डिटेक्शन, मैसेज रिएक्शन, टाइपिंग इंडिकेटर शामिल है। ऑफ इन एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट के लिए मैसेंजर के फीचर्स को रूल आउट किया गया है। स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर यह दोनों ऐसे खास फीचर हैं जिनका यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे थे।

मैसेंजर के लिए नए फीचर्स को लॉन्च करने के बारे में बात करते हुए मैसेंजर के प्रोडक्ट मैनेजर टिमोथी बक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि आज हम मैसेंजर के ऑप्ट-इन एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट के लिए अपडेट की घोषणा कर रहे हैं। जो यूजर्स के मैसेजिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने में सहायता करेगा। मजेदार सुरक्षित और इंटरैक्टिव फीचर्स को बनाने में वक्त लगता है, और हमारे इंजीनियरों को तकनीक को नया और उसी हल करने की जरूरत होती है। इसलिए यह प्रोडक्ट अपडेट की एक सीरीज का हिस्सा है क्योंकि हम अपनी सेवाओं में सुधार करते रहते हैं।

अब एंड टू एंड एनक्रिप्टेड होगा मैसेंजर

मैसेंजर एप एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड होगा। पिछले साल फेसबुक ने वॉयस कॉल और वीडियो कॉल सहित ग्रुप चैट के लिए एंड टो एंड एन्क्रिप्शन की टेस्टिंग की शुरुआत की थी। हालांकि अब एंड टू एंड एन्क्रिप्शन पिक्चर्स सभी के लिए उपलब्ध है। फेसबुक के अलावा अन्य मेटा स्वामित्व वाला ऐप जो एंड टू एंड एन्क्रिप्शन का दावा करता है वह है व्हाट्सएप।

स्क्रीन डिटेक्शन फीचर

मैसेंजर को जो दूसरा दिलचस्प फीचर मिला है वह है स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर। इसकी सहायता से डिसअपीयरिंग मैसेज का स्क्रीनशॉट लेने पर मैसेंजर यूजर को तुरंत खबर मिल जाएगी। यह वही फीचर है जो मैसेंजर के वेनिस मोड में पेश करता है। फेसबुक अगले कुछ हफ्तों में एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट मैसेज को गायब करने के लिए इस नोटिफिकेशन को चालू कर रहा है। बता दें कि इस फीचर की व्हाट्सएप यूजर्स लंबे समय से मांग कर रहे हैं।

मैसेज रिएक्शन फीचर

मैसेंजर को तीसरा जो सबसे जबरदस्त फीचर मिला है वह है मैसेज रिएक्शन जिसे व्हाट्सएप पर भी टेस्ट किया जा रहा है। इस फीचर के साथ यूजर्स रिएक्शन ट्रे को ऊपर लाने के लिए मैसेज को टेप और होल्ड करके अपनी पसंद का रिएक्शन बना सकेंगे। यह सुविधा i message में उपलब्ध है, और व्हाट्सएप जल्द ही इसे प्राप्त कर सकता है। मैसेंजर यूजर्स अपने एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट में किसी भी स्पेसिफिक मैसेज का जवाब देने में सक्षम होंगे। इसके अलावा एंड टू एंड एन्क्रिप्टेड चैट को वेरीफाइड बैज भी मिलेगा, जिससे लोगों को ऑथेंटिक और फेक अकाउंट के बीच फर्क करने में सहायता मिलेगी। आने वाले हफ्तों में यह फीचर मैसेंजर के लिए रूल आउट कर दिए जाएंगे।

अन्य न्यूज़