• बिगिनर हैं तो इस तरह करें बेसिक मेकअप, मिलेगा परफेक्ट लुक

कई लड़कियों को मेकअप करने का बहुत शौक होता है लेकिन वे इसलिए मेकअप नहीं करती हैं क्योंकि उन्होंने पहले कभी मेकअप किया नहीं होता है। अगर आप भी बिगिनर हैं यानि आपने भी पहले कभी मेकअप नहीं किया है तो आज का लेख जरूर पढ़ें।

खूबसूरत और स्टाइलिश दिखना हर लड़की की चाहत होती है। आप चाहे कॉलेज-गोइंग हों या ऑफिस जाती हों, थोड़ा-बहुत मेकअप करना तो आना ही चाहिए। कई लड़कियों को मेकअप करने का बहुत शौक होता है लेकिन वे इसलिए मेकअप नहीं करती हैं क्योंकि उन्होंने पहले कभी मेकअप किया नहीं होता है। अगर आप भी बिगिनर हैं यानि आपने भी पहले कभी मेकअप नहीं किया है तो आज का लेख जरूर पढ़ें। आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे कॉलेज या ऑफिस के लिए बेसिक मेकअप कर सकती हैं-

इसे भी पढ़ें: स्किन के लिए वरदान समान है विटामिन ई कैप्सूल, जानिए इसके फायदे

प्राइमर 

मेकअप का सबसे पहला स्टेप होता है प्राइमर अप्लाई करना। मेकअप से पहले प्राइमर लगाना एक बहुत ही जरूरी स्टेप है, जो ज्यादातर महिलाएं स्किप कर देती हैं। प्राइमर से आपके मेकअप को एक अच्छा बेस मिलता है और इससे मेकअप ज्यादा देर तक टिका भी रहता है।

फाउंडेशन  

प्राइमर लगाने के बाद अपने चेहरे पर लाइट फाउंडेशन या बीबी-सीसी क्रीम अप्लाई करें। मेकअप ब्रश या ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से फाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लेंड करें। ध्यान रखें कि ऑफिस मेकअप के लिए बहुत हैवी फाउंडेशन का इस्तेमाल ना करें।

कंसीलर 

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स, पिंपल्स या फाइन लाइन्स हैं तो अपने चेहरे पर कंसीलर लगाएं। ध्यान रखें कि हमेशा ऐसा कंसीलर इस्तेमाल करें जो आपके स्किन टोन से एक टोन लाइटर हो। कंसीलर का इस्तेमाल सिर्फ उन्हीं जगहों पर करें जहां इसकी जरूरत हो।

इसे भी पढ़ें: क्या है मोरिंगा हेयर मास्क, रूखे और बेजान बालों के लिए इस तरह करें इस्तेमाल

कॉम्पैक्ट पाउडर और ब्लश 

फाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद मेकअप को सेट करने के लिए चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं। आप चाहे तो अपने गालों पर ब्लश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि ऑफिस मेकअप के लिए किसी हल्के रंग के ब्लश का इस्तेमाल ही करें।

आईलाइनर और मस्कारा

चेहरे पर मेकअप सेट होने के बाद आंखों पर आईलाइनर और मस्कारा लगाएं। अगर आप काजल लगाना चाहती हैं तो अपनी लोअर आईलिड पर काजल भी लगा सकती हैं।

लिपस्टिक 

लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा होता है। इसलिए सबसे लास्ट में अपनी आउटफिट से मैचिंग लिपस्टिक लगाएं। अगर आपको डार्क कलर के लिपस्टिक पसंद नहीं है तो आप ऑफिस में लाइट या न्यूड लिपस्टिक भी लगा सकती हैं। आप चाहे तो लिप ग्लॉस या लिप बाम इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

- प्रिया मिश्रा