रेशमी मज़बूत बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करके एक आसान हेयर पैक कैसे बनाएं?

रेशमी मज़बूत बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करके एक आसान हेयर पैक कैसे बनाएं?

हेयर पैक बनाने के लिए सहसे पहले एक प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसमें 2 चम्मच नारियल तेल और 3 विटामिन ई कैप्सूल का जेल निकालकर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद सिर पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं।

स्ट्रेस, पॉल्यूशन, ढेर सारे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और सही डायट न होने के कारण अक्सर बाल रूखे, बेजान होने के साथ ही झड़ने भी लगते हैं। आजकल अधिकांश महिलाएं और लड़कियां बालों के खराब टेक्सचर या हेयर फॉल की समस्या से पीड़ित हैं और लाख उपाय के बावजूद उनके बाल रेशम से मुलायम नहीं बन पाते हैं। यदि आपके बाल भी रूखे और बेजान हो गए हैं तो विटामिन ई कैप्सूल आपके बहुत काम आ सकता है। आइए, जानते इसे कैसे बालों में लगाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: परफेक्ट लुक के लिए इन टिप्स की मदद से ठीक करें अपने ओवरप्लक आईब्रो

ब्यूटी एक्सपर्ट्स के अनुसार, विटामिन ई कैप्सूल का जेल निकालकर इसे आप सीधे बालों और स्कैल्प पर अप्लाई कर सकती हैं, लेकिन यह थोड़ा चिपचिपा होता है इसलिए नारियल में मिलाकर लगाना अच्छा होता है। बालों को शाइनी और मज़बूत बनाने के लिए आप विटामिन ई में प्याज़ और नारियल का तेल मिलाकर हेयर पैक भी बना सकती हैं।

विटामिन ई हेयर पैक कैसे बनाएं?

हेयर पैक बनाने के लिए सहसे पहले एक प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। फिर इसमें 2 चम्मच नारियल तेल और 3 विटामिन ई कैप्सूल का जेल निकालकर मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद सिर पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। करीब 15 मिनट तक मालिश करें। यदि प्याज की महक से आपकी आंखों से आंसू आने लगे तो शॉवर कैप पहन लें। करीब आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल के बाद आपको अपने बालों में फर्क नज़र आने लगेगा। बाल पहले से अधिक मज़बूत और शाइनी बनेंगे।

बालों के लिए विटामिन ई कैप्सूल के फायदे

ब्यूटी एक्सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन ई न सिर्फ आपकी त्वचा को पोषण देकर उसकी रंगत निखारने में मदद करता है, बल्कि यह बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यह बालों को पोषण देने के साथ ही डीप कंडिशनिंग का काम करता है जिससे बालों में नई चमक आती है।

इसे भी पढ़ें: त्वचा के लिए रामबाण है पपीता, जानिए इसे लगाने की विधि और फायदे

बालों में लाए नई जान

यदि आपके बाल बेजान हो गए हैं तो विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल आपको ज़रूर करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो तनाव पैदा करने वाले टॉक्सिन्स के असर को कम करके बालों को इसके दुष्प्रभाव  से बचाता है और बालों में नई जान डालता है। 

लंबे बाल

यदि आप भी लंबे बालों की चाहत रखती हैं, तो विटामिन ई कैप्सूल आपके लिए किसी वरदान से कम नहीं है। विटामिन ई कमज़ोर हो चुके बालों को पोषक तत्व प्रदान करके उसे मज़बूत और लंबा बनाता है यानी बालों की ग्रोथ में मदद करता है। इसके लिए नारियल तेल में विटामिन ई जेल मिलाकर स्कैल्प में लगाएं, लगातार इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ जल्दी होगी।

बालों को सफेद होने से रोके

यदि आपके बाल उम्र से पहले ही सफेद होने लगे हैं तो विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। यह बालों को समय से पहले सफेद होने से बचाएगा। इसके लिए हफ्ते में दो बार विटामिन ई तेल से बालों का मसाज करें।

- कंचन सिंह







This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept