जिया खान की मौत का पूरा सच, प्यार ने ही घोंटा था जिया का गला!

By रेनू तिवारी | Publish Date: Dec 26 2018 5:32PM
जिया खान की मौत का पूरा सच, प्यार ने ही घोंटा था जिया का गला!

3 जून को 2013 को जिया खान ने उनके घर पर फांसी के फंदे से लटका पाया गया था। इस हत्या या आत्महत्या के पीछे बॉलीवुड के एक्टर आदित्य पांचोली के बेटे सूरज पांचोली का हाथ बताया जा रहा था। पुलिस ने सूरज पांचोली को गिरफ्तार भी कर लिया था..

रोजाना जिए... तेरी यादों में हम... रोजाना मरे तेरी यादों में हम......

मुश्किल भरी जिंदगी और प्यार के बिझड़जाने के दर्द से रोज-रोज मरना पसंद नहीं था उसे... 
पहले प्यार ने साथ छोड़ दिया और फिर डूबता गया करियर.... आखिरकार जिंदगी से ही अलविदा कह दिया उसने.....
आज हम बात करेंगे अभीनेत्री जिया खान की लव स्टोरी की जिसका अंत बेहद ही दर्दनाक रहा... इस प्यार का अंत हुआ जिया खान की मौत पर.. जिससे सभी का दिल दहल गया...




 जिया खान की मौत
 3 जून को 2013 को जिया खान ने उनके घर पर फांसी के फंदे से लटका पाया गया था। इस हत्या या आत्महत्या के पीछे बॉलीवुड के एक्टर आदित्य पांचोली के बेटे सूरज पांचोली का हाथ बताया जा रहा था। पुलिस ने सूरज पांचोली को गिरफ्तार भी कर लिया था.. इस शक की वजह यह थी की मरने से पहले जिया खान ने आखिरी बार बात सूरज से की थी और उसके कुछ ही मिनटों बात जिया ने फांसी लगा ली थी। 
 लेकिन क्या सच में जिया खान की मौत के पीछे जिया के बॉयफ्रेंड सूरज पांचोली का हाथ था, या फिर हालात से जूझत-जूझते हार गई थी जिया खान.. जिया की मौत का केस अदालत में चल रहा हैं। शायद सच सामने भी आजाएं लेकिन इन सबसे परे... हम बात करेंगे जिया खान और सूरज पांचोली की मोहब्बत पर.. शुरूआत उस दौर से करेंगे.. जब जिया मुंबई आई थीं..


 मौत से पहले क्या-क्या हुआ था जिया की जिंदगी में...
 
जिया खान की बॉलीवुड एंट्री
जिया का जन्म 20 फरवरी 1988 को न्यूयॉर्क में हुआ था । जिया के पिता अली रिजवी ख़ान एक भारतीय अमेरिकी रहे। वहीं इनकी मां रबिया अमीन एक एक्‍ट्रेस रहीं। शुरूआती संघर्ष के बाद जिया ने अमिताभ बच्‍चन जैसे महानायक के साथ जिया ने फ़िल्म 'नि:शब्‍द' से बॉलीवुड में एंट्री की थी। बड़े से बड़े कलाकारों का सपना होता है कि वह सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर करें। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म कुछ खास कमाल तो नहीं दिखा पाई थी लेकिन पहली फिल्म में ही जिया के आत्मविश्वास और अदाकारी को देखकर लोग चौंक गए थे। वहीं कुछ लोगों ने इस फिल्म का जमकर विरोध भी किया था। जिसके बाद जिया खान का नाम सुर्खियों में आया...
 डूबता करियर बना जिया खान के डिप्रेशन का कारण
जिया खान बचपन में उर्मिला मातोंडकर की फ़िल्म 'रंगीला' देखकर काफी उत्साहित हुई थीं। इसके बाद वह भी पूरी तरह से नायिका बनने की राह पर निकल पड़ीं। जिया ने मनीषा कोईराला की फ़िल्म 'दिल से' में बाल कलाकार का रोल निभाया था। इसके बाद वह फ़िल्म 'नि:शब्द' में अमिताभ बच्चन के साथ नज़र आईं। इसमें उन्‍होंने एक गाना भी गाया था। इसके बाद वह आमिर के साथ 'गजनी' में भी नज़र आई थीं, जिया की आखिरी फ़िल्म थी 'हाउसफुल'... ये फिल्में तो ब्लॉकबस्टर थी लेकिन जिया को इनसे कोई खास फायदा नहीं हुआ.. उनका करियर उनके मुताबिक आगे नहीं बढ़ रहा था..
परेशान जिया को मिला सूरज के प्यार का साहारा
हमेशा हंसनें वाली जिया खान गिरते करियर के ग्राफ से परेशान रहने लगी थी ऐसे में उनको ऐसे साथ की जरूरत थी जो उनको समझे और उनकी परेशानी बांट सकें.. 
इसी बीच जिया खान की मुलाकाल इंटरनेट के थ्रू सूरज पांचोली से हुई.. बातें हुई , मुलाकातें हुई... धीरे-धीरे इन मुलाकातों का सिलसिला आगे बढ़ा और सबसे लगने लगा की ये दोनों अगर साथ आ जाएंगे तो सब कुछ बहुत आसान हो जाएंगा.. सब कुछ ठीक हो जाएगा... 
 सूरज ने किया था मां के सामने प्यार का इजहार
फेसबुक पर फ्रेंडशिप के बाद जब जिया ने स्काइप के जरिए सूरज की अपनी मां राबिया से बात कराई थी, तो राबिया इस रिश्ते को लेकर बहुत खुश नहीं थीं और उन्होंने जिया को यह बात फरवरी, 2013 में लंदन में उसकी 10 दिन की यात्रा के दौरान भी दोहराई थी, पर जब राबिया अप्रैल, 2013 में लंदन से मुंबई आईं, तो उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव करने जिया के साथ सूरज भी गया था। उसी दौरान सूरज ने राबिया से कहा था कि वह जिया को बहुत प्यार करते हैं और उससे शादी करना चाहता है। इस पर राबिया ने सूरज को सलाह दी थी कि वह जिया के साथ पहले सगाई कर ले। उम्र ने जिया से 2 साल छोटे सूरज जिया की जिंदगी में खुशियों का झोंका बनकर आये थें। लेकिन इन दोनों के बीच ऐसा क्या हुआ कि एक दिन सब कुछ खत्म हो गया..... 
 प्यार ने ही जिया को दिया धोखा?
अभिनेत्री ज़रीना बहाव और अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे सूरज पंचोली, जिन्हें अभिनेत्री जिया खान को आत्महत्या के लिए उकसाने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था। 23 दिनों तक जेल में रहने के बाद ज़मानत पर रिहा हुए इस 23 वर्षीय युवा ने जब टाइम्स ऑफ इंडिया को अपना पहला साक्षात्कार दिया तो बेहद बेबाकी के साथ जिया खान से अपने संबंधो से लेकर  खुलकर बातें की। 
 जिया के साथ रिस्ते पर सूरज की  सफाई
23 जुलाई 2013 को इंटरव्यू में सूरज बताते हैं कि 'जिया खान को फिल्मों में काम नहीं मिल रहा था और उनके पिछले ब्यॉयफ्रेंड भी उनका साथ छोड़ चुके थे जिसकी वजह से जिया खान काफी असुरक्षित महसूस करती थी। इसलिए फेसबुक के ज़रिए जब अपने से चार साल छोटे सूरज से उनकी दोस्ती और फिर प्यार हुआ तो वो इस रिश्ते को लेकर काफी पोज़ेसिव हो गईं थी। हर रोज़, और हर छोटी से छोटी बात पर सूरज को फोन करना, हर जगह सूरज के साथ आना-जाना जिया की दिनचर्या में शामिल होता जा रहा था। जिया खान पहले भी दो बार आत्महत्या करने की कोशिश कर चुकी थीं। एक बार उन्होंने अपनी कलाई काटी थी और दूसरी  बार खुद को फांसी लगाने की कोशिश की। जिया ने सूरज को यह भी बताया था कि जब वो महज 14 वर्ष की थीं तो लंदन में, उम्र में उनसे काफी बड़े व्यक्ति ने उनके साथ बलात्कार किया था। यहीं नहीं पूर्व में उनके ब्यॉयफ्रेंड भी उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से प्रता़ड़ित कर चुके थे।
 
सूरज और जिया एक तरह से लिवइन रिश्ते में रह रहे थे। यह सब जिया खान की ज़िंदगी के वो पहलू हैं, जिनसे हम सब कभी भी परिचित नहीं थे। सुना था और पढ़ा भी था कि चमक दमक और ग्लैमर के पीछे काफी दर्द छुपा होता है लेकिन जिया की ज़िंदगी की यह दास्तान काफी चौंकाने वाली है। सिर्फ 25 साल की इस लड़की ने वो सब देखा और झेला जो किसी के लिए भी आसान नहीं है।....
 
सूरज ने बना ली जिया से दूरी
सूरज जिया की इन आदतों से परेशान हो गये थे.. लेकिन सूरज जिया को इस हाल में छोड़ना भी नहीं चाहते थे... एक दिन 18 मई, 2013 को सुबह साढ़े आठ बजे जिया मुंबई से बाहर किसी इवेंट में भाग लेने के बहाने अपनी मां के घर से निकली और करीब एक घंटे बाद सुबह साढे नौ बजे सूरज राबिया के घर यह बताने के लिए पहुंचे कि जिया की फ्लाइट छूट गई है, इसलिए जिया उसके यानी सूरज के घर में हैं। जवाब में राबिया ने सूरज से कहा कि कोई बात नहीं, तुम साथ-साथ रहो, क्योंकि तुम दोनों एक दूसरे को चाहते हो।
 
जिया की मां को बताया था कि जिया डिप्रेशन में है लेकिन मां ने बात की अनसुनी
पर इसी दौरान सूरज ने राबिया से यह भी कह दिया कि जिया इन दिनों डिप्रेशन में चल रही है, क्योंकि उसके पास कोई काम नहीं है। इसी डिप्रेशन की वजह से एक बार वह हाथ की नशें काटकर खुदकुशी की कोशिश भी कर चुकी है। सूरज ने राबिया से उसी वक्त यह भी कहा कि जिया और खुद के बीच वह थोड़ी दूरी चाहता है, क्योंकि वह अपना फिल्मी करियर शुरू करने जा रहा है।...... बस यहीं से खत्म हो गई थी जिया और सूरज की लव स्टोरी...
 
जिया सूरज से दूर नहीं होना चाहती थी... और शायद यही वजह थी जिया की मौत का कारण... 
जिया खान तीन जून 2013 को अपने घर पर फांसी पर लटकी मिली थी। वह दो दिन से सूरज के घर पर ही रह रही थी और उसी दिन सुबह अपने घर लौटी थी। सीबीआई के मुताबिक पूछताछ के दौरान सूरज ने तथ्य छिपाए और मनगढ़ंत जानकारी दी। इससे पहले जिया खान और सूरज पंचोली के बीच हुई आखिरी बातचीत भी सामने आ गई थी।

सूरज के साथ जिया की आखिरी बात
साल 2015 में अखबार टाइम्‍स ऑफ इंडिया ने जिया के सुसाइड करने से एक घंटे पहले उसके और सूरज पंचोली के बीच हुई बातचीत का खुलासा किया था। 3 जून 2013 को बातचीत के बाद सूरज ने उन्‍हें 10 मैसेज भेजे थे। जब जिया की मां घर पर पहुंची तो उन्‍होंने जिया को पंखे से लटका पाया। 
 
जिया खान की मौत का सच- सूरज का प्यार या प्रताड़ना
ऐसा दावा किया जाता है कि इस बातचीत के कुछ घंटे बाद ही जिया खान ने आत्महत्या कर ली थी।
बता दें कि सूरज ने पॉलीग्राफी या ब्रेन मैपिंग टेस्ट करवाने से भी इनकार कर दिया जबकि घटना में सूरज की कथित भूमिका को लेकर तह तक जाने के लिए एजेंसी ये जांच करवाना चाहती थी। सीबीआई ने कहा कि मुंबई पुलिस को मिला तीन पन्नों का पत्र जिया ने लिखा था जिसमें उन्होंने कथित तौर पर सूरज से ‘करीबी संबंध, शारीरिक दुर्व्यवहार और मानसिक तथा शारीरिक उत्पीड़न' के बारे में लिखा था जिसकी वजह से उसे आत्महत्या करनी पड़ रही है।
अक्तूबर 2013 में जिया की मां राबिया खान ने बंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था और कहा था कि उनकी बेटी की हत्या हुई है और इस मामले की सीबीआई जांच होनी चाहिए. जिसके बाद सीबीआई जांच की इजाजत दे दी गई थी।

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप


Related Video