• त्वचा के लिए रामबाण है पपीता, जानिए इसे लगाने की विधि और फायदे

सिमरन सिंह Jun 05, 2021 12:05

पपीता में एंजाइम पपेन और विटामिन ए मौजूद होता है, जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है। साथ ही ड्राई और फटी त्वचा को लाभ होता है। इससे त्वचा का कालापन दूर हो जाता है।

पपीता न सिर्फ हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि इससे हमारी त्वचा को भी कई तरह से लाभ हो सकते हैं। जिस तरह से पपीते को खाने से कई रोगों को दूर किया जा सकता है ठीक उसी तरह इसे चेहरे पर लगाने से कई तरह की समस्या को दूर किया जा सकता है। साथ ही चेहरे पर निखार लाया जा सकता है। पपीता हमारी त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसे उपयोग करने वाले ज्यादातर लोगों का मानना है कि पपीता को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे, झुर्रियां, ढीलापन, आंखों के नीचे का कालापन समेत कई समस्याएं दूर हो जाती है। वहीं, आज हम आपको पपीते से होने वाले फायदों और इसके इस्तेमाल की विधि बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी त्वचा पर निखार और चमक आ सके, आइए जानते हैं...

इसे भी पढ़ें: लाइट मेकअप बदल सकता है आपका लुक, बस अपनाएं यह 6 स्टेप्स!

ड्राई और फटी त्वचा के लिए फायदेमंद

पपीता में एंजाइम पपेन और विटामिन ए मौजूद होता है, जो त्वचा को मुलायम और कोमल बनाता है। इसके इस्तेमाल से डेड स्किन हट जाती है। साथ ही ड्राई और फटी त्वचा को लाभ होता है। इससे त्वचा का कालापन दूर हो जाता है। इसके लिए पपीते के गूदे का पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर मसाज करें। करीब 15 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है।

मुंहासों से मिलेगा छुटकारा

पपीते के इस्तेमाल से चेहरे पर हो रहे मुंहासों को भी दूर किया जा सकता है। इसके लिए कच्चे पपीता को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इसे चेहरे पर करीब 15 मिनट के लिए लगा लें और फिर चेहरे को पानी से धो लें। इस तरह से हफ्ते में दो बार करने पर आपको काफी फायदा नजर आ सकता है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे ज्यादा होते हैं और उसके निशान भी रह जाते हैं तो इसके लिए ये नुस्खा काफी अच्छा माना जा सकता है। 

झुर्रियों को करें दूर

पपीते के इस्तेमाल से झुर्रियां भी दूर की जा सकती है। इसके लिए आपको पपीते का फेसपैक बनाना होगा। फेसपैक बनाने के लिए बादाम, दूध, पपीता, शहद और एलोवेरा को एक साथ ग्राइंड कर लें। इस तरह से पपीते का फेसपैक तैयार हो जाएगा। अब इसे अपने चेहरे पर करीब 25 मिनट तक लगाकर रखें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धोएं।

इसे भी पढ़ें: त्वचा में निखार के लिए घर में ऐसे बनाएं नींबू के 7 फेस पैक

हाथ-पैरों का कालापन करें दूर 

पपीते के साथ-साथ इसके छिलके भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। ब्यूटी ट्रीटमेंट के तौर पर पपीते के छिलकों का भी इस्तेमाल किया जाता है। इससे चेहरे पर निखार आता है। साथ ही हाथ-पैरों पर लगाने से कालापन दूर किया जा सकता है।

फटी एड़ियों को भी करें सही

इस नुस्खों को बताने वाले कहते हैं कि फटी एड़ियों की समस्या को भी दूर करने के लिए पपीता फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए पपीते का पेस्ट तैयार कर लें। अब इसे अपने पैरों पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर रखें। इस तरह से हफ्ते में 2 बार करने पर आपको फायदा खुद नजर आने लगेगा।

बालों के लिए भी है फायदेमंद

त्वचा के अलावा बालों के लिए भी पपीता काफी फायदेमंद है। पके हुए पपीते में खनिज, विटामिन और एंजाइम मौजूद होता है। जिससे बाल सॉफ्ट और सिल्की होते हैं। इसके अलावा बालों का झड़नापन और डैंड्रफ की समस्याएं भी दूर की जा सकती है। साथ ही बालों की चमक बढ़ती है। पपीता बालों के लिए नैचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है।

- सिमरन सिंह