ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं यह छोटे−छोटे उपाय

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं यह छोटे−छोटे उपाय

अगर आप चाहते हैं कि आप स्किन नेचुरली ग्लो करें तो आप अपने आहार में चीनी व नमक की मात्रा को कम करें। बहुत अधिक नमक व चीनी का सेवन आपकी हेल्थ के साथ−साथ स्किन को भी प्रभावित करता है।

नेचुरल ब्यूटी का कोई सानी नहीं है। आप भले ही मेकअप के जरिए खुद को कुछ पल खूबसूरत दिखा दें, लेकिन अगर आपकी स्किन नेचुरली ग्लोइंग हैं तो फिर आपको किसी मेकअप की भी जरूरत नहीं है। यूं तो ग्लोइंग स्किन पाने के लिए महिलाएं कई क्रीम आदि का सहारा लेती हैं, लेकिन फिर भी उन्हें मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता। अगर आप चाहती हैं कि आपकी स्किन नेचुरली ग्लो करे तो आपको कुछ बातों का खासतौर पर ध्यान रखना होगा−

पीएं पर्याप्त पानी

पानी सिर्फ आपको हेल्दी ही नहीं रखता, बल्कि इससे आपकी स्किन भी ग्लो करती है। दरअसल, जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो इससे शरीर के भीतर मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और इससे आपकी स्किन दमकने लगती हैं। इसलिए आप दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीएं। 

इसे भी पढ़ें: कर्ली हेयर वालीं लगती हैं कमाल, पर बाल संवारने में होती है ये परेशानी

हेल्दी डाइट

कहते हैं कि आपकी स्किन आपकी इनर हेल्थ का ही आईना है। जब आप भीतर से हेल्दी होते हैं तो उसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आता है। इसलिए ग्लो पाने के लिए आप क्रीम के बजाय हेल्दी रहने पर फोकस करें। सबसे पहले आप अपनी डाइट पर ध्यान दें। अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल करें। खासतौर से ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन सी व फाइबर युक्त आहार लें। इसके अतिरिक्त शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह पर मल्टीविटामिन भी ले सकते हैं। 


चीनी और नमक कम

अगर आप चाहते हैं कि आप स्किन नेचुरली ग्लो करें तो आप अपने आहार में चीनी व नमक की मात्रा को कम करें। बहुत अधिक नमक व चीनी का सेवन आपकी हेल्थ के साथ−साथ स्किन को भी प्रभावित करता है।

करें वर्कआउट

सुनने में शायद आपको अजीब लगे लेकिन वर्कआउट भी ग्लोइंग स्किन पाने का एक आसान उपाय है। दरअसल, जब आप वर्कआउट करते हैं तो इससे स्किन पर रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और स्किन ग्लो करने लगती है। साथ ही वर्कआउट से आपका स्टेमिना बढ़ता है और आप हेल्दी बनते हैं।

इसे भी पढ़ें: मेकअप ब्रश की कुछ ऐसे करें केयर, ताकि चलें वह सालों साल

होममेड पैक

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के अतिरिक्त कुछ घरेलू फेस पैक के जरिए भी आप अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। जैसे− आधा चम्मच हल्दी पाउडर लेकर उसमें चार टेबलस्पून बेसन मिक्स करें। अब आप इसमें पानी या दूध की मदद से एक फाइन पेस्ट बनाएं। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें। 

नारियल के तेल को हल्का गर्म करके उसे अपने चेहरे व गर्दन पर लगाकर सर्कुलर मोशन में मसाज करें। इसे आप रातभर के लिए छोड़ दें। अगर आप स्किन को एक्सफोलिएट करना चाहते हैं तो इसमें थोड़ी शुगर भी मिक्स कर सकते हैं।

एक टेबलस्पून एलोवेरा जेल लेकर एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच शहद व एक चम्मच दूध डालकर मिक्स करें। अब इस मिश्रण को चेहरे व गर्दन पर अप्लाई करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में गुनगुने पानी से स्किन को साफ करें। 

मिताली जैन