इन आसान स्टेप्स को अपनाकर बनाएं मसाला वांगी भात

masala vangi bhath
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Jan 25, 2023 6:55PM
चावलों के साथ-साथ बैंगन और कुछ मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसका टेस्ट बेहद ही लाजवाब होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मसाला वांगी भात बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं।

चावल एक ऐसा फूड इंग्रीडिएंट है, जिसे हर राज्य में लोग खाना पसंद करते हैं। आमतौर पर, लोग मानते हैं कि चावलों को मुख्य रूप से बिहार या बंगाल में ही खाया जाता है। लेकिन देश के हर कोने में लोग इसे खाते हैं। इतना ही नहीं, हर व्यक्ति अपने टेस्ट के अनुसार इसे बनाना व खाना पसंद करता है। कर्नाटक में लोग मसाला वांगी भात बनाना पसंद करते हैं। यह एक ऐसी डिश है, जिसमें चावलों के साथ-साथ बैंगन और कुछ मसालों को मिलाकर तैयार किया जाता है। इसका टेस्ट बेहद ही लाजवाब होता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको मसाला वांगी भात बनाने की आसान रेसिपी के बारे में बता रहे हैं-

आवश्यक सामग्री-

- 1 कप चावल

- 2 कप पानी

- इमली का पल्प  

- 2 बड़े चम्मच मूंगफली का तेल 

- आधा छोटा चम्मच सरसों के बीज

- आधा छोटा चम्मच उड़द की दाल

- 2 बड़े चम्मच भुनी हुई मूंगफली या काजू

- 10 से 12 करी पत्ते

- हींग

- 1 से 2 सूखी लाल मिर्च

- छोटे से मध्यम साइज के बैंगन 

- एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

- 2 से 2.5 बड़े चम्मच वांगी भात मसाला पाउडर

- नमक स्वादानुसार

- 2 बड़े चम्मच ताजा कसा हुआ नारियल

- आधा चम्मच गुड़ पाउडर

- 2 से 3 बड़े चम्मच कटा हुआ धनिया

इसे भी पढ़ें: घर पर कोफ्ते बनाते समय इन टिप्स को करें फॉलो

मसाला वांगी भात बनाने का तरीका-

सबसे पहले 1 कप चावल को 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। फिर चावल के साथ 2 कप पानी, एक चौथाई टीस्पून नमक के साथ मीडियम आंच पर 3 से 4 सीटी आने तक पकाएं। अब इमली को भी गर्म पानी में 20 से 30 मिनट के लिए भिगो दें। इसके बाद, भीगी हुई इमली को पानी में निचोड़ लें और छान कर अलग रख दें। जब चावल पक रहे हों तो बैंगन को धोकर उनके सिरों को हटा दें और उन्हें 4 लंबे टुकड़ों में सीधा काट लें। आप इन्हें एक पानी वाले कटोरे में रखें जिसमें थोड़ा नमक मिला हुआ हो। उन्हें 15-20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब एक पैन में मूंगफली का तेल गरम करें और उसमें राई डालें।

जब राई चटकने लगे तो उसमें उड़द दाल डालें और उनके सुनहरा होने तक तलें। अब इसमें भुनी हुई मूंगफली या काजू डालें। अब इसमें सूखी लाल मिर्च, करी पत्ता या हींग डालें। अब इसमें बैंगन डालें। बस बैंगन को नमकीन पानी से निकालें और पैन में डालें। अब उन्हें बाकी तड़के वाले मिश्रण के साथ मिलाएं। साथ ही इसमें हल्दी व नमक डालें। पैन को ढक्कन से ढक दें और बैंगन को आधा पकने दें। अगर पकाते समय बैगन कड़ाही में चिपकने लगे तो इसमें थोड़ा पानी डाल दें। एक बार जब बैंगन आधे पक जाएं तो इसमें इमली का गूदा डालें। अब इसमें वांगी भात मसाला पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और ढक्कन के बिना पकाना जारी रखें। बैंगन के अच्छे से पकने के बाद, कसा हुआ नारियल और गुड़ पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। पैन को नीचे रखें और इसमें पके हुए चावल डालें। वांगी बाथ को रायता या पापड़ के साथ सर्व किया जा सकता है।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़