Aam Ki Launji: खाने के स्वाद को दोगुना कर देगी कच्चे आम की खट्टी-मीठी लौंजी, स्वाद होगा लाजवाब

Aam Ki Launji
Creative Commons licenses
गर्मियों में अधिकतर लोग आम खाना पसंद करते हैं। साथ ही लोग कच्चे आम लौंजी खाना भी पसंद करते हैं। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। इसको आप आसानी से बना सकती हैं।

आम गर्मियों का खास फल है, आम को फलों का राजा भी कहते हैं। लोग जहां कच्चे आम का अचार आदि बनाते हैं, तो वहीं कच्चे आम यानी कैरी से बनी लौंजी भी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। इसके साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। गर्मियों में कैरी की लौंजी खाने से शरीर को ठंडक मिलती है और तापमान भी मेंटेन रहता है। वहीं आप बिना सब्जी के भी रोटी को आम की लौंजी से खा सकते हैं। बच्चों के साथ ही बड़ों को भी इसका खट्टा-मीठा स्वाद काफी पसंद आता है।

आम की लौंजी बनाने की रेसिपी बेहद आसान है और यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आमतौर पर लोग दाल-चावल के साथ इसे खना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप भी आम की लौंजी बनान चाहती हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हम आपको आम की लौंजी बनाने की विधि बता रहे हैं। जिससे आप आसानी से इसे बनाकर परिवार के सदस्यों को खिला सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Pizza McPuff: बिना ओवन के भी बच्चों को बनाकर खिला सकती हैं Veg Pizza Mcpuff, ऐसे करें बेक

आम की लौंजी बनाने का सामान

कच्चे आम के टुकड़े- 1 कप 

सौंफ- 1/2 टी स्पून

जीरा- 1/2 टी स्पून

राई- 1/2 टी स्पून

लाल मिर्च पाउडर- 1/2 टी स्पून

अजवायन- 1/4 टी स्पून

गुड़- 1 कप

चाट मसाला- 1/2 टी स्पून

गरम मसाला- 1/2 टी स्पून

काला नमक- 1/2 टी स्पून

हींग- 1 चुटकी

तेल- 2 चम्मच

पानी- 1 कप

नमक- स्वादानुसार

ऐसे बनाएं

आम की लौंजी बनाने के लिए सबसे पहले कच्चे आम को साफ पानी से धो लें। इसके बाद आमों को सूती कपड़े से पोंछ लें। फिर आम के छिलके को छीलकर इसको लंबे-लंब टुकड़ों में काटकर उसकी गुठली अलग कर दें। फिर कड़ाही में 2 चम्मच तेल डालकर मीडियम आंच पर चढ़ा दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें राई, सौंफ, हींग और जीरा समेत अन्य मसाले डाल दें। इसके बाद इनको कुछ देर के लिए भूनें।

जब ये मसाले पक जाएं तो कढ़ाई में आम के टुकड़ों को उसमें डाल दें। इसके बाद मसालों को अच्छे से मिक्स कर लें। फिर कुछ देर बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर डाल दें। फिर धीमी आंच पर पकाते हुए उसमें 1 कप पानी और नमक डालकर अच्छे से चलाते हुए ढक दें। अब आम की लौंजी को 2 से 3 मिनट के लिए पकने दें। 

लौंजी को पकाने के बाद इसमें 1 कप कुटा हुआ गुड़ डालकर मिला लें। अब गैस तेज करके लौंजी को तब तक पकाएं। जब तक गुड़ अच्छे से पिघल कर आम के टुकड़ों में मिक्स न हो जाए। अगर आप इसे हल्का खट्टा रखना चाहते हैं तो गुड़ की मात्रा बढ़ा भी सकते हैं। इसके बाद लौंजी में चाट मसाला और गरम मसाला डालकर मिक्स कर लें। कुछ देर पकाने के बाद गैस बंद कर दें। इस आसान तरीके से आम की लौंजी बनकर तैयार हो जाएगी। इसको आप लंच या डिनर के साथ परोस सकती हैं। इसके साथ आपके खाने का स्वाद दोगुना हो जाएगा।

अन्य न्यूज़