• पुदीना आपको खूबसूरत भी बना सकता है, इस तरह आजमा कर देखें

मिताली जैन Aug 20, 2018 16:18

पुदीना सिर्फ भोजन में स्वाद का तड़का नहीं लगाता, बल्कि इसमें मौजूद मेन्थॉल किसी जड़ी−बूटी से कम नहीं है। वैसे पुदीना एक ब्यूटी रेमिडी की तरह भी काम करता है। इसकी मदद से सिर से लेकर पैर तक की सुंदरता को निखारा जा सकता है।

पुदीना सिर्फ भोजन में स्वाद का तड़का नहीं लगाता, बल्कि इसमें मौजूद मेन्थॉल किसी जड़ी−बूटी से कम नहीं है। वैसे पुदीना एक ब्यूटी रेमिडी की तरह भी काम करता है। इसकी मदद से सिर से लेकर पैर तक की सुंदरता को निखारा जा सकता है। तो चलिए जानते हैं पुदीने की मदद से खूबसूरती में इजाफा किस प्रकार किया जा सकता है−

बालों पर करें इस्तेमाल

पुदीने में मौजूद एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−इंफलामेटरी प्रॉपर्टीज बालों की सफाई करने के साथ−साथ उसे स्टेंथेन करने में भी मदद करती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले पुदीने की पत्तियों को पानी में उबालें। इसके बाद पानी को छानें और उस पानी का इस्तेमाल बालों पर करें। वहीं पुदीने की मदद से हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है। हेयर मास्क बनाने के लिए आप आधा कप पुदीने का रस लेकर उसमें आधा कप दही और दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी मिक्स करें। आपका हेयर पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है। आप इसे बालों पर लगाएं और करीबन आधे से एक घंटा बाद बालों को वॉश करें।

स्किन टोनर

पुदीना आपकी स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह त्वचा के पीएच स्तर को बहाल करता है। साथ ही इसमें मौजूद सैलिसिलिक एसिड कील−मुंहासों की समस्या को भी आसानी से खत्म करते हैं। आप अपने चेहरे के भीतर छिपी गंदगी को दूर करने के लिए पुदीने की मदद से स्किन टोनर बना सकते हैं। स्किन टोनर बनाने के लिए पुदीने की पत्तियां लेकर उसका रस निकालें। अब इस रस में बराबर मात्रा में ठंडा पानी डालें। अंत में इसे रूई के फाहे की मदद से पूरे चेहरे पर अप्लाई करें।

फुट स्क्रब

 

बारिश के मौसम में पैरों को अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है। इस मौसम में पैरों में संक्रमण होने की संभावना काफी मात्रा तक बढ़ जाती है। इसके लिए आप पुदीने की मदद से फुट स्क्रब बनाएं। इसमें मौजूद मेन्थॉल न सिर्फ पैरों को कूलिंग इफेक्ट देता है, साथ ही संक्रमण व पैरों से आने वाली बदबू को दूर करता है। फुट स्क्रब बनाने के लिए एक कप चीनी में आधा कप ऑलिव ऑयल, दो टेबलस्पून ओटमील और हाफ कप क्रश्ड पुदीना डालकर मिक्स करें। अब इस स्क्रब को पैरों में लगाकर करीबन 15 मिनट तक सर्कुलर मोशन में मसाज करें। अंत में हल्के गर्म पानी से पैरों को साफ करें।

-मिताली जैन