“पैमाना कहे है कोई, मैखाना कहे है दुनिया तेरी आँखों को भी, क्या क्या ना कहे है” आई लव यू

“पैमाना कहे है कोई, मैखाना कहे है  दुनिया तेरी आँखों को भी, क्या क्या ना कहे है” आई लव यू

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता इरफान ने ‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘द नेमसेक’ और ‘हासिल’ जैसी फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभा कर अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था।

मुंबई। लंबे समय से एक दुर्लभ किस्म के कैंसर से जूझ रहे अभिनेता इरफान खान का मुम्बई के एक अस्पाताल में बुधवार को निधन हो गया। उनके साथ काम कर चुके कलाकारों, निर्देशकों सहित फिल्म जगत से जुड़े विभिन्न लोगों ने उनके निधन पर शोक जताया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। इन सभी का मानना है कि इरफान समय से बहुत पहले इस दुनिया को छोड़ गए। इरफान को 2018 में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर होने का पता चला था। उनके परिवार में पत्नी सुतापा और दो बेटे बाबिल तथा अयान हैं। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता इरफान ने ‘लाइफ ऑफ पाई’, ‘द नेमसेक’ और ‘हासिल’ जैसी फिल्मों में अलग-अलग तरह के किरदार निभा कर अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था।

इसे भी पढ़ें: सुपुर्द-ए-खाक हुए अभिनेता इरफान खान, कब्रिस्तान में मौजूद रहे दोनों बेटे बाबिल और अयान

फिल्म ‘पीकू’ में उनके साथ काम कर चुके अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ एक अविश्वसनीय प्रतिभा ... एक बेहतरीन सहयोगी ... सिनेमा की दुनिया में शानदार योगदान देने वाले.... बेहद जल्दी अलविदा कह गए.... उनके जाने से एक खालीपन आ गया है... प्रार्थना और दुआ।’’

इरफान के निधन की खबर सबसे पहले देने वालों में शामिल शूजित सरकार ने कहा, ‘‘मेरे प्रिय मित्र इरफान। तुम लड़े, लड़े और लड़ते रहे। मुझे हमेशा तुम पर गर्व रहेगा.... हम दोबारा मिलेंगे।’’

इरफान के साथ एक तस्वीर साझा करते हुए शाहरुख खान ने ट्वीट किया, ‘‘मेरे दोस्त... प्रेरणा और हमारे समय के सबसे महान अभिनेता। अल्लाह आपकी आत्मा को शांति दे इरफान भाई ... आपकी कमी काफी खलेगी।’’ शाहरुख ने इरफान के साथ बिल्लू फिल्म में काम किया था।

निर्देशक विशाल भारद्वाज ने इरफान के साथ मक़बूल और हैदर सहित तीन फिल्मों में काम किया। उन्होंने कहा कि ऐसा महसूस हो रहा है कि इरफ़ान के साथ साथ उनका अपना एक हिस्सा मर गया। भारद्वाज ने पीटीआई-से कहा, मुझे डर था कि वह अपने समय से बहुत पहले चले जाएंगे लेकिन यह उम्मीद नहीं थी कि इसका मुझ पर ऐसा असर होगा। ऐसा लगता है, जैसे मैं दो हिस्सों में बंट गया हूं। मेरा एक हिस्सा उनके साथ ही मर गया है।

सलमान खान और आमिर खान ने भी इरफ़ान को एक महान अभिनेता के रूप में याद किया और कहा कि वे अपने काम के जरिए लोगों के दिलों में हमेशा ही बसे रहेंगे।

ऋतिक रोशन ने कहा कि इरफान एक दुर्लभ इंसान थे जिन्होंने दिखाया कि वास्तव में प्रामाणिक होने का मतलब क्या है।’’ अभिनेत्री करीना कपूर खान ने कहा कि अंग्रेजी मीडियम फिल्म में उनके साथ काम करना एक सम्मान जैसा था।

निर्देशक अनुराग बसु ने शुरुआती टीवी के दिनों में इरफ़ान के साथ काम किया था और दोनों लाइफ इन ए मेट्रो में भी साथ थे। उन्होंने कहा कि वे फिल्म के सीक्वल पर फिर से काम करने वाले थे। बसु ने पीटीआई-से कहा, कि उन्हें उम्मीद थी कि वह इससे उबर जाएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यह दुखद है। मैंने टेलीविजन में भी अपना कुछ बेहतरीन काम इरफान के साथ किया है। लोग सिर्फ यह जानते हैं कि हमने लाइफ इन ए मेट्रो में काम किया। मैं उनसे नहीं मिल सका, मुझे बहुत दुख हो रहा है। यह एक लंबी लड़ाई थी। उन्होंने इसे अकेले ही लड़ा।’’

दक्षिण के सुपरस्टार महेश बाबू ने फिल्म सैनिकुडु में इरफान के साथ काम किया था।उन्होंने कहा, ‘‘ इरफान के असामयिक निधन की खबर से गहरा दुख हुआ। एक शानदार अभिनेता जल्द ही चला गया।

अभिनेता मोहनलाल ने कहा कि इरफान की असामयिक मृत्यु के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ। संगीतकार एआर रहमान ने इरफ़ान को भारतीय सिनेमा की महानतम हस्तियों में से एक बताया।

इसे भी पढ़ें: बंगाली सिनेमा के दिग्गजों ने कहा-इरफान के साथ काम करने के मौके छूटने का हमेशा रहेगा अफसोस 

दिग्गज अभिनेता धर्मेंद्र ने भी इरफान को श्रद्धांजलि दी और उन्हें याद किया। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के प्रभारी निदेशक सुरेश शर्मा, निर्देशक महेश भट्ट ने भी इरफान को याद किया। इरफान के साथ सात खून माफ में काम कर चुकीं प्रियंका चोपड़ा ने कहा कि अभिनेता ने उनके जैसे कई लोगों के लिए आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया।

फिल्म निर्माता करण जौहर ने कहा कि एक कलाकार के रूप में इरफान ने भारतीय सिनेमा के स्तर को ऊंचा उठाया और उनकी कमी हमेशा खलेगी। अभिनेता अजय देवगन ने कहा कि इरफान का असामयिक निधन हृदय विदारक और भारतीय सिनेमा के लिए एक अपूरणीय क्षति है। हॉलीवुड निर्देशक एवा डुवर्नय ने कहा कि वह इरफान खान की आभारी प्रशंसक हैं। इरफान के साथ जुरासिक वर्ल्ड में काम कर चुके निर्देशक कॉलिन ट्रेवोरो ने भी अभिनेता को याद किया।