बघेल ने शाह को पत्र लिखकर 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना का किया अनुरोध

Bhupesh Baghel
प्रतिरूप फोटो
ANI
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राज्य में 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर राज्य में 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना के लिए निर्देश जारी करने का अनुरोध किया है। जनसंपर्क विभाग के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने मध्यक्षेत्र अंतर्राज्यीय परिषद के अध्यक्ष और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर धान की फसल के अवशेष से राज्य में एथेनॉल उत्पादन के लिए तेल विपणन कंपनियों के माध्यम से एक वाणिज्यिक और एक प्रदर्शन परियोजना की स्वीकृति प्रदान करने और राज्य में 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना की कार्रवाई के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया है।

उन्होंने बताया कि बघेल ने पत्र में कहा कि प्रधानमंत्री ‘जी-1’ योजना (जैव ईंधन-वातावरण अवशेष निवारण) के अंतर्गत फसल अवशेषों के निवारण के लिए लिग्नों सेल्यूलॉजिक बायोमॉस आधारित बायो एथेनॉल उत्पादन के लिए भारत सरकार की तेल विपणन कम्पनी द्वारा रिफाइनरी स्थापित किए जाने का अनुरोध किया गया था। छत्तीसगढ़ राज्य में कृषि फसलों विशेषकर, धान का अनुमानित वार्षिक उत्पादन 137 लाख टन (खरीफ विपणन वर्ष 2022-23) है।

इससे प्राप्त होने वाले बायोमास के निष्पादन के लिए (2जी) लिग्नों सेल्यूलॉजिक बायोमास आधारित रिफाइनरी के लिए राज्य में समस्त अनुकूल परिस्थितियां उपलब्ध है। अधिकारियों ने बताया कि बघेल ने शाह से धान की फसल के अवशेष से राज्य में इथेनॉल उत्पादन के लिए तेल विपणन कंपनियों के माध्यम से एक वाणिज्यिक और एक प्रदर्शन परियोजना की स्वीकृति प्रदान करने और राज्य में 2जी एथेनॉल रिफाइनरी की स्थापना की कार्रवाई के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।


अन्य न्यूज़