बालों के लिए वरदान समान है मुलेठी, बस जान लीजिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

बालों के लिए वरदान समान है मुलेठी, बस जान लीजिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

मुलेठी पाउडर नए बालों को जन्म देने के लिए हेयर फॉलिकल्स को स्टिम्यूलेट करते हैं, जिससे पुरुषों और महिलाओं में गंजापन और बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। इसके अलावा, यह एक एंटी−बैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करता है जिससे स्कैल्प का संक्रमण ठीक हो जाता है।

आज के समय में हर कोई बालों की किसी ना किसी समस्या से जूझ रहा है। खराब लाइफस्टाइल से लेकर खानपान की आदतें, प्रदूषण व तनाव ऐसे कुछ कारण हैं, जिसके कारण असमय बालों का सफेद होना व उनका झड़ना आदि शुरू हो जाता है। इस स्थिति में अधिकतर लोग तरह−तरह के हेयर केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिसमें उनके काफी सारे पैसे खर्च हो जाते हैं। वैसे अगर आप भी बालों की समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए मुलेठी का इस्तेमाल किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं मुलेठी से बालों को मिलने वाले लाभ और उसके सही इस्तेमाल के बारे में−

इसे भी पढ़ें: खाली पेट लहसुन खाएंगे तो शरीर में होंगे यह बदलाव

मिलते हैं यह लाभ

हेयर केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि मुलेठी पाउडर नए बालों को जन्म देने के लिए हेयर फॉलिकल्स को स्टिम्यूलेट करते हैं, जिससे पुरुषों और महिलाओं में गंजापन और बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। इसके अलावा, यह एक एंटी−बैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करता है जिससे स्कैल्प का संक्रमण ठीक हो जाता है। वहीं, मुलेठी पाउडर के इस्तेमाल का एक लाभ यह भी है कि यह आपके स्कैल्प और बालों को गहराई से साफ करता है जिससे सीबम निकल जाता है और बाल चमकदार दिखते हैं। मुलेठी पाउडर के नियमित उपयोग से समय से पहले बालों का सफेद होना नियंत्रित किया जा सकता है। इतना ही नहीं, यह उन्हें चमकदार और स्मूद बनाता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

मुलेठी पाउडर को बालों में कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने बालों की जरूरत के अनुसार इसे प्रयोग कर सकते हैं। मसलन−

इसे भी पढ़ें: रात को एलोवेरा जेल लगाने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी करेंगे इस्तेमाल

लंबे बालों के लिए 

सबसे पहले एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच नारियल का तेल निकाल लें। थोड़ा तेल गरम करें। अब इस तेल में एक टेबलस्पून मुलेठी का पाउडर डालें। अब इस मिश्रण को रात भर के लिए ढक कर रख दें। इसके बाद दूसरे दिन सुबह तेल को छान लें। इसे हल्का गर्म करें और इसे जड़ों से बालों की लंबाई तक लगाएं। अब पूरे दिन बालों में तेल लगा रहने दें। इसे आप रात को भी बालों में लगा कर छोड़ सकते हैं। इसके बाद दूसरे दिन बालों को शैंपू से धो लें। मुलेठी को नियमित रूप से हर 15 दिन में अपने बालों में लगाएं और असर देखें।

स्कैल्प को क्लीन करने के लिए मुलेठी का स्क्रब

चूंकि, मुलेठी जीवाणुरोधी है। अगर आपके बालों में डैंड्रफ है तो मुलेठी के इस्तेमाल से आपको काफी फायदा मिलेगा। यह एंटीइन्फ्लेमेटरी भी है, इसलिए इससे स्कैल्प को क्लीन करने में मदद मिलती है। स्क्रब बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 चम्मच शहद मिलाएं। अब आप इस मिश्रण में 1 छोटा चम्मच मुलेठी का पाउडर मिला लें। इस मिश्रण से स्कैल्प को स्क्रब करें। आपको इस मिश्रण को हेयर लेंथ पर लगाने की जरूरत नहीं है। 30 मिनट बाद बालों को पानी से धो लें। अगर आप रोजाना घर से बाहर जाते हैं तो 1 दिन को छोड़कर आप इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल जरूर करें।

बालों की कंडीशनिंग के लिए मुलेठी 

मुलेठी में भरपूर मात्रा में विटामिन−ई पाया जाता है। जो बालों को हाइड्रेशन देता है। वहीं अगर आप मुलेठी के साथ दही को बालों में लगाएंगे तो यह मिश्रण बालों को अच्छा प्रोटीन ट्रीटमेंट देगा। एक बाउल में 2 बड़े चम्मच खट्टा दही लें और उसमें एक बड़ा चम्मच मुलेठी का पाउडर डालें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे अपने पूरे बालों में लगाएं। इस होममेड हेयर मास्क को बालों में 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को धो लें। आप इस देसी नुस्खे को हफ्ते में एक बार अपना सकते हैं।

मिताली जैन