ईद के मौके पर मेहमानों को खिलाएं शमी कबाब, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका

ईद के मौके पर मेहमानों को खिलाएं शमी कबाब, जानिए इसे बनाने का आसान तरीका
google creative

आज हम आपको शमी कबाब की रेसीपी बताने जा रहे हैं। इसे चिकन और चने की दाल को पीसकर और मसलों के साथ बनाया जाता है। आप इसे धनिया या पुदीने की चटनी के साथ खा सकते हैं। सबसे खास बात यह है कि यह खाने में जितना स्वादिष्ट है, इसे बनाना उतना ही आसान।

हर साल की तरह इस साल भी रमजान के महीने के बाद ईद का पर्व बड़ी धूम-धाम से देशभर में मनाया जाएगा। ईद पर लोग एक-दूसरे को मुबारकबाद देते हैं और मिठाइयां और पकवान खाते हैं। ईद-उल-फितर पर घरों में सेवइयां बनाई जाती है। लोग एक-दूसरे के घर ईद मिलने जाते हैं। अगर आप भी इस बात को लेकर कंफ्यूज़ है कि ईद पर क्या खास बनाएं तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको शमी कबाब की रेसीपी बताने जा रहे हैं। इसे चिकन और चने की दाल को पीसकर और मसलों के साथ बनाया जाता है। आप इसे धनिया या पुदीने की चटनी के साथ खा सकते हैं सबसे खास बात यह है कि यह खाने में जितना स्वादिष्ट है, इसे बनाना उतना ही आसान आईए जानते हैं शमी कबाब बनाने की आसान रेसिपी -

इसे भी पढ़ें: डाइटिंग पर हैं लेकिन कुछ चटपटा खाने का है मन? ट्राई करें 10 मिनट में बनने वाली ये हेल्दी आलू चाट की रेसिपी

शमी कबाब बनाने की सामाग्री 

1 कप चना दाल

500 ग्राम बोनलेस चिकन

1 अंडा

2 चम्मच तेल

1 चम्मच जीरा

7-8 लौंग

7-8 काली मिर्च

2 स्टिक्स दालचीनी

2 चम्मच धनिया के बीज

1 चम्मच अजवाईन

2 -3 लाल मिर्च साबुत

1/2 चम्मच चिली फ्लेक्स

1 चम्मच अदरक

2 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

2 चम्मच लहसुन

1/2 कप हरा धनिया (बारीक कटा हुआ)

1/2 कप पुदीना (बारीक कटा हुआ)

स्वादानुसार नमक

इसे भी पढ़ें: चटनी और सब्जी तो खूब खाई होगी, अब ट्राई करें टमाटर की बर्फी, बहुत आसान है रेसिपी

शमी कबाब बनाने की विधि 

शमी कबाब बनाने के लिए चने की दाल को अच्छी तरह धोकर 2 से 4 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद दाल से पानी को अच्छी तरह अलग कर लें। 

अब एक बर्तन में भीगी हुई दाल, अदरक, लहसुन, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, हरी इलायची और नमक मिलाएं। 

अब इसमें चिकन मिलाएं और इतना पानी डालें कि चिकन पानी में डूब जाए। 

बर्तन को किसी प्लेट से ढँककर तब तक पकाएं जब तक दाल और चिकन मुलायम ना हो जाए। ध्यान दें कि पानी को पूरी तरह तक सूख जाने दें। 

अब सभी खड़े मसालों को मिक्सचर से अलग कर लें। अब एक मिक्सी में मिक्सचर को डालें। इसमें हरी मिर्च, प्याज और धनिया और पुदीना के पत्ते डालकर ब्लेंड करें। 

एक कटोरी में एक अंडा फोड़े और इसे अच्छी तरह फेंट लें। कबाब के मिक्सचर में थोड़ा-थोड़ा करके फेंटा हुआ अंडा मिलाएँ और आटे जैसा गूंद लें। 

अब इस मिक्सचर को 8-10 भागों में बाँट कर अलग कर लें। इसे अपने हाथों के बीच में रखकर कबाब बनाएं। 

अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इसमें कबाब को गोल्डन-ब्राउन होने तक फ्राई करें। शमी कबाब को पुदीने की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

- प्रिया मिश्रा