• योग प्राणायाम से त्वचा और बालों की बढ़ती है खूबसूरती, जानिए कैसे...

सिमरन सिंह Aug 12, 2021 12:37

योग के जानकारों का कहना है कि योगासन को दिनचर्या में शामिल करने पर भावनात्मक, व्यक्तित्व, आत्मविश्वास और व्यवहार में सकारात्मक बदलाव होते हैं। योग खूबसूरती के लिए काफी जरूरी है, ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक सुंदरता को आनंद का अहसास माना गया है।

ऐसे जरूरी नहीं की आप जन्मजात खूबसूरत हो, लेकिन हां अगर कोशिश करते हैं तो खूबसूरत हो सकते हैं। अच्छी सेहत और बाहरी सुंदरता दोनों ही एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। अगर आप शारीरिक औन मानसिक रूप से स्वस्थ हैं तो आपकी सुंदरता निखर कर सामने आती हैं। हालांकि, अगर आप अपनी सेहत को लेकर लापरवाही करते हैं तो खूबसूरती बढ़ने की बजाए कम होने लगती है। दरअसल, सेहतमंद शरीर होने पर त्वचा और बाल दोनों ही स्वस्थ रहते हैं, जिससे सुंदरता बरकरार रहती है। एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए सिर्फ डाइट का ही अच्छा होना काफी नहीं है बल्कि जीवनशैली भी अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए योग को एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: हरियाली तीज पर ऐसे हों तैयार कि बस पिया की नजर में हों आप ही आप

योग के जानकारों का कहना है कि योगासन को दिनचर्या में शामिल करने पर भावनात्मक, व्यक्तित्व, आत्मविश्वास और व्यवहार में सकारात्मक बदलाव होते हैं। योग खूबसूरती के लिए काफी जरूरी है, ऐसा इसलिए क्योंकि शारीरिक सुंदरता को आनंद का अहसास माना गया है। योग करने से रक्त संचार में बढ़ोतरी होती है और शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं, इससे त्वचा और बालों की सुंदरता बढ़ती है जो हमारे सौंदर्य को बढ़ाता है। अगर आप अपने जीवनशैली में योग प्राणायाम को शामिल करते हैं तो आपके बाल और त्वचा को लाभ पहुंच सकता है। आइए आपको योग प्राणायाम से संबंधित जानकारी देते हैं और बताते हैं कि आप कौन-कौन से योग प्राणायाम अपना सकते हैं...

प्राणायाम क्या है?

योग और प्राणायाम ऐसे शक्तिशाली माध्यम है, जो इंसान के तनाव को दूर कर शरीर को सेहतमंद, बाल और त्वचा को चमकदार बनाते हैं। इसे अपने दिनचार्य में शामिल करने से हर तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। योग से शरीर और मस्तिष्क दोनों स्वस्थ रहते हैं। इससे शरीर में प्राण शक्ति की बढ़ोतरी, मानसिक तनाव से मुक्ति, मांसपेशियों की मजबूती, शारीरिक और मानसिक सुंदरता की बढ़ोतरी होती है। इसके अलावा नाड़ी तंत्र संतुलित और आंतरिक अंगों की मजबूती भी होती है।

त्वचा और बालों के लिए योग प्राणायाम

योग प्राणायाम से त्वचा और बालों को काफी लाभ होता है। दरअसल, योग से रक्त और ऑक्सीजन का संचार होता है, जिससे त्वचा निखरती है और सुंदरता बढ़ती है। बालों में भी यही प्रक्रिया होती है। सिर की खाल और और बालों की कोशिकाओं में ब्लड और ऑक्सीजन का संचार को बढ़ावा मिलता है। जिससे बालों की समस्याएं दूर होती है, बाल लंबे और घने होने लगते हैं। योग प्राणायाम से केवल बाल और त्वचा को ही लाभ नहीं होता है बल्कि शारीरिक बनावट पर भी असर होता है। इसमें लचीलापन, मनोहरता और हावभाव भी शामिल है, जिससे सुंदरता बढ़ती है।

इसे भी पढ़ें: हेयर ग्रोथ के लिए शहनाज हुसैन के बताए यह नुस्खे आजमाएं और देखें कमाल

करें ये योग प्राणायाम

1. उत्थासन

2. कपालभाति

3. सूर्य नमस्कार

4. अनुलोम-विलोम

5. शीर्षासन

6. उत्कावासन

7. हलासन 

ये सभी योग प्राणायाम आंतरिक और बाहरी खूबसूरती के लिए बहुत जरूरी है। हालांकि, इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रशिक्षित योग गुरु के सामने ये योग प्राणायाम को करें। इससे आपको योग प्राणायाम के लाभ जल्द मिल सकेंगे और आपकी बाहरी सुंदरता निखरने में मदद मिलेगी। 

डाइट का भी रखें ख्याल

अपनी डाइट में ऐसे-ऐसे भोजन को शामिल करें जिनसे आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचे। स्वस्थ आहार में ताजे फल, हरी सब्जियां, दूध और पनीर को शामिल करें। इस तरह के आहार से शरीर को पोषण मिलता है और ये आसानी से पच भी जाते हैं। योग और आहार के साथ पानी का सेवन करना भी जरूरी है, इसलिए दिन में पांच लीटर से ज्यादा पानी का सेवन जरूर करें। 

- सिमरन सिंह