लकी अली के नशे की लत को छुड़ाने के लिए पिता महमूद अली ने निकाली थी ये तरकीब...

Lucky Ali
Prabhasakshi
निधि अविनाश । Sep 19, 2022 12:54PM
लकी अली बचपन में ही बॉर्डिंग स्कूल चले गए थे और वहीं से अपनी पढ़ाई की। जब लकी अली छोटे थे और उनके पिता महमूद काम के कारण बहुत ज्यादा व्यस्त रहते थे जिसके कारण वह घर पर ज्यादा समय नहीं बिता पाते थे।

संगीत और सिनेमा जगत के सबसे बेहतरीन सिंगर लकी अली का नाम बॉलीवुड जगत में बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है। वह मशहूर कॉमेडियन-एक्टर महमूद अली के बेटे हैं। महमूद अपने 8 भाई-बहनों में दूसरे नंबर पर थे। 1962 में लकी अली बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम कर चुके है। म्यूजिशियन, सिंगर, एक्टर लकी अली के जन्मदिन के अवसर पर आइये जानते है उनके बारे में कुछ खास बातें।

जब अपने पिता को पहचान नहीं पाए थे लकी अली

लकी अली बचपन में ही बॉर्डिंग स्कूल चले गए थे और वहीं से अपनी पढ़ाई की। जब लकी अली छोटे थे और उनके पिता महमूद काम के कारण बहुत ज्यादा व्यस्त रहते थे जिसके कारण वह घर पर ज्यादा समय नहीं बिता पाते थे। 4 साल की उम्र में जब लकी अली स्कूल से घर वापस आ रहे थे तब उनके वेलकम के लिए एयरपोर्ट पर पूरा परिवार इतंजार कर रहा था। उस दौरान वह अपने पिता महमूद को पहचान नहीं पाए थे। कहा जाता है कि पिता और बेटे के रिश्ते में कई बार उतार-चढ़ाव आए लेकिन इसमें कितनी सच्चाई है यह कहा नहीं जा सकता। लेकिन लकी अली ने ये बात कबूली थी कि वह अपने पिता से काफी समय तक दूर रहे थे। इसका कारण था महमूद का काम और हमेशा व्यस्त रहना। 

इसे भी पढ़ें: कभी पेट्रोल पंप के बाहर शबाना आजमी बेचती थीं कॉफी

लकी अली ने की 3 शादियां

लकी अली ने 3 शादियां की। उन्होंने सबसे पहली शादी न्यूजीलैंड की निवासी मेघन जेन मेकक्लेयरी से की। इस शादी से उन्हें 2 बच्चे हुए। फिर लकी ने दूसरी शादी पर्शियन लड़की इनाया से की जिससे उन्हें 2 बच्चे हुए। इसके बाद अली ने तीसरी शादी ब्रिटिश मॉडल केट एलिजाबेथ से की और इससे उन्हें एक बच्चा है। साल 2017 में उन्होंने केट से तलाक ले लिया था। 

लकी अली का फिल्मी कॅरियर

लकी अली ने जब एक पल का जीना गाना गया तो वो काफी ज्यादा हिट साबित हुई। इसके बाद उन्होंने फिल्म सुर में एक्टिंग के साथ-साथ गाने भी गाए जिसे लोगों द्वारा काफी पसंद किया गया। लकी ने बचना ए हसीनों, अंजाना-अंजानी, और तमाशा जैसी बॉलीवुड फिल्मों के लिए गाना गाया है। लकी अली ने फिल्म त्रिफाल, कांटे जैसी फिल्मों में भी काम किया और जितना उन्हें सिंगिग के लिए प्यार मिला उतना ही प्यार उन्हें एक्टिंग के लिए भी मिला।

नशे की लत ऐसे छूटी थी

लकी अली को नशे की लत लगी गई थी जिससे उनके पिता महमूद काफी चिंतित हो गए थे। बेटे की लत को ठीक करने के लिए उनके दिमाग में फिल्म 'दुश्मन दुनिया का' बनाने का विचार आया। इसमें लकी नाम के नौजवान लड़के का किस्सा दिखाया गया था जो बहुत ज्यादा नशे की लत में चूर हो गया था। नशे की लत में वह अपनी मां की हत्या कर देता है और आखिर में अपने पिता के हाथों मारा जाता है। महमूद इस फिल्म में अपने बेटे लकी अली को कास्ट करना चाहते थे लेकिन जब बेटे ने इससे इनकार कर दिया तो उनके भाई मंजूर अली ने इस फिल्म में काम किया। इसमें शाहरुख खान और सलमान खान के भी छोटे-छोटे किरदार थे। 'दुश्मन दुनिया का' फिल्म बहुत बुरी तरह फ्लॉप हुई लेकिन महमूद की तरकीब चल गई। लकी अली की नशे की आदत धीरे-धीरे छूटने लगी। इस फिल्म में उन्होंने एक गाना 'नशा नशा' गाया था।

- निधि अविनाश

अन्य न्यूज़