फ्लेक्स सीड्स या चिया सीड्स, जानिए सेहत के लिए क्या है अधिक बेहतर

फ्लेक्स सीड्स या चिया सीड्स, जानिए सेहत के लिए क्या है अधिक बेहतर

फ्लेक्स सीड्स सपाट, पीले या भूरे, अंडाकार आकार के होते हैं जो तिल के आकार के होते हैं। फ्लैक्स सीड्स को प्लांट बेस्ड ओमेगा−3 फैट्स के सुपर स्रोत के रूप में लिया जाता है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने वाला एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

पिछले कुछ वर्षों में, कुछ बीजों को सुपरफूड के रूप में देखा जाने लगा है। चिया और फ्लेक्स सीड्स दो ऐसे ही प्रमुख सुपरफूड हैं। इन दोनों ही बीजों में कई बेहतरीन पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके दिल को हेल्दी बनाने से लेकर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना और कुछ प्रकार के कैंसर के खिलाफ भी प्रमुखता से काम करता है। हालांकि कई बार लोग इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि फ्लेक्स सीड्स या चिया सीड्स में से कौन सा अधिक बेहतर है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको इन दोनों से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: गर्मियों में जरूर पीएं सौंफ का शरबत, मिलेंगे यह फायदे

चिया बीज के फायदे

चिया बीज छोटे सफेद या काले रंग के बीज होते हैं जो खसखस की तरह दिखते हैं। चिया के बीज अघुलनशील फाइबर से भरे होते हैं। जब पानी या तरल पदार्थों के साथ मिलाया जाता है, तो चिया बीज का विस्तार होता है। चिया बीज हार्ट हेल्दी प्लांट माने जाते हैं, जिसमें ओमेगा−3 फैट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जस्ता और सेलेनियम आदि प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। हालांकि, जब फाइबर, कैल्शियम और सेलेनियम की बात आती है, तो चिया बीज में यह फ्लेक्स सीड्स की अपेक्षा काफी अधिक होता है। चिया बीज को आहार में शामिल करने से रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी और कब्ज की रोकथाम जैसे कई लाभ मिलते हैं। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट यह भी सलाह देते हैं कि चिया बीज आपके रक्त को पतला कर सकता है, साथ ही साथ कुछ दवाओं के साथ यह रिएक्शन भी कर सकता है। इसलिए अगर आप किसी भी प्रकार की रक्तचाप की दवाओं को ले रहे हैं, तो कृपया चिया के बीज का सेवन ना करें या फिर इन्हें लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

फ्लेक्स सीड्स के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, फ्लेक्स सीड्स सपाट, पीले या भूरे, अंडाकार आकार के होते हैं जो तिल के आकार के होते हैं। फ्लैक्स सीड्स को प्लांट बेस्ड ओमेगा−3 फैट्स के सुपर स्रोत के रूप में लिया जाता है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करने वाला एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। चिया बीज की ही तरह फ्लेक्स सीड्स भी जस्ता और सेलेनियम का एक स्रोत है, और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है। फ्लैक्स सीड्स लिग्नन्स के सबसे अच्छे खाद्य स्रोतों में से एक हैं, जो एक प्रकार का पौधा−आधारित एस्ट्रोजन हैं। शोध बताते हैं कि ये लिग्नान स्तन कैंसर से बचाने में भूमिका निभा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: पाचन तंत्र के लिए चमत्कार स्वरूप है नारियल पानी, जानें इसके फायदे

कौन सा है बेहतर

अगर यह बात की जाए कि इन दोनों बीजों में से अधिक बेहतर कौन है? तो बस यही कहा जा सकता है कि दोनों ही बीज पोषक तत्वों से पैक होते हैं। साथ ही इनसे आपको एक समान हार्ट हेल्थ, डाइजेशन व ब्लड शुगर लेवल को कंटोल करने के बेनिफिट्स मिलते हैं। इसलिए आप दोनों ही बीजों को अपनी डाइट में अलग−अलग तरह से शामिल करने का प्रयास करें।

मिताली जैन