• मोटापे की रेस में फरहान अख्तर बॉलीवुड 'खान' को दे रहे हैं कांटे की टक्कर, जाने कौन निकला आगे?

बॉलीवुड में पहलवानों के जीवन पर कई बायोपिक बनी हैं जिसके किरदार के लिए अभिनेताओं ने अपने शरीर को फिल्म की यात्रा के अनुसार परिवर्तित किया है। फिल्म सुल्तान, दंगल, मेरीकॉम, बाहुबली, थलाइवी जैसी फिल्मों के लिए सितारों ने अपना वजन बढ़ाया और घटाया।

बॉलीवुड में पहलवानों के जीवन पर कई बायोपिक बनी हैं जिसके किरदार के लिए अभिनेताओं ने अपने शरीर को फिल्म की यात्रा के अनुसार परिवर्तित किया है। फिल्म सुल्तान, दंगल, मेरीकॉम, बाहुबली, थलाइवी जैसी फिल्मों के लिए सितारों ने अपना वजन बढ़ाया और घटाया। अब हाल ही में फरहान अख्तर की फिल्म तूफान रिलीज हुई हैं। जिसमें फरहान अख्तर  ने बॉक्सर अजीज अली की भूमिका निभाई है। इस फिल्म में फरहान अख्तर ने अजीज अली की जर्नी को दिखाने के लिए अपने शरीर को उम्र के हिसाब से कई बार बदला है। यानी कि तूफान में अजीज अली के 20 साल से लेकर 60 साल तक के सफर को दिखाने के लिए फरहान अख्तर ने अपने शरीर की शेप को कई बार बदला है।  

 

इसे भी पढ़ें: तीसरे पर्दे पर आने के लिए तैयार हुई शिल्पा शेट्टी, जानें कब लॉन्च होगी पहली सीरीज

 

अभिनेता ने सोमवार को 18 महीने की अवधि में वजन कम करके महान अजीज अली बनने की अपनी यात्रा साझा की। उन्होंने एक तस्वीर कोलाज पोस्ट किया जिसमें खुद की तीन तस्वीरें थीं - पहली जब उनका वजन 69 किलोग्राम था, दूसरी जब वह 85 किलोग्राम के थे और तीसरी उस समय से जब उन्होंने अपना वजन 76 किलोग्राम किया था। फरहान अख्तर ने कैप्शन में लिखा, "अज्जू उर्फ ​​अजीज उर्फ ​​तूफान के कई आकार। 8 महीने की अथक मेहनत लेकिन पसीने की हर बूंद के लायक, हर दर्द की मांसपेशियों और हर पाउंड ने हासिल किया और खो दिया। उन्होंने अपने शारीरिक परिवर्तन का श्रेय प्रशिक्षकों समीर जौरा, ड्रू नील और आनंद कुमार को दिया। फरहान के अनुसार, वे "पर्दे के पीछे के सितारे" थे।

 

इसे भी पढ़ें: ब्रेक के बाद ईशा देओल की बॉलीवुड में एंट्री, फिल्म 'एक दुआ' का ट्रेलर रिलीज  

फिल्म दंगल के लिए मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने भी अपने शरीर को की बार परिवर्तित किया है। आमिर नें दंगल सहित कई फिल्मों में अपने किरदार से न्याय करने के लिए अपना वजन बढ़ाया और घटाया। दंगल के लिएआमिर के दो लुक थे। फिल्म के रनटाइम की एक छोटी अवधि के लिए पहले करिरदार में उन्होंने एक पहलवान की भूमिका निभाई और दूसरे रोल में बूढ़े पिता का किरदार निभाया। आमिर के पेट वाले सीन, जो फिल्म के 80 फीसदी थे, पहले शूट किए गए थे। वह बॉडी सूट पहनने के खिलाफ गए थे। आमिर ने जब वजन घटाने की बात कही तो उनका वजन 37 फीसदी बॉडी फैट के साथ 97 किलोग्राम था। चार महीने में उन्होंने शरीर की चर्बी को घटाकर 18.15 फीसदी कर दिया। और प्रशिक्षण तब तक चलता रहा जब तक वह 9.6 प्रतिशत शरीर की चर्बी तक नहीं पहुंचा।

सलमान खान बॉलीवुड में मस्कुलरिटी के प्रतीक हैं। वास्तव में, धर्मेंद्र के बाद, उन्होंने सबसे अधिक लोगों के जीवन को प्रेरित किया है। फिल्मी सितारे हों या प्रशंसक, स्टार ने कई लोगों की जीवन शैली को एक अच्छे कारण से प्रभावित किया है। सदाबहार काया को फ्लॉन्ट करने के अपने ट्रेडमार्क की बदौलत उन्होंने कई युवाओं को जिम जाने के लिए प्रेरित किया है। एक लंबे करियर में, सलमान ने शायद ही किसी भूमिका के लिए अपनी काया को जोखिम में डाला, जब तक कि सुल्तान उनके रास्ते में नहीं आया। हां, यह सुल्तान ही था जो सलमान के लिए परेशानी का सबब था। यह सिर्फ एक ही रास्ता नहीं था - वजन बढ़ाना या कम करना, लेकिन यह दोनों का मिश्रण था जो एक एमएमए पहलवान के लिए एक अखाड़ा पहलवान की कहानी को दर्शाता है।