Budget Session 2022 | बजट सत्र के दौरान संसद के नियमों में किया जाता है परिवर्तन, इस तरह पेश होता है देश का बजट

Parliament
रेनू तिवारी । Jan 31, 2022 9:41AM
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण करने के बाद मंगलवार (1 फरवरी) को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। संसद ने चल रहे कोविड -19 महामारी के कारण सत्र के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

बजट सत्र 2022। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण करने के बाद मंगलवार (1 फरवरी) को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। संसद ने चल रहे कोविड -19 महामारी के कारण सत्र के लिए विस्तृत व्यवस्था की है। संसद का बजट सत्र सोमवार से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के दोनों सदनों को संबोधित करने के साथ शुरू होगा। लोकसभा सचिवालय की ओर से जारी कार्यक्रम के मुताबिक राष्ट्रपति का अभिभाषण सेंट्रल हॉल में सुबह 11 बजे होगा।राष्ट्रपति के अभिभाषण के आधे घंटे बाद, लोकसभा कार्य के लेन-देन के लिए बैठेगी।

 

इसे भी पढ़ें: काल बनकर कानपुर की सड़क पर दौड़ी इलेक्ट्रिक बस, 6 लोगों को सुलाया मौत की नींद, 9 की हालत गंभीर 

पेश हैं संसद के बजट सत्र के 10 बिंदु:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को आर्थिक सर्वेक्षण और मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। 

 

सत्र का समापन 8 अप्रैल को होगा, जिसमें सत्र का पहला भाग 11 फरवरी तक चलेगा।

 

12 फरवरी से 13 मार्च तक अवकाश रहेगा जिसके दौरान स्थायी समितियां विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए बजटीय आवंटन की जांच करेंगी और रिपोर्ट तैयार करेंगी।

 

बजट सत्र के पहले दो दिनों - 31 जनवरी और 1 फरवरी, 2022 के दौरान संसद के दोनों सदनों में कोई शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं होगा।

 

अधिकारियों के अनुसार राज्य सभा घंटे भर के शून्यकाल में 30 मिनट की कटौती करने के लिए तैयार है, क्योंकि दोनों सदनों को मौजूदा व्यवस्था में एक घंटा कम मिलेगा। लोकसभा को अभी शून्यकाल की लंबाई तय करनी है।

 

बजट सत्र के पहले भाग के दौरान दो प्रमुख कार्य होंगे: राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा और बजट पर सामान्य चर्चा।

 

धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सरकार ने अस्थायी रूप से चार दिन  फरवरी 2, 3, 4 और 7 निर्धारित किए हैं।

 

 बजट सत्र में 29 बैठकें होंगी: पहले भाग में 10 और दूसरे भाग में 19 बैठकें होंगी।

 

कोविड -19 के कारण, लोकसभा अपने सचिवालय के अनुसार 2 फरवरी से 11 फरवरी तक शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक बैठेगी। राज्यसभा की बैठक सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक होगी।

चूंकि सत्र कोविड-19 के बीच हो रहा है, इसलिए सदस्यों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक प्रबंध किए गए हैं। उन्हें लोकसभा चैंबर, लोकसभा गैलरी (प्रेस गैलरी को छोड़कर), राज्यसभा चैंबर और राज्यसभा गैलरी में सीटें आवंटित की जाएंगी।

 

संसद में पेश किए जाने से पहले, केंद्रीय बजट 2022-23 को मंजूरी देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक मंगलवार को सुबह 10:10 बजे होगी।

अन्य न्यूज़