अब जीमेल बॉक्स नहीं होगा फुल, इस तरीके से कर सकते हैं मैसेज को ऑटोमेटिक डिलीट

Gmail
जीमेल अपने यूजर्स को 15gb तक का स्टोरेज देती है। लेकिन कई बार ऐसा होता जरूरी मेल आने की वजह से स्टोरेज फुल हो जाता है। ऐसा होने के बाद आपके जीमेल पर मेल आने बंद हो जाते हैं। इस समस्या का निपटारा 2 तरीके से किया जा सकता है एक तो यह कि आप 150 रुपये देखकर मंथली स्टोरेज खरीद ले।

पुराने समय में लोग संदेश पहुंचाने के लिए चिट्ठी पत्री का इस्तेमाल करते थे। लेकिन जैसे-जैसे वक्त बदलता गया लोग भी विकसित होते गए। इसके पीछे सबसे बड़ा हाथ सूचना क्रांति का है। सूचना क्रांति के इस दौर में अब ऐसे अनेक माध्यम आ गए हैं जिनके जरिए लोग आपस में कनेक्ट रह सकते हैं। अब लोग चिट्ठी के जरिए संदेश नहीं बल्कि जीमेल या वॉट्सऐप के जरिए लोगों को संदेश भेज सकते हैं। सूचना के क्रांति के दौर में गूगल ने अपनी एक अलग ही छाप छोड़ी है, गूगल के ऐप लोगों को अलग अलग सुविधाएं प्रदान करते हैं। हम आज आपको गूगल की इसी जीमेल सर्विस के बारे में खबर देने जा रहे हैं।

 जीमेल अपने यूजर्स को 15gb तक का स्टोरेज देती है। लेकिन कई बार ऐसा होता जरूरी मेल आने की वजह से स्टोरेज फुल हो जाता है। ऐसा होने के बाद आपके जीमेल पर मेल आने बंद हो जाते हैं। इस समस्या का निपटारा 2 तरीके से किया जा सकता है एक तो यह कि आप 150 रुपये देखकर मंथली स्टोरेज खरीद ले। और दूसरा तरीका यह की एक-एक करके गैरजरूरी ईमेल्स को डिलीट किया जाए। लेकिन ऐसा करते हुए आपका काफी समय बर्बाद हो जाएगा। इसलिए इस खबर में आज हम आपको ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप ऑटोमेटिक ही अपने गैरजरूरी ईमेल को डिलीट कर सकेंगे।

 जीमेल की ओर से अपने यूजर्स को एक filters for auto-deletion नाम का एक फीचर उपलब्ध कराया जाता है। जो ऑटोमेटिक ही आपके गैरजरूरी ईमेल को डिलीट करने में आपकी सहायता करता है। आइए जानते हैं कि इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं?

 ऑटोमेटिक डिलीट करें ईमेल

 सबसे पहले जीमेल ओपन करें

 इसके बाद सर्च ऑप्शन पर जाएं, यहां पर आपको राइट साइड में फिल्टर आइकन दिखेगा इस पर क्लिक करें।

 फिर एक बॉक्स ओपन होगा, जहां जिस सर्विस जैसे फेसबुक के मैसेज डिलीट करने हैं तो उसका फिल्टर तैयार करना होगा।

 इसके बाद आर्काइव्स समेत कई दूसरे मैसेज को डिलीट करने की भी सहूलियत मिलती है। यूजर्स को अपने हिसाब से ऑप्शन को सिलेक्ट करके फिल्टर तैयार करना होगा। उसके बाद डिलीट इट का ऑप्शन चुनना होगा।

 इस तरह से आप ऑटोमेटिक अपने गैर जरूरी इमेल को डिलीट कर पाएंगे।

अन्य न्यूज़