चेहरे के ओपन पोर्स कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बंद, बस आजमाएँ ये चमत्कारी नुस्खे

चेहरे के ओपन पोर्स कुछ ही दिनों में हो जाएंगे बंद, बस आजमाएँ ये चमत्कारी नुस्खे

जब चेहरे की त्वचा पर छोटे-छोटे रोम छिद्र (ओपन पोर्स) बड़े हो जाते हैं तो चेहरा खराब दिखने लगता है। इसके साथ ही इससे पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या भी बढ़ जाती है। यह समस्या ऑयली स्किन वालों को ज़्यादा होती है।

हमारे चेहरे की त्वचा पर छोटे-छोटे रोमछिद्र (पोर्स) होते हैं जो त्वचा को साँस लेने में मदद करते हैं। लेकिन जब यह रोम छिद्र (ओपन पोर्स) बड़े हो जाते हैं तो चेहरा खराब दिखने लगता है। इसके साथ ही इससे पिंपल्स और ब्लैकहेड्स की समस्या भी बढ़ जाती है। यह समस्या ऑयली स्किन वालों को ज़्यादा होती है। यदि आप भी ओपन पोर्स की समस्या से परेशान हैं तो आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होंगे-

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए वरदान समान है विटामिन ई कैप्सूल, जानिए इसके फायदे

ओपन पोर्स की समस्या में एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। एप्पल साइडर विनेगर से स्किन का पीएच लेवल सही रहता है और खुले पोर्स बंद होते हैं। आप इसे स्किन टोनर के तौर पर रोज इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक चम्मच पानी में मिला लें। फिर रुई की सहायता से इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 5 मिनट लगा रहने दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। 

स्किन के खुले रोम छिद्रों को बंद करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड और प्रोबायॉटिक बैक्टीरिया मौजूद होता है जो ओपन  स्‍किन पोर्स को बंद करने में मदद करते हैं। ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चेहरे पर दही की एक पतली लेयर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें। 

ओपन स्किन पोर्स की समस्या में अंडे के सफेद हिस्से और नींबू का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद घरेलू नुस्खा है। चेहरे पर एग व्हाइट लगाने से स्किन का ढीलापन दूर होता है और इसके साथ ही ऑइल भी कंट्रोल होता है। वहीं, नींबू में भरपूर मात्रा में विटमिन सी पाया जाता है, जो स्किन के दाग कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक एग वाइट फेंटकर इसमें एक चम्मच नींबू डालकर मिलाएं। इसके बाद रुई की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। बाद में ठंडे पानी से चेहरा साफ कर लें।

इसे भी पढ़ें: बिगिनर हैं तो इस तरह करें बेसिक मेकअप, मिलेगा परफेक्ट लुक

खीरा भी ओपन पोर्स की समस्या से निजात पाने के लिए बहुत फायदेमंद है। खीरा एक नेचुरल ऐस्ट्रिजेंट है और चेहरे के खुले रोम छिद्रों को बंद करने में मदद करता है। इसके लिए खीरे के रस को रुई की सहायता से चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से चेहरा धो लें।

खुले पोर्स को बंद करने में हल्‍दी भी काफी फायदेमंद होती है। इसके साथ ही हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण, पोर्स में छुपे बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। इसके लिए एक चम्मच हल्‍दी में एक चम्मच गुलाब जल या दूध मिलाकर पेस्‍ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। 

चेहरे के खुले पोर्स को बंद करने के लिए केले का इस्तेमाल किया जा सकता है। केले के छिलके में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो खुले पोर्स को बंद करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह चेहरे को मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके लिए केले को छील कर उसके छिलके को अपने चेहरे पर घिसें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद साफ पानी से अपना चेहरा साफ कर लें।

- प्रिया मिश्रा






Prabhasakshi logoखबरें और भी हैं...

लाइफस्टाइल

झरोखे से...