घर बैठे ही बदल सकते हैं वोटर आईडी कार्ड में अपना पता, बस इन स्टेप्स को कीजिए फॉलो

 Voter ID card
इसके बाद आपको कन्फर्मेशन प्राप्त होगा और परिवर्तन किए जाने के बाद, आपके वर्तमान पते पर नया वोटर आईडी कार्ड दिया जाएगा।

चुनाव का समय नजदीक आते ही वोटर आईडी कार्ड के बारे में सबसे ज्यादा बात होने लगती है। वोटर आईडी कार्ड में पता और कार्ड धारक के नामांकित निर्वाचन क्षेत्र सहित वोटर के बारे में जानकारी होती है। एक पात्र वोटर को केवल उसके रजिस्टर्ड निर्वाचन क्षेत्र से ही वोट डालने की इजाजत होती है। अगर आप भी किसी दूसरे शहर के मतदाता हैं और हाल ही में एक नए शहर में आए हैं और नए शहर में मतदान करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं, तो आपको अपने मतदाता पहचान पत्र को अपने नए पते के साथ अपडेट करना होगा और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि वहां की मतदाता सूची में आपका नाम जुड़ गया है।

इन स्टेप्स को करें फॉलो और अपडेट करें अपना वोटर आईडी कार्ड

वोटर आईडी अपडेट करने के लिए सबसे पहले आपको राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल का इस्तेमाल करके एक ऑनलाइन रिक्वेस्ट डाली होगी। यह कार्य कैसे करना है यहां हम आपको स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं।

इसके लिए सबसे पहले आपको https://www.nvps.in/ की वेबसाइट पर जाना होगा। यदि आपके पास अकाउंट नहीं है तो, लॉगइन स्क्रीन के नीचे रजिस्टर नाउ के बटन पर क्लिक करें।

यहां पर लॉगइन करने के बाद अपने वोटर आईडी कार्ड का पता बदलने के लिए माइग्रेशन टू अदर प्लेस ऑप्शन पर क्लिक करें। अब यहां पर आपको चुनना है कि आप अपने वोटर आईडी या परिवार के लिए परिवर्तन कराना चाहते हैं।

इसके बाद वोटर आईडी कार्ड पर पता बदलने के लिए सेल्फ ऑप्शन सेलेक्ट करें, अन्यथा परिवार चुनें।

इसके बाद निर्वाचन क्षेत्र के भीतर या निर्वाचन क्षेत्र के बाहर के ऑप्शन को सिलेक्ट करें।

अब आपके सामने एक फॉर्म 6 खुल जाएगा। इसमें आपको अपनी वर्तमान स्थिति, पता, निर्वाचन क्षेत्र और दूसरी जानकारी भरनी होगी। साथ ही आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, डाक पता, स्थाई पता आदि की जानकारी भी देनी होगी।

 सब डिटेल्स को भर देने के बाद, अपने पते और उम्र के प्रमाण के साथ अपना एक फोटो अपलोड कर दें।

फॉर्म 6 के आखिर में सेल्फ डिक्लेरेशन भरें, कैप्चा दर्ज करें और रिक्वेस्ट को सबमिट कर दें।

इसके बाद आपको कन्फर्मेशन प्राप्त होगा और परिवर्तन किए जाने के बाद, आपके वर्तमान पते पर नया वोटर आईडी कार्ड दिया जाएगा।

अन्य न्यूज़