कहीं खो न जाए आपके पैरों की सुंदरता, रखें इस तरह से ख्याल…

कहीं खो न जाए आपके पैरों की सुंदरता, रखें इस तरह से ख्याल…

दिनभर जूते-चप्पल पहनने से पैरों की त्वचा पर खासा असर पड़ता है। चलना, उठना, बैठना, खड़े होना या फिर भागदौड़ करना इन सभी में पैरों का इस्तेमाल होता है। ये रोजाना अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इनकी देखभाल करना जरुरी है।

जिस तरह से आप अपने चेहरे और बालों समेत हाथों का ख्याल रखते हैं, ठीक उसी तरह अपने पैरों की भी देखभाल करनी चाहिए। ज्यादातर महिलाएं अपने पैरों पर ध्यान नहीं देती, उनके अनुसार पैर लोगों की नजरों से छिपे हुए हैं। हालांकि पैरों का ख्याल रखना सिर्फ सुंदरता बढ़ाना नहीं है। इसकी देखभाल सेहत और फिटनेस के तौर पर भी जरुरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि पैर हमारे पूरे शरीर का बोझा उठाते हैं और इनका ध्यान रखने की अधिक जरुरत है। वहीं, आज हम आपको त्वचा विशेषज्ञों द्वारा बताए गए कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पैरों की अच्छे से देखभाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इन टिप्स के जरिए आप अपने पैरों को काफी सुंदर और आकर्षित भी बना सकते हैं। आइए आपको उन शानदार टिप्स के बारे में बताते हैं...

इसे भी पढ़ें: घर पर यूं बनाकर लगाएं आलू का आइस क्यूब, चमकने लगेगा आपका चेहरा!

पैर बनेंगे मुलायम

त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार दिनभर जूते-चप्पल पहनने से पैरों की त्वचा पर खासा असर पड़ता है। चलना, उठना, बैठना, खड़े होना या फिर भागदौड़ करना इन सभी में पैरों का इस्तेमाल होता है। ये रोजाना अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में इनकी देखभाल करना जरुरी है। त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो कहीं भी बाहर से आने पर सबसे पहले अपने पैरों को पानी से धोकर सुखा लेना चाहिए। इसके सुखने के बाद उन पर थोड़ा सा मॉइस्चराइजर भी जरुर लगाएं। मॉइस्चराइज करने के लिए आप नारियल या जैतून के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह से रोजाना करने पर पैरों की त्वचा मुलायम बनी रहेंगी। अगर रोज नहीं कर सकते तो सप्ताह में 3 बार जरुर करें।

तलवों की दरारें होंगी दूर

ज्यादातर लोगों के पैरों के तलवों पर दरारें पड़ जाती है। इसके लिए बाजार में कई महंगी-महंगी क्रीम भी मौजूद है। हालांकि आप इसे घरेलू तरीके से भी सही कर सकते हैं। त्वचा विशेषज्ञों के मुताबिक अगर आप अपने पैरों को दस मिनट के लिए गर्म पानी में नमक डालकर भोगोएंगे तो 10 मिनट के बाद आपके पैर थकान रहित और ताजगी महसूस करेंगे। अगर पैरों में गहरी दरारें हैं तो पानी से निकाले के बाद पत्थर के बने झांवे से उसे रगड़ें और साफ कर लें। इससे आपके तलवों में पड़े स्‍पॉट खत्‍म हो जाएंगे।

ऐसे बनाएं पैरों को सुंदर और मुलायम

त्वचा विशेषज्ञों की मानें तो आप अपने पैरों की देखभाल रसोई में मौजूद चीजों से भी कर सकते हैं। जिन लोगों के पैर खुरदरे हैं और एड़ियां फटी हुई है वो बेसन का इस्तेमाल कर इस समस्या को सही कर सकते हैं। इसके लिए बेसन में नींबू के रस की कुछ बूंदे, थोड़ी सी मलाई और 1 चुटकी हल्दी को ठीक तरह से पहले मिक्स करें। इसके बाद इस मिश्रण को फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद इस मिश्रण को अपने पैरों के तलवों पर 15 मिनट के लिए लगा लें। इसके बाद गरम पानी से अपने पैरों को अच्छे से धोएं और धीरे-धीरे स्पंज करें। इस तरह से अगर आप हफ्ते में 1 बार करेंगे तो आपके पैर सुंदर और मुलायम बने रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: ऑयली है स्किन तो इन होममेड स्कब्र का करें इस्तेमाल

टैल्कम पाउडर से होगा फायदा

अक्सर ऊंची एड़ी या बंद जूते से पैरों में काफी तकलीफ हो जाती है। कई बार तो नए जूतों से पैर कटने भी लगता है। ऐसे में जरुरी है कि आप आरामदायक जूते-चप्पलों का ही प्रयोग करें। वहीं, अगर आप ऐसा नहीं कर सकते और बंद जूता पहनना आपके लिए जरुरी भी है तो इससे होने वाले नुकसानों से बचने के लिए अपने पैरों में टैल्कम पाउडर लगाएं। इसकी मदद से आपके पैर सुखे रहेंगे और गर्मियों में ये काफी फायदेमंद रहेगा।

- सिमरन सिंह