अपनाएं यह घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर

अपनाएं यह घरेलू उपाय, जोड़ों का दर्द हो जाएगा छूमंतर

जोड़ों में दर्द की एक वजह वजन का अधिक होना भी होता है। दरअसल, जब आप ओवरवेट होते हैं तो सबसे ज्यादा असर व जोर पैरों पर ही आता है, जिससे जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट व एक्सरसाइज के जरिए वजन को नियंत्रित करें।

बढ़ती उम्र के साथ ही हडि्डयां कमजोर हो जाती है और ऐसे में अधिकतर लोगों को जोड़ों में दर्द की शिकायत होने लगती है। ऐसे में अधिकतर लोग दवाइयों का सहारा लेना शुरू कर देते हैं। हालांकि, यह जरूरी नहीं है कि हर स्वास्थ्य समस्या को दूर करने के लिए दवाइयों का सेवन ही किया जाए। अगर आप चाहें तो घरेलू उपायों की मदद से भी दर्द से राहत पा सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको जोड़ों के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: फ्लेक्स सीड्स या चिया सीड्स, जानिए सेहत के लिए क्या है अधिक बेहतर

हल्दी का करें सेवन

हल्दी एक भारतीय व्यंजन है, जिसमें कर्क्यूमिन नामक एक रसायन होता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी−इंफलेमेटरी गुण हैं। शोध बताते हैं कि यह गठिया दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। आप इसे अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में शामिल करें और कुछ समय में ही आपको जोड़ों का दर्द कम होने लगेगा।

सही हो डाइट

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जोड़ों में दर्द की एक वजह वजन का अधिक होना भी होता है। दरअसल, जब आप ओवरवेट होते हैं तो सबसे ज्यादा असर व जोर पैरों पर ही आता है, जिससे जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट व एक्सरसाइज के जरिए वजन को नियंत्रित करें। अधिक वजन सिर्फ जोड़ों में दर्द ही नहीं, अन्य भी कई बीमारियों की वजह बनता है।

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में जरूर पीएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे यह फायदे

अदरक का करें इस्तेमाल

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अदरक में एंटी−इंफलेमेटरी गुण होते हैं, जो दर्द पैदा करने वाले रसायनों को रोकने में मदद करता है। जोड़ों के दर्द के लिए हॉट कंप्रेस के लिए अदरक का उपयोग करें। इसके लिए आप आधा कप ताजा, पिसा हुआ अदरक 2 कप पानी में डालकर उबालें। इसे 5 मिनट तक उबलने दें। इस मिश्रण में एक वॉशक्लॉथ डिप करें और इसे 15 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें। अब इसे अच्छी तरह से निचोड़ें और इस कपड़े को दर्द वाले क्षेत्रों पर फैलाएं और जब तक कपड़ा ठंडा न हो जाए तब तक इसे वहीं रहने दें।

मेथीदाना

यह जोड़ों के दर्द से राहत पाने का एक आसान व घरेलू उपाय है। इसके लिए आप दो चम्मच मेथी के बीज को रात भर भिगोएँ। अब इसे छानें और पानी पी लें। इसके बाद एक ब्लेंडर में बीज को ब्लेंड करें और पेस्ट को प्रभावित घुटने पर लगाएं। मेथी के बीज में एंटी−इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो दर्द के इलाज में अद्भुत तरीके से काम करते हैं।

मिताली जैन