गर्मियों में ऐसे करेंगी मेकअप तो दिखेंगी खूबसूरत

summer-makeup-tips
कंचन सिंह । Jun 21, 2019 4:55PM
गर्मी के मौसम में चेहरा धोने के लिए हमेशा ऑल कंट्रोल फेसवॉश से दिन में दो बार चेहरा धोएं। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाती है। फसवॉश के बाद मेकअप करने से मेकअप पर पसीने का असर नहीं होगा।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल बहुत ज़रूरी है, वरना सूर्य की हानिकारक किरणे आपकी खूबसूरती बिगाड़ सकती है। साथ ही इसम मौसम में पसीना और चिपचिपा होने के कारण मेकअप भी ज़्यादा देर तक टिक नहीं पाता। ऐसे में गर्मियों में मेकअप करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है ताकि मेकअप पर पसीने का असर न हो।

इसे भी पढ़ें: स्किन की खूबसूरती निखारता है करेला, जानिए कैसे

चेहरा धोएं

गर्मी के मौसम में चेहरा धोने के लिए हमेशा ऑल कंट्रोल फेसवॉश से दिन में दो बार चेहरा धोएं। इससे त्वचा का अतिरिक्त तेल और गंदगी निकल जाती है। फसवॉश के बाद मेकअप करने से मेकअप पर पसीने का असर नहीं होगा।

बर्फ रगड़ें

मेकअप करने से कुछ देर पहले चेहरे पर बर्फ लगाने से भी मेकअप टिका रहता है। आइस क्यूब लेकर इससे चेहरे पर गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें। फिर कुछ देर तक चेहरे को सूखने दें इसके बाद मेकअप अप्लाई करें।

इसे भी पढ़ें: दोमुंहे बालों को कटवाने की जरूरत नहीं, कर सकते हैं यह भी उपाय

सनस्क्रीन 

यदि आप मेकअप करने के बाद धूप में निकलने वाली हैं तो मेकअप से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। साथ ही हमेशा ऑयल फ्री सनस्क्रीन ही लगाएं इससे यूवी किरणों से त्वचा की हिफाज़त भी हो जाएगी और स्किन ऑयली भी नहीं दिखेगी। इसे लगाने के बाद पसीना भी कम आता है।

मेकअप सेटिंग स्प्रे

आजकल मार्केट में ऐसे स्प्रे भी मिलते है जिससे मेकअप लंबे समय तक टिका रहता है। बस मेकअप अप्लाई करने से पहले मेकअप सेटिंग स्प्रे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इससे पसीना नहीं आएगा और मेकअप पसीने से खराब नहीं होगा।

वाटरप्रूफ प्राइमर

गर्मियों में मेकअप का बेस वॉटरप्रूफ होना चाहिए इसलिए वाटरप्रूफ प्राइमर लगाएं। इससे मेकअप पसीने से उतरेगा नहीं। यदि आपके पास प्राइमर नहीं है तो बीबी या सीसी क्रीम भी लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: आंवले का करें ऐसे इस्तेमाल, स्किन की कई समस्याएं होंगी दूर

ध्यान रखें ये बातें

- गर्मियों में हमेशा लाइट ऑयल फ्री फाउंडेशन लगाएं। इससे चेहरा सुंदर दिखेगा और वह चिपचिपा भी नहीं होगा।

- एसपीएफ युक्त फाउंडेशन का ही इस्तेमाल करें, इससे यूवी किरणों से त्वचा को कोई नुक़सान न होगा।

- इस मौसम में हैवी फाउंडेशन लगाने से बचें। लिक्विड या क्रीम बेस्ड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि इसे लगाने से पसीना बहुत आता है। 

- ऑयली स्किन वालों को मेकअप के बाद कॉम्पैक्ट लगाना चाहिए।

- गर्मियों में आईमेकअप भी बिल्कुल लाइट करें। आईशैडो के लिए लाइट व न्यूट्रल शेड्स चुनें और वॉटरप्रूफ आईलाइनर ही लगाएं।

- गर्मी में जितना हो सके कम मेकअप करने की कोशिश करें।

- कंचन सिंह

अन्य न्यूज़