• रात को एलोवेरा जेल लगाने से मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे, जानकर आप भी करेंगे इस्तेमाल

मिताली जैन Jun 12, 2021 13:09

आपकी स्किन का टोन चाहे कैसा भी हो, एलोवेरा जेल आपको लाइटन करने में मदद कर सकता है। आप इसे सीधे ही अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। आप इसे रात को लगा लें और अगली सुबह धो दें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।

आज के समय में सिर्फ लड़कियां ही नहीं, बल्कि पुरूष भी अपनी स्किन का अतिरिक्त ख्याल रखते हैं और इसके लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप नेचुरल तरीके से अपनी स्किन को पैम्पर करना चाहते हैं तो ऐसे में एलोवेरा जेल को स्किन केयर रूटीन में शामिल करना अच्छा आईडिया है। यूं तो आप किसी भी समय एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आप रात में एलोवेरा जेल को लगाते हैं तो इससे आपको अतिरिक्त लाभ मिलता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बता रहे हैं, रात में एलोवेरा जेल लगाने के कुछ बेमिसाल लाभ−

इसे भी पढ़ें: फ्लेक्स सीड्स या चिया सीड्स, जानिए सेहत के लिए क्या है अधिक बेहतर

स्किन को करें लाइटन

ब्यूटीशियन बताते हैं कि आपकी स्किन का टोन चाहे कैसा भी हो, एलोवेरा जेल आपको लाइटन करने में मदद कर सकता है। आप इसे सीधे ही अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। आप इसे रात को लगा लें और अगली सुबह धो दें। कुछ ही दिनों में आपको अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा। 

एक्ने का करें इलाज

एक्ने आपकी स्किन की नेचुरल ब्यूटी को कहीं छिपा देते हैं। लेकिन अगर आप एलोवेरा जेल का रात में इस्तेमाल करती हैं तो इससे भी आपको काफी लाभ होता है। स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, एलोवेरा पल्प में एंटी−इंफलेमेटरी और एंटी−बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो ब्रेकआउट्स व एक्ने के इलाज में मददगार है।

सनबर्न को करें शांत

समर्स में स्किन सनबर्न की समस्या बेहद आम है। इस संदर्भ में भी एलोवेरा जेल को रात में अप्लाई करना लाभदायक है। एलोवेरा जेल में कूलिंग प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जो आपकी स्किन को शांत करती है। साथ ही इसके मॉइश्चराइजिंग गुण हीलिंग प्रोसेस को स्पीड अप करते हैं।

इसे भी पढ़ें: कुछ इस तरह करें अपने दांतों की देखभाल, हमेशा रहेंगे मजबूत

चेहरे को मॉइस्चराइज़ करना

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, रात भर चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाने से स्किन को मॉइश्चराइज करने में मदद मिलती है। एलोवेरा जेल पूरे शरीर के लिए एक आदर्श मॉइस्चराइजर है, लेकिन यह आपके चेहरे के लिए विशेष रूप से सुखद है क्योंकि यह स्किन को ग्रीसी नहीं होने देता है। हालांकि, एलोवेरा को मॉइस्चराइजर के रूप में उपयोग करते समय, आपको इसके अति प्रयोग से बचना चाहिए। इसके ज्यादा इस्तेमाल से यह त्वचा को रूखा बना सकता है। साथ ही आपकी त्वचा में जलन भी हो सकती है।

आई एरिया को करें पैम्पर

जब आप रातभर के लिए एलोवेरा जेल को स्किन पर अप्लाई करती हैं तो इससे एक लाभ यह मिलता है कि यह आंखों के आसपास डार्क सर्कल्स को लाइटन करता है। साथ ही आंखों के नीचे पफीनेस को कम करता है और अंडर आई एरिया को मॉइश्चराइज भी करता है।

मिताली जैन