ट्रैवल-टूरिज्म सेक्टर में वैश्विक स्तर पर 17.4 करोड़ नौकरियां जाने का अनुमान

 Jobs
इस साल यात्रा-पर्यटन क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर 17.4 करोड़ नौकरियां जाने का अनुमान है।इसकी बड़ी वजह चीन और अन्य देशों में घरेलू पर्यटन में सुधार होना है। परिषद ने जून में पर्यटन क्षेत्र में 19.7 करोड़ रोजगार जाने का अनुमान जताया था।

लंदन। कोविड-19 संकट के चलते लगाए गए मौजूदा प्रतिबंध यदि जारी रहते हैं तो इस साल वैश्विक स्तर पर यात्रा और पर्यटन उद्योग में 17.4 करोड़ रोजगार जाने का अनुमान है। विश्व यात्रा और पर्यटन परिषद (डब्ल्यूटीटीसी) ने शुक्रवार को कहा कि यह उसके पहले के अनुमानों से कम है। इसकी बड़ी वजह चीन और अन्य देशों में घरेलू पर्यटन में सुधार होना है। परिषद ने जून में पर्यटन क्षेत्र में 19.7 करोड़ रोजगार जाने का अनुमान जताया था।

इसे भी पढ़ें: कोरोना से लड़ने के लिए IFC ने दिया 4 अरब डॉलर का कर्ज, इन देशों को मिले लाभ

परिषद ने कहा कि यात्रा प्रतिबंधों के जारी रहने से इस साल क्षेत्र का वैश्विक जीडीपी में योगदान 4700 अरब डॉलर कम हो सकता है। इस तहर पिछले साल के योगदान की तुलना में यह 53 प्रतिशत घट सकता है। परिषद की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी ग्लोरिया गुएवरा ने कहा कि क्षेत्र की हालत सुधरने में और देरी होगी। कई और नौकरियां जा सकती है। यह निर्भर करता है कि लोगों के यात्रा के बाद पृथक रहने की स्थिति में कितनी तेजी से बदलाव आता है। वहीं यात्रा से पहले और बाद कोविड-19 की हवाईअड्डों पर जांच कितनी सस्ती होती है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़