Tomato Beauty Hacks: स्किन ब्राइटनिंग से लेकर सनबर्न तक, एक टमाटर में हैं कई ब्यूटी प्रॉब्लम्स का इलाज

Tomato Beauty Hacks
Creative Commons licenses
टमाटर का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि टमाटर त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी है। त्वचा को यह अनगिनत फायदे देता है। साथ ही यह आपकी खूबसूरती बढ़ावने का काम करता है।

अगर आप भी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की जगह घरेलू उपाय से अपनी खूबसूरती को निखारना चाहती हैं। तो ऐसे में टमाटर आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। टमाटर से त्वचा संबंधित कई परेशानियों का हल मिल सकता है। बता दें कि टमाटर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिसके कारण इसे सुपरफूड्स भी कहा जाता है। माटर में आपकी त्वचा को खूबसूरती से बदलने की शक्ति होती है। आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए आपको टमाटर के कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बाद आपको ब्यूटी प्रोडक्ट्स की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। 

ब्यूटी प्रोडक्ट को करें ना

टमाटर न सिर्फ आपके खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है। बल्कि यह आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने का काम करता है। बता दें कि टमाटर में स्किन को फायदा पहुंचाने वाले कई जरूरी विटामिन्स पाए जाते हैं। टमाटर में लाइकोपीन, पोटेशियम और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो आपकी स्किन को भी फायदा पहुंचाता है। 

इसे भी पढ़ें: Summer Skin care: सेहत ही नहीं, आपकी स्किन का भी ख्याल रखेगा तरबूज

एक्ने की समस्या 

बता दें कि टमाटर में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन के प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है। साथ ही यह आपके पीएच लेवल को भी कंट्रोल करने का काम करता है। टमैटो के पैक्स से आप एक्ने आदि से समस्या से भी निजात पा सकती हैं। 

ओपन पोर्स

हमारी स्किन में बड़े पोर्स देखने में काफी खराब लगते हैं। वहीं यह आपकी खूबसूरती को भी कम करता है। ऐसे में अगर आप भी अपने स्किन से पोर्स को कम करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको रोजाना चेहरे पर टमाटर का पेस्ट अप्लाई करना चाहिए। इससे आपके पोर्स का साइज भी कम होगा।

ऑयली स्किन

अगर आपकी स्किन भी ऑयली है और आप इससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो टमाटर का पेस्ट लगाने से आपको फायदा मिल सकता है। त्वचा से अत्यधिक ऑयल के उत्पादन को नियंत्रित कर टमाटर स्किन को हेल्दी लुक देने का काम करता है। टमाटर से बना फेस पैक ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

सनबर्न

सनबर्न के लक्षणों को टमाटर की मदद से कम किया जा सकता है। टमाटर में मौजूद विटामिन-ए और विटामिन-सी को सनबर्न से निजात पाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके साथ ही यह फेस की रेडनेस और सूजन को दूरता है। इसका पैक बनाने के लिए टमाटर के जूस में आप एलोवेरा जेल को मिलाकर अपने फेस पर अप्लाई करें।

स्किन टाइटनिंग

अगर आप भी सैगी स्किन से परेशान हैं तो टमाटर आपकी त्वचा को कोलेजन प्रदान करता है। इसके लिए आप सप्ताह में कम से कम तीन बार चेहरे पर टमाटर से मसाज करना चाहिए। इसके लिए टमाटर के पेस्ट में अंडे का सफेद हिस्सा और लवेंडर ऑयल की कुछ ड्रॉप डालकर मिक्स कर लें। फिर इससे अपने चेहरे पर मसाज करें।

स्किन ब्राइटनिंग

डार्क स्किन टोन के लिए 2 चम्मच टमाटर का गूदा, मुल्तानी मिट्टी और एक छोटी चम्मच पुदीने के पेस्ट को मिक्स कर लें। इसके आप इसे अपने फेस पर अप्लाई करें। वहीं इस पेस्ट के सूख जाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। सप्ताह में एक बार इस पैक को जरूर अप्लाई करना चाहिए।

अन्य न्यूज़