ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय जानें

महिलाएं कभी पार्लर में जाकर ब्लैकहेड्स निकलवाती हैं, तो कभी घर में ही खुद से स्क्रब कर ब्लैकहेड्स हटाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि किचन में रखी चीजों से भी ब्लैकहेड्स हटाए जा सकते हैं।

कहते हैं चांद में भी दाग होता है... महिलाओं के लिए भी चेहरे पर ब्लैकहेड्स, दाग-धब्बे और मुहांसे होना दाग के बराबर ही है। रोमछिद्रों में गंदगी, धूल या तेल इकट्ठा होने की वजह से ब्लैकहेड्स होते हैं। जहां दाग-धब्बे और मुहांसे कुछ दिनों के बाद गायब हो जाते हैं, वहीं ब्लैकहेड्स ऐसी मुसीबत है जो हर 15-20 दिन बाद दोबारा वापस आ जाती है। अगर समय पर ब्लैकहेड्स नहीं हटाए गए तो ये मुंहासों का रूप ले लेते हैं। ब्लैकहेड्स दो प्रकार के होते हैं- व्हाइट और ब्लैक।

महिलाएं कभी पार्लर में जाकर ब्लैकहेड्स निकलवाती हैं, तो कभी घर में ही खुद से स्क्रब कर ब्लैकहेड्स हटाती हैं। लेकिन क्या आप जानती हैं कि किचन में रखी चीजों से भी ब्लैकहेड्स हटाए जा सकते हैं। हर बार 15 दिन में पार्लर के चक्कर काटने से बेहतर हैं आप घरेलू नुस्खे आजमाएं। बता दें, ब्लैकहेड्स हटाने के लिए बार-बार स्क्रब करने से स्किन ड्राई हो जाती है। इसलिए बेहतर है आप घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर ब्लैकहेड्स को बाय-बाय कहें।    

जानिए, ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के कुछ आसान तरीके: 

दालचीनी पाउडर- दालचीनी पाउडर ना सिर्फ ब्लैकहेड्स का सफाया करता है बल्कि इन्हें चेहरे पर दोबारा आने से भी रोकता है। एक चम्मच दालचीनी पाउडर में एक चम्मच नींबू का रस और एक चुटकी हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से चेहरा धो लें।  

अंडे की सफेदी- एक कच्चा अंडा लें और उसका सफेद भाग अलग निकाल लें। अंडे की सफेदी को चेहरे पर लगाएं और 20-25 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें। अंडे की सफेदी ब्लैकहेड्स हटाने के साथ चेहरे की रंगत भी निखारेगी। 

बेकिंग सोडा- एक चम्मच बेकिंग सोडा को 2 चम्मच पानी में मिक्स कर लें। पेस्ट को 15-20 मिनट तक ब्लैकहेड्‍स पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। 

टूथपेस्ट- थोड़ा-सा टूथपेस्ट ब्लैकहेड्स पर लगाकर 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए चेहरा पीनी से धो लें।

टमाटर- टमाटर ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है। एक टमाटर लें और उसे मैश कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को रात को सोने से पहले ब्लैकहेड्स पर लगाएं और सुबह उठकर चेहरे को पानी से धो लें। 

ग्रीन टी- ग्रीन टी स्किन पर लगाने से गंदगी साफ होती है। ग्रीन टी की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। फिर हल्के गुनगुने पानी से मुंह धो लें।

शहद- एक चम्मच शहद से 5-10 मिनट तक हल्के हाथों से चेहरे की मालिश करें। थोड़ी देर बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

नींबू- सबसे पहले चेहरे को गर्म पानी से धोएं, फिर ब्‍लैकहेड्स से प्रभावित जगह पर नींबू का रस लगाएं। थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें।

नींबू और शहद- नींबू और शहद को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना लें। तैयार पेस्ट को नाक के आस-पास हल्के हाथों से रगड़ें और 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

- हंसा कोरंगा पुंडीर

अन्य न्यूज़