ड्रैगन फ्रूट खाने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानकर आज ही इसे खाएंगे आप

dragon fruit
मिताली जैन । Mar 30, 2021 1:06PM
ड्रैगन फ्रूट में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और बेटासैनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये प्राकृतिक पदार्थ आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से नुकसान से बचाते हैं। जिसके कारण आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी या फिर समय से पहले बूढ़ा होने की समस्या होती है।

आमतौर पर लोग हेल्दी रहने के लिए तरह−तरह के फलों का सेवन करते हैं। आप भी हर दिन कई तरह के फलों को खाते होंगे, लेकिन आप ड्रैगन फ्रूट का सेवन कितनी बार करते हैं। शायद कभी नहीं। ड्रैगन फ्रूट मेक्सिको और मध्य अमेरिका का एक उष्णकटिबंधीय फल है। इसका स्वाद कीवी और नाशपाती के मिश्रण जैसा है। आमतौर पर लोग इसे कम ही खाते हैं, लेकिन यह एक सुपरफ्रूट है। अगर इसे डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो इससे आपको कुछ बेमिसाल फायदे मिलते हैं। तो चलिए आज हम आपको इसके आपकी सेहत को होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: कई बीमारियों को आसानी से दूर कर सकती है अजवाइन, जानिए

एंटी−ऑक्सीडेंट से भरपूर

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि ड्रैगन फ्रूट में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और बेटासैनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। ये प्राकृतिक पदार्थ आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से नुकसान से बचाते हैं। जिसके कारण आपको कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी या फिर समय से पहले बूढ़ा होने की समस्या होती है।

पेट को रखें भरा−भरा

ड्रैगन फ्रूट नेचुरल तरीके से वसा रहित और फाइबर में उच्च होता है। यह आपके लिए एक बेहतरीन स्नैक साबित हो सकता है क्योंकि यह आपको भोजन के बीच अधिक समय तक भरा रखने में मदद कर सकता है।

मारे बैड बैक्टीरिया

इसमें प्रीबायोटिक्स होते हैं। इसका अर्थ यह है कि यह आपकी आंतों तक प्रोबायोटिक्स नामक हेल्थ बैक्टीरिया पहुंचाते हैं। आपके सिस्टम में अधिक प्रीबायोटिक्स होने से आपकी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के संतुलन में सुधार हो सकता है। विशेष रूप से, ड्रैगन फ्रूट प्रोबायोटिक्स लैक्टोबैसिली और बिफीडोबैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करता है। यह गुड बैक्टीरिया रोग पैदा करने वाले वायरस और बैक्टीरिया को मार सकते हैं। साथ ही साथ वे भोजन को पचाने में भी मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें: नहाने के पानी में मिलाएं यह चीजें, स्किन और सेहत की समस्याएं होंगी दूर

मजबूत इम्युन सिस्टम

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, ड्रैगन फ्रूट आपके इम्युन सिस्टम के लिए भी काफी अच्छा है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है। ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट में उच्च है, जो आपके प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अच्छे हैं।

बढ़ाएं आयरन लेवल

यह आपके शरीर में आयरन के लेवल को बढ़ावा दे सकता है। आयरन आपके शरीर के विभिन्न भागों में ऑक्सीजन ले जाने और आपको ऊर्जा देने के लिए महत्वपूर्ण है, और ड्रैगन फ्रूट में आयरन होता है। इसके अलावा, ड्रैगन फ्रूट में मौजूद विटामिन सी आपके शरीर को आयरन लेने और उपयोग करने में मदद करता है।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़