व्हाट्सएप के ये सिक्योरिटी फीचर्स रखेंगे आपके अकाउंट को सुरक्षित, जानिए इनके बारे में

WhatsApp
व्हाट्सएप का यह फीचर कंपनी का यूएसपी फीचर है। इस फीचर की वजह से व्हाट्सएप पर आप जो भी बातें करते हैं या फाइल्स शेयर करते हैं, उन्हें कोई भी प्लेटफॉर्म एक्सेस नहीं कर पाता सारी बातचीत दो लोगों के बीच ही रहती है।

जब भी दुनिया के सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप्स की बात होगी व्हाट्सएप का नाम उसमें सबसे पहले लिया जाएगा। व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जो समय-समय पर अपने यूजर्स के लिए कई जरूरी अपडेट और फीचर्स देता रहता है। आज हम आपको व्हाट्सएप के उन सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके अकाउंट को सुरक्षित रखते हैं।

एंड टू एंड एन्क्रिप्शन

व्हाट्सएप का यह फीचर कंपनी का यूएसपी फीचर है। इस फीचर की वजह से व्हाट्सएप पर आप जो भी बातें करते हैं या फाइल्स शेयर करते हैं, उन्हें कोई भी प्लेटफॉर्म एक्सेस नहीं कर पाता सारी बातचीत दो लोगों के बीच ही रहती है। व्हाट्सएप तो यहां तक कहता है कि वह भी यूजर्स के चैट को एक्सेस नहीं कर सकता है।

व्यू वन्स फीचर

व्हाट्सएप द्वारा हाल ही में जारी की गए इस फीचर से आप कोई भी तस्वीर या वीडियो व्यू वन्स ऑप्शन को सिलेक्ट करके शेयर कर सकते हैं, जिससे यह आपके चैट की मीडिया फाइल्स का हिस्सा नहीं बनेंगे। इतना ही नहीं बल्कि इसे सामने वाला भी केवल एक बार ही देख पाएगा।

डिसअपीयरिंग मैसेज

यह फीचर भी व्हाट्सएप द्वारा हाल ही में कुछ समय पहले जारी किया गया है। इस फीचर की मदद से आप विभिन्न चैट के लिए एक सीमा सिलेक्ट कर सकते हैं जिसके बाद इस चैट के सभी मैसेज गायब हो जाएंगे। यह मैसेज ना मेमोरी लेंगे और ना ही आपको दोबारा यह मैसेज दिखाई देंगे।

टू स्टेप वेरीफिकेशन

इस फीचर का इस्तेमाल आज के समय में कई प्लेटफॉर्म्स सिक्योरिटी के लिए कर रहे हैं। इसके तहत आपको 6 अंकों का एक पासवर्ड बनाना होता है और उसी से अकाउंट को एक्सेस किया जा सकता है।

ब्लॉक और रिपोर्ट फीचर

अगर व्हाट्सएप पर आपको कोई अनजान शख्स शान कर रहा है तो आप उसे ब्लॉक कर के उसे तुरंत छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं आप उस कॉन्टैक्ट की रिपोर्ट भी कर सकते हैं और व्हाट्सएप उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा।

अन्य न्यूज़