कसौटी जिंदगी की के 'अनुराग बसु' आखिर कहां चले गये?

By रेनू तिवारी | Publish Date: Jul 5 2019 6:57PM
कसौटी जिंदगी की के 'अनुराग बसु' आखिर कहां चले गये?
Image Source: Google

''अनुराग बसु'' और ''प्रेरणा'' की लव स्टोरी को अचानक बीच में ही छोड़ कर क्यों चले गये सेज़न खान? ये तमाम सवाल है जिसके बारें में सेज़न खान के भारतीय फैंस जानना चाहते है।

एकता कपूर के मशहूर टीवी सीरियल कसौटी जिंदगी की के 'अनुराग बसु' के किरदार से मशहूर हुए पाकिस्तानी एक्टर सेज़न खान आखिर अब कहा हैं? अचानक वो पर्दे पर से कहा गायब हो गये? कसौटी जिंदगी की बाद उन्हें किसी और सीरियल में क्यों नहीं देखा गया। 'अनुराग बसु' यानी सेज़न खान के फैंस इस बात को जनना चाहते हैं।  'अनुराग बसु' और 'प्रेरणा' की लव स्टोरी को अचानक बीच में ही छोड़ कर क्यों चले गये सेज़न खान? ये तमाम सवाल है जिसके बारें में सेज़न खान के भारतीय फैंस जानना चाहते है। हम आपको बताना चाहेंगे कि आखिर कसौटी के बाद कहां चले गये अनुराग बसु और अब क्या कर रहे हैं।



सेज़न खान का जन्म महाराष्ट्र के मुंबई में एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। सेज़न खान के पिता उस्ताद रईस खान हैं, जो पाकिस्तान के प्रसिद्ध सितारवादक हैं। उनकी माँ तसनीम खान एक इंटीरियर डिजाइनर हैं, सेज़न खान का पूरा परिवार पाकिस्तान के कराची में रहता है। सेज़न के भाई सुहैल खान संगीतकार और सितार वादक हैं। सेज़न का नाम प्रसिद्ध फ्रांसीसी चित्रकार पॉल सेज़ने के नाम पर रखा गया था। 





सेज़न खान अपने कॉलेज के दिनों के दौरान ही थिएटर से जुड़े साथ ही साथ वह मॉडलिंग भी करते थे। बी.कॉम की पढ़ाई कर के बाद जब वह एमबीए कर रहे थे तभी उनको फिल्म ऑफर की गई। फिल्म के लिए उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी। लेकिन जो फिल्म उन्होंने की वो फिल्म आज तक नहीं रिलीज हुई। सेज़न खान ने फिर भारतीय सिनेमा की ओर रूख किया। अनुभव सिन्हा ने उन्हें ज़ी टीवी पर अपने टीवी धारावाहिक 'हसरतें' में लीड रोल ऑफर किया। इस धारावाहिक से ही सेज़न खान ने भारतीय टेलीविजन में डेब्यू किया। सेज़न खान ने सीरियल धारावाहिक दुश्मन में भी काम किया इसी दौरान 'कसौटी ज़िन्दगी की' सीरियल के लिए एकता कपूर ने सेज़न खान को अप्रोच किया। कसौटी ज़िन्दगी की (केज़ेडके) में सेज़न खान का किरदार शर्मीले और नम्र अनुराग बसु का था। अनुराग बसु के किरदार से सेज़न खान ने खूब लोकप्रियता हासिल की, आज लोग उन्हें सेज़न खान के नाम से नहीं बल्कि अनुराग बसु के नाम से जानते।
 
भारतीय मनोरंजन जगत ने अक्सर उन्हें ऋतिक रोशन की पूर्व पत्नी, सुज़ैन खान के साथ भ्रमित किया। हालाँकि, कसौटी ज़िंदगी की के बाद, उन्हें एक अलग नाम से जाना जाता था - अनुराग बसु।
 
उस दौरान अभिनेता ने कहा, "मैं मानता हूं कि मैं अनुराग के रूप में अपने असली नाम से अधिक लोकप्रिय हूं। भूमिका निश्चित रूप से मेरे करियर का महत्वपूर्ण मोड़ है।" उनकी अपार लोकप्रियता के कारण उन्हें फिल्म के प्रस्ताव भी मिल रहे हैं। "लेकिन मुझे एक लीड रोल चाहिए और कोई कम नहीं। यह भी अच्छा और पर्याप्त होना चाहिए," इसके लिए मैंने अपना मन बना लिया है।
जून 2007 में खान ने सोनी टीवी की एक लाडली अंजनी सी में डॉ. ध्रुव मेहरा के रूप में प्रवेश किया। कुछ समय के लिए खान ने ज़ी टीवी पर द गुड हेल्थ शो की मेजबानी भी की। उन्होंने कुछ पाकिस्तानी टीवी धारावाहिकों में काम किया 'पिया के घर जाना है', 'सिलसिला चला के' और 'गुलनार बानो' (अतिथि भूमिका)।
कसौटी ज़िंदगी की को सेज़न खान ने इस लिए छोड़ दिया था क्योंकि एकता कपूर ने सीरियल को आगे बढ़ा दिया था। जिसमें अनुराग बासु की उम्र 50 साल की दिखाई गई। इस रोल को करने के लिए सेज़न खान तैयार नहीं हुआ और उन्होंने सीरियल छोड़ दिया। कुछ दिन बाद सेज़न खान पाकिस्तान लौट गये। सेज़न खान अपने फैंस से सोशल मीडिया के जरिए जुड़े हुए हैं।
 

रहना है हर खबर से अपडेट तो तुरंत डाउनलोड करें प्रभासाक्षी एंड्रॉयड ऐप