Prabhasakshi
गुरुवार, अक्तूबर 18 2018 | समय 16:35 Hrs(IST)

ट्रेंडिंग

नई प्रणाली से जीपीएस के बिना भी रोबोट, इंसान का पता लगाना संभव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Publish Date: Oct 11 2018 2:35PM

नई प्रणाली से जीपीएस के बिना भी रोबोट, इंसान का पता लगाना संभव
Image Source: Google
वाशिंगटन। अब जीपीएस के बिना भी आपकी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी एल्गोरिदम (गणित के सवालों को हल करने की नियम प्रणाली) विकसित की है जो उस स्थान पर भी इंसानों और रोबोट का पता लगा सकती है जहां जीपीएस उपलब्ध नहीं है। 
 
अमेरिकी सेना शोध प्रयोगशाला (एआरएल) के वैज्ञानिकों ने इसकी खोज की है। वैज्ञानिकों में भारतीय मूल की भी एक वैज्ञानिक शामिल है। एआरएल में एक शोधकर्ता गुंजन वर्मा ने कहा, ‘‘यह प्रणाली काफी अहम है क्योंकि इससे सैनिकों और इंसानों तथा रोबोट को एक साथ मिलकर काम करने में मदद मिलेगी।’’
 
वर्मा ने कहा, ‘‘ज्यादातर असैन्य उपकरण जैसे कि जीपीएस इस संबंध में अच्छी तरह काम करता है और हमारी मदद करता है। उदाहरण के लिए, हमारी कार के जरिए गंतव्य तक पहुंचने में मदद करना।’’हालांकि सैन्य माहौल के लिए ये प्रणालियां उचित नहीं है।
 
एआरएल के फिकदु दागेफु ने कहा कि उदाहरण के लिए किसी विपदा से जीपीएस के लिए आवश्यक ढांचा (जैसे सैटेलाइट) बर्बाद हो सकता है या फिर किसी इमारत के भीतर जीपीएस के सिग्नल आने में मुश्किल हो सकती है। ऐसे समय में इस एल्गोरिदम की मदद से बिना जीपीएस के भी लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


शेयर करें: