घर पर कुछ इस तरह बनाएं चना दाल नमकीन

घर पर कुछ इस तरह बनाएं चना दाल नमकीन

सबसे पहले आप एक कप चना दाल लेकर उसे पानी में भिगोएं। साथ में इसे एक चौथाई छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। इसे करीबन पांच−छह घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप इसमें से पानी निकालें और फिर इसे अच्छी तरह धोएं।

शाम की चाय के साथ जब कुछ हल्का फुल्का खाने का मन करता है, तो सबसे पहले नमकीन खाने का ही ख्याल आता है। अमूमन हम सभी नमकीन बाजार से लेकर आते हैं और खाते हैं। लेकिन यह ना सिर्फ आपकी जेब पर भारी पड़ती है, बल्कि कई बार बाजार में मिलने वाली नमकीन आपकी हेल्थ पर भी विपरीत असर डालती है। ऐसे में आप घर पर भी अपने टेस्ट के अनुसार नमकीन तैयार कर सकती हैं। घर पर तैयार की जाने वाली नमकीन में आप उसके टेस्ट व फ्लेवर में कई तरह की वैरायटी भी ला सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको चना दाल नमकीन बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: नाश्ते में सब्जियों की मदद से जरूर बनाएं यह मिक्स वेज ग्रिल सैंडविच

सामग्री−

एक कप चना दाल

बेकिंग सोडा

ऑयल

चाट मसाला

नमक

लाल मिर्च पाउडर 

अमचूर पाउडर

काला नमक 

काली मिर्च

विधि−

सबसे पहले आप एक कप चना दाल लेकर उसे पानी में भिगोएं। साथ में इसे एक चौथाई छोटा चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करें। इसे करीबन पांच−छह घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप इसमें से पानी निकालें और फिर इसे अच्छी तरह धोएं। अब आप इसे एक कपड़े के ऊपर रखें और इसका पानी अच्छे से निकालें।

इसे भी पढ़ें: जानिए चिली चना बनाने का आसान तरीका, हर कोई पूछेगा रेसिपी

अब कड़ाही में आप तेल डालें और उसे गर्म करें। अब आप एक बड़ी छलनी लेकर उसमें थोड़ी दाल डालें और छलनी सहित कड़ाही में दाल डालकर उसे फ्राई करें। इसी तरह आप सारी दाल को पकाएं। आप चाहें तो सारी दाल को एक साथ ही कड़ाही में डालकर फ्राई कर सकती हैं। लेकिन इस तरह आप दाल को बीच−बीच में चलाती रहें। अब आप एक प्लेट में दाल डालकर चाट मसाला, नमक, लाल मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर, काला नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद आप नमकीन को एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें ताकि वह अच्छी तरह ठंडी हो जाए। 

आपकी चटपटी चना दाल नमकीन बनकर तैयार है। बस आप इसे एक एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और जब भी मन हो, इसे खाएं।

मिताली जैन