इंजन हवा में बंद होने की घटनाओं के बाद FAA ने बोइंग 737 विमानों की जांच का निर्देश दिया

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जुलाई 25, 2020   21:14
इंजन हवा में बंद होने की घटनाओं के बाद FAA ने बोइंग 737 विमानों की जांच का निर्देश दिया

इंजन हवा में बंद होने की घटनाओं के बाद संघीय विमानन प्रशासन ने बोइंग 737 विमानों की जांच का निर्देश दिया।एफएए ने परिचालक कंपनियों से कहा है कि वे कम से कम सात दिन से खड़े या सेवाएं फिर शुरू करने के बाद 11 से कम उड़ानों का परिचालन करने वाले बोइंग 737 विमानों की जांच करें।

वाशिंगटन। सुरक्षा नियामकों ने उड़ान के दौरान कुछ बोइंग 737 जेट के इंजन बंद होने के बाद इन विमानों की जांच का निर्देश दिया है। संघीय विमानन प्रशासन (एफएए) ने एयलाइंस को आपात निर्देश दिया है कि वे ऐसे विमानों की जांच करें और यदि जरूरी हो, तो इंजन के महत्वपूर्ण कलपुर्जे को बदलें। हाल में चार उड़ानों के दौरान इंजन हवा में बंद होने के मामले सामने आए हैं। एफएए ने शुक्रवार को कहा कि उसके इस आदेश से अमेरिका में करीब 2,000 दो इंजन वाले यात्री विमान प्रभावित होंगे। एफएए ने परिचालक कंपनियों से कहा है कि वे कम से कम सात दिन से खड़े या सेवाएं फिर शुरू करने के बाद 11 से कम उड़ानों का परिचालन करने वाले बोइंग 737 विमानों की जांच करें। इस तरह की खबरें आई हैं कि कुछ इंजन वॉल्व अटक जाते हैं। दोनों इंजनों के वॉल्व में जंग या क्षरण से पावर पूरी तरह बंद हो जाती है और उसमें इंजन दोबारा शुरू करने की क्षमता नहीं रहती। ऐसे में पायलट को हवाईअड्डे के बजाय किसी अन्य स्थान पर विमान उतारने पर बाध्य होना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: कोरोना काल में आम-आदमी को लगा झटका! Mahanagar Gas ने बढ़ाएं CNG के दाम

शिकॉगो की कंपनी बोइंग ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान जो विमान खड़े रहे या जिनका कम इस्तेमाल हुआ है, उनके वॉल्व में जंग लगने की संभावना अधिक है। कंपनी ने कहा कि वह एयरलाइंस को निरीक्षण या कलपुर्जा बदलने की सुविधा उपलब्ध करा रही है। ज्यादातर बड़ी एयरलांस का एक विमान दिन में कई उड़ानें भरता है। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के दौरान हवाई यातायात मंद होने से सैकड़ों की संख्या में विमान खड़े रहे। एफएए ने हालांकि, यह नहीं बताया कि कौन सी चार उड़ानों के दौरान इंजन हवा में बंद हुए। अलास्का एयरलाइंस ने कहा कि ऐसी एक घटना 15 जुलाई को सिएटल से ऑस्टिन, टेक्सास उड़ान के दौरान हुई। इस मामले में विमान को बिना किसी घटना के उतार लिया गया। अलास्का ने कहा कि उसके छह विमानों के निरीक्षण की जरूरत है और यह काम शुरू हो गया है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।