कर्ली हेयर वालीं लगती हैं कमाल, पर बाल संवारने में होती है ये परेशानी

कर्ली हेयर वालीं लगती हैं कमाल, पर बाल संवारने में होती है ये परेशानी

बालों को कॉम्ब करने के लिए कभी भी उनके सूखने का इंतजार न करें। कर्ली हेयर सूखने के बाद बाल गुच्छे जैसे बन जाते हैं, जिसके कारण उन्हें सुलझाना काफी मुश्किल हो जाता है।

कर्ली हेयर्स यूं तो देखने में काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन वास्तव में इन्हें मैनेज करना काफी मुश्किल होता है। जिन महिलाओं के बाल कर्ली होते हैं, उन्हें बालों में कंघी करने से लेकर हेयरस्टाइलिंग करने में काफी दिक्कत होती है। इतना ही नहीं, वह अपने बालों व हेयरस्टाइलिंग को लेकर बहुत अधिक एक्सपेरिमेंटल भी नहीं हो सकतीं, क्योंकि उनके बाल पहले से ही कर्ली होते हैं। अगर आपके बाल भी कर्ली हैं और आपको उन्हें मैनेज करने में परेशानी होती है तो आप इन आसान तरीकों की मदद से अपने बालों को मैनेज करें−

इसे भी पढ़ें: मेकअप ब्रश की कुछ ऐसे करें केयर, ताकि चलें वह सालों साल

यूं सुलझाएं बाल

कर्ली हेयर्स में महिलाओं को सबसे ज्यादा जो परेशानी होती है, वह है उन्हें सुलझाना। कई बार उन्हें सुलझाने में काफी दर्द होता है। कर्ली हेयर को सुलझाने और मैनेज करने के लिए पहले आप बालों को वॉश करके उसमें कंडीशनर अप्लाई करें। इसके बाद आप उंगलियों को अपने बालों में घुमाएं। इससे आपके बाल बेहद आसानी से सुलझ जाएंगे और फिर उनमें किसी तरह का दर्द या टूटने का खतरा नहीं होगा। वैसे आप उंगली की जगह बड़े कॉम्ब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। 

सेट करें कर्ल

कर्ली बाल तभी देखने में अच्छे लगते हैं, जब कर्ल अच्छी तरह सेट हों। इसके लिए जब आपके बाल हल्के गीले हों तो आप बालों को क्रंच करके सेट करें। आप कर्ली बालों को सेट करने के लिए मूस या कर्ल्स क्रीम का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: हीमोग्लोबीन बढ़ाने के साथ ही त्वचा का रंग भी निखारता है चुकंदर

यूं करें मैनेज

कर्ली हेयर पहले से ही स्टाइल किए हुए नजर आते हैं और ओपन हेयर्स में यह काफी अच्छे लगते हैं। लेकिन अगर आपको ओपन हेयर्स को मैनेज करना मुश्किल हो रहा है तो आप सारे बालों को एक साथ लेकर अनानास स्टाइल में बांध सकती हैं। यह स्टाइल देखने में भी काफी अच्छा लगता है और इससे आपको किसी तरह की दिक्कत भी नहीं होती।

इसका रखें ध्यान

आपके बाल देखने में अजीब न लगे, इसके लिए जरूरी है कि आप बालों की सही तरीके से देखभाल करें। मसलन, बालों में समय−समय पर हॉट ऑयल मसाज करें। हमेशा शैंपू करने के बाद कंडीशनर जरूर करें। इससे इन्हें मैनेज करना आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: पार्लर न जाकर घर पर ही करें हेयर स्पा, जानिए कुछ जरूरी टिप्स

बालों को कॉम्ब करने के लिए कभी भी उनके सूखने का इंतजार न करें। कर्ली हेयर सूखने के बाद बाल गुच्छे जैसे बन जाते हैं, जिसके कारण उन्हें सुलझाना काफी मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, इससे बाल काफी ज्यादा टूटते भी हैं और उनमें दर्द भी होता है।

- मिताली जैन

( मेकअप एक्सपर्ट रिया वशिष्ट से बातचीत पर आधारित )