याद नहीं है आपको अपना जीमेल लॉगइन पासवर्ड तो घबराइए नहीं, इस तरह खोल सकते हैं आप अपना लॉक्ड अकाउंट

 Gmail
सबसे पहले लॉक्ड जीमेल अकाउंट को बिना पासवर्ड के खोलने के लिए अपने फोन से अकाउंट को साइन इन करें। आप अपना जीमेल अकाउंट पासवर्ड भूल गए हैं तो आप साइन इन करने के लिए फोन नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं।

जीमेल दुनिया भर में सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाली ई-मेल सेवा है। Gmail के दुनिया भर में लगभग 2 बिलियन यूजर्स हैं। इसको निजी और व्यापार दोनों के उद्देश्य से उपयोग किया जाता है। कोरोना के वक्त में ज्यादातर चीजें ऑनलाइन हो गई हैं। अब हम सभी गूगल फोटो, गूगल मीट समेत कई चीजें फोन से ही एक्सेस करने लगे हैं। इस तरह में अगर कभी आप अपना जीमेल का पासवर्ड भूल जाते हैं तो यह आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। क्योंकि आपको मेल जरूरी होते हैं। अगर आप अपना जीमेल लॉगइन पासवर्ड भूल जाते हैं या खो देते हैं तो परेशान न हो हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिससे आप अपना अकाउंट वापस चालू कर सकते हैं।

बिना पासवर्ड के ईमेल अकाउंट को कैसे करें एक्सेस

 सबसे पहले लॉक्ड जीमेल अकाउंट को बिना पासवर्ड के खोलने के लिए अपने फोन से अकाउंट को साइन इन करें। आप अपना जीमेल अकाउंट पासवर्ड भूल गए हैं तो आप साइन इन करने के लिए फोन नंबर का भी उपयोग कर सकते हैं। जीमेल द्वारा आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा जिसे लॉग इन करने के लिए आप वेरीफाई कर सकते हैं।

अपने रिकवरी ईमेल आईडी फोन नंबर का उपयोग करें। आप रिकवरी ईमेल आईडी या जीमेल खाते से जुड़े फोन नंबर पर पासवर्ड/ ओटीपी डिटेल्स का विकल्प का भी चुनाव कर सकते हैं। यह हमेशा सुनिश्चित करें लिंक किया गया अकाउंट एक्टिव है। अगर आपको रिकवरी वाला जीमेल फोन नंबर याद नहीं है तो इसे Ways we varify it's you ओके गूगल पेज अकाउंट पर  टैब पर भी क्लिक करके देख सकते हैं। आपको दूसरे विकल्प भी मिल जाएंगे।

आपको अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर यह वेरीफाई करने के लिए अनलॉक करना होगा कि इसे आप ही लॉगिन कर रहे हैं। हम सभी के एंड्राइड फोन गूगल अकाउंट से जुड़े हुए हैं। इसलिए आप अकाउंट को एक्सेस करने के लिए खुद को वेरीफाई करने के लिए एक लॉगिन नोटिफिकेशन भेज सकते हैं।

उस डिवाइस/ लोकेशन का उपयोग करने का प्रयास करें जिसका उपयोग आप अधिकतर ईमेल पर साइन इन करने के लिए करते हैं। उस डिवाइस ( कंप्यूटर, लैपटॉप) को ब्राउज़र और लोकेशन से साइन इन कर सकते हैं।

 सिक्योरिटी सवाल का जवाब देकर लॉगइन कर सकते हैं। हम लोगों के सभी ईमेल खाते एक सिक्योरिटी क्वेश्चन से जुड़े होते हैं जो अकाउंट को अनलॉक करने में करते हैं। गूगल द्वारा हमेशा जीमेल अकाउंट बनाते समय एक सिक्योरिटी क्वेश्चन का अंसर मांगा जाता है। अगर आपके पास कोई रिकवरी ईमेल आईडी या फोन नंबर लिंक नहीं है तो आप सवाल का का उत्तर देकर भी आप लॉगइन कर सकते हैं। 

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़