घर पर इस तरह धूमधाम से बनाएं स्वतंत्रता दिवस

By मिताली जैन | Publish Date: Aug 14 2019 4:58PM
घर पर इस तरह धूमधाम से बनाएं स्वतंत्रता दिवस
Image Source: Google

स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरूआत से ही आप इस खास दिन का सेलिब्रेशन शुरू कर दें। इसके लिए आप सुबह के समय ध्वजारोहण कर सकते हैं। यह यह प्रोग्राम आप सभी आसपास के लोगों के साथ मिलकर करें तो काफी अच्छा होगा। बेहतर होगा कि आप अपनी कॉलोनी में पहले से ही बात कर लें।

स्वतंत्रता दिवस हर भारतवासी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण दिन है। चूंकि इस दिन हर किसी की छुट्टी होती है, इसलिए अधिकतर लोग घर पर ही रहना पसंद करते हैं। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपनी आजादी का जश्न मनाने में कोई कोर−कसर छोड़ें। आज हम आपको कुछ ऐसे आईडियाज बता रहे हैं, जिनके जरिए आप घर पर रहकर भी बेहतरीन तरीके से 15 अगस्त के इस खास दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं−


करें ध्वजारोहण
स्वतंत्रता दिवस के दिन शुरूआत से ही आप इस खास दिन का सेलिब्रेशन शुरू कर दें। इसके लिए आप सुबह के समय ध्वजारोहण कर सकते हैं। यह यह प्रोग्राम आप सभी आसपास के लोगों के साथ मिलकर करें तो काफी अच्छा होगा। बेहतर होगा कि आप अपनी कॉलोनी में पहले से ही बात कर लें। अगर हर कोई सहमत होता है तो सुबह की शुरूआत ध्वजारोहण से ही करें। अगर यह संभव नहीं है तो भी आप अपने घर में यह कार्यक्रम अवश्य रखें।
 
लूटें पतंग के मजे
स्वतंत्रता दिवस का मौका हो और पतंग न उड़ाई जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। पतंग उड़ाए बिना स्वतंत्रता दिवस का जश्न पूरा हो ही नहीं सकता। वैसे भी स्वतंत्रता दिवस और पतंग का एक गहरा नाता है। आपको शायद पता न हो, लेकिन साल 1928 में लोगों ने साइमन कमीशन के विरूद्ध अपना विरोध प्रदर्शित करने के लिए पतंग को एकता के प्रतीक के रूप में उड़ाया था। पतंग उड़ाना इस लिहाज में भी खास था क्योंकि उन पतंगों पर लोगों ने वापस जाओ व गो साइमन बैक जैसे नारे भी लिखे थे। यही कारण है कि आजादी के इतने वर्ष बाद भी लोग देश की स्वतंत्रता को मनाने के लिए आज भी पतंग उड़ाते हैं। तो देर किस बात की, आप भी सभी के साथ मिलकर छत पर चढ़ जाओ और एक−दूसरे की पतंग काटते हुए जोर से बोलो−काई पो छे।


करें अच्छा काम


किसी भी अच्छे मौके पर कहा जाता है कि कोई अच्छा काम करना चाहिए। अब जब मौका स्वतंत्रता दिवस का है तो आजादी के जश्न को मनाने के लिए क्यों न एक अच्छा काम किया जाए। इस खास अवसर पर आप एक हजार पेड़ लगाने का संकल्प लें या फिर अनाथालय जाकर छोटे बच्चों के साथ इस खास दिन को मनाएं। उन बच्चों को उपहार देने व उनके साथ मिलकर पतंग उड़ाने का जो मजा है, उसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता। इस तरह स्वतंत्रता दिवस मनाने से आपका पूरा दिन ही बन जाएगा।
 
देखें कुछ मजेदार फिल्में
छुट्टी का दिन हो तो लोग अक्सर आराम करना ही पसंद करते हैं। ऐसे में आप घर पर ही परिवार के साथ मिलकर कुछ बेहतरीन देशभक्ति की फिल्में जैसे रंग दे बसंती, भगत सिंह, शहीद, बार्डर, लगान, मदर इंडिया, मंगल पांडे देख सकते हैं। इस तरह आप आराम करते हुए भी आजादी के जश्न को मना सकते हैं।
 
मिताली जैन
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप   


Related Story

Related Video