Adipurush | रामायण फेम सीता को पसंद नहीं आया फिल्म 'आदिपुरुष', महाकाव्य को VFX से नहीं जोड़ना चाहिए था

Ramayan
Adipurush TEASER
रेनू तिवारी । Oct 04, 2022 6:27PM
फिल्म 'आदिपुरुष' का जब से टीजर रिलीज हुआ है तब से सोशल मीडिया पर छाया हुआ हैं। फिल्म महाकाव्य रामायण पर आधारित हैं। फिल्म को दिग्गज निर्देशक ओम राउत ने बनाया है और प्रभास भगवान राम का किरदार निभा रहे हैं। ऐसे में फिल्म को लेकर लोगों को काफी ज्यादा उम्मीद थी।

फिल्म 'आदिपुरुष' का जब से टीजर रिलीज हुआ है तब से सोशल मीडिया पर छाया हुआ हैं। फिल्म महाकाव्य रामायण पर आधारित हैं। फिल्म को दिग्गज निर्देशक ओम राउत ने बनाया है और प्रभास भगवान राम का किरदार निभा रहे हैं। ऐसे में फिल्म को लेकर लोगों को काफी ज्यादा उम्मीद थी। अब जब फिल्म की पहली झलक को रिलीज कर दिया है तब लोगों का गुस्सा भी भड़क गया हैं। हिंदू धर्म को टारगेट करने की प्रथा को यहां भी बरकरार रखा गया। रामयण जो हिंदू धर्म में एक पवित्र ग्रंथ हैं, जिसका हर किरदार पूजनीय और सम्मानित है ऐसे में 500 करोड़ की फिल्म को बहुत ही बचकाने के पेश की किया गया हैं। फिल्म में रावण का किरदार सैफ अली खान निभा रहे हैं। रावण जो सबसे बड़ा शिवभक्त, विद्वान और ब्राह्मण था, रावन ने अपने जीवन में एक ही पाप किया था मां सीता का हरण, लेकिन उन्हें हाथ तक नहीं लगाया था ऐसे में रावण का लुक जिस तरह से टीजर में दिखाया है लोगों को वो बिलकुल पसंद नहीं आया हैं। इसके अलावा फिल्म में वानर सेना पूरी तरह से ग्राफिक्स की बनीं हुई हैं। हनुमान जी को चमड़े के कपड़े पहने दिखाया गया है... इसी तरह की तमाम चीजों को लेकर फिल्म बुरी तरह से ट्रोल हो रही हैं। ट्रोल होने का सबसे बड़ा कारण हैं फिल्म के वीएफएक्स, लोगों को कुछ नया देखने की उम्मीद ऐसे में कार्टून वाले वीएफएक्स देखकर लोगों का दिल टूट गया।

इसे भी पढ़ें: वायुसेना में बढ़ेगी महिलाओं की संख्या, चीन सीमा पर ज्यादा चिंता की जरूरत नहींः वीआर चौधरी

ऐसे में एक बार फिर से रामानंद सागर की रामायण चर्चा में आ गयी। रामानंद सागर ने जिस इमानदरी से रामायण बनाई थी वो आज भी लोगों की सबसे पसंदीदा हैं। न जानें कितने रामायण पर धारावाहिक बनें लेकिन रामानंद सागर की रामायण को कोई भी टक्कर नहीं दे पाया हैं। इस समय न तो करोड़ों का बजट होता था और न ही कलाकारों को देनें के लिए मोटी रकम लेकिन बावजूद इसके लॉकडाउन सें सबसे ज्यादा देखा जाने वाला धारावाहिक रामायण ही बना। 

इसे भी पढ़ें: शक्ति पर्व दशहरा के आयोजन के पीछे प्रचलित हैं कई मान्यताएं, आप भी इन्हें जानिए

आदिपुरूष पर रामायण की सीता यानी की दीपिका चिखलिया का भी रिएक्शन आया हैं। दीपिका चिखलिया ने कहा, "मैंने आदिपुरुष का बिल्कुल टीजर देखा है। और मुझे लगता है कि रामायण की कहानी जो सच्चाई की कहानी है और सात्विक्ता की कहानी है। मुझे रामायण को VFX से जोड़ना सही नहीं लगा। यह मेरा पर्सनल टेक है। लोग बात कर रहे हैं कि किस तरह फिल्म में हनुमान जी ने लेदर पहना है और टीजर में मुझे इतना साफ कुछ नजर नहीं आया। अगर ऐसा है तो मुझे लगता है कि वाल्मिकी जी और तुलसी जी ने जिस सच्चाई के साथ कहानी ग्रंथ को लिखा है, उससे छेड़छाड़ नहीं होनी चाहिए। मुझे लगता है उसको हमें मेनटन करना चाहिए, क्योंकि यह हमारे देश की धरोहर है।

आपको बता दे कि मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मंगलवार को आगामी बॉलीवुड फिल्म ‘आदि पुरुष’ के निर्माताओं को चेतावनी देते हुए कहा कि यदि फिल्म से हिंदू धार्मिक हस्तियों को ‘गलत तरीके से’ दिखाने वाले दृश्यों को हटाया नहीं गया तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। ओम राउत द्वारा निर्देशित इस फिल्म का पहला ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है जिसमें प्रभास भगवान राम की भूमिका में, सैफ अली खान रावण की भूमिका में और कृति सनोन सीता की भूमिका में हैं। यह फिल्म पौराणिक महाकाव्य रामायण पर आधारित है। मिश्रा ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘ मैंने आदिपुरुष का ट्रेलर देखा है। इसमें आपत्तिजनक दृश्य हैं।’’मिश्रा प्रदेश सरकार के प्रवक्ता भी हैं। उन्होंने कहा कि ट्रेलर में हिंदू देवी देवताओं का जो रूप और जो कपड़े दिखाए गए हैं वह स्वीकार्य नहीं हैं। मिश्रा ने कहा ‘‘फिल्म में हनुमान जी को चमड़ा पहने दिखाया गया है जबकि उनकी वेशभूषा का वर्णन (शास्त्रों में) अलग है... ये ऐसे दृश्य हैं जो धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं।

अन्य न्यूज़