नितिन गडकरी ने राजस्थान में 8,341 करोड़ की सड़क परियोजनाओं का किया उद्घाटन, आधारशिला भी रखी

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  दिसंबर 24, 2020   18:49
नितिन गडकरी ने राजस्थान में 8,341 करोड़ की सड़क परियोजनाओं का किया उद्घाटन, आधारशिला भी रखी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान में आज (बृहस्पतिवार)को 18 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी।’’

नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बृहस्पतिवार को राजस्थान में 8,341 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। वीडियो कांफ्रेन्स के जरिये आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम) मंत्री ने यह भी कहा कि एक लाख करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं पर काम या तो जारी है या फिर विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर)के स्तर पर है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘सड़क परिवहन, राजमार्ग और एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने राजस्थान में आज (बृहस्पतिवार)को 18 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी।’’ कुल 8,341 करोड़ रुपये के निर्माण मूल्य वाली परियोजनाओं के अंतर्गत आने वाली सड़कों की लंबाई करीब 1,127 किलोमीटर है। 

इसे भी पढ़ें: देश दुनिया के निवेशकों को आकर्षित कर सकता है राजस्थान: अशोक गहलोत 

कार्यक्रम की अध्यक्षता राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की। केंद्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत, वी के सिंह, अर्जुन राम मेघवाल और कैलाश चौधरी तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन राठौड़ के साथ राज्य के कई मंत्री भी कार्यक्रम में शामिल हुए। बयान के अनुसार इन परियोजनाओं से राज्य के भीतर और दूसरे राज्यों में वाणिज्यिक वस्तुओं का परिवहन सुगम होगा, सीमाओं तक संपर्क व्यवस्था बेहतर होगी, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और पर्यटन तथा अन्य ढांचागत विकास को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि एक लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर या तो काम जारी है या फिर डीपीआर के चरण में हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मंत्रालय का 2021-22 तक 35,000 करोड़ रुपये की लागत से 2,700 किलोमीटर लंबी राजमार्ग परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य है। इसके अलावा 30,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 2,500 किलोमीटर सड़क मार्ग 2023-24 तक पूरा होगा।’’ इसके अलावा 50,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 2,811 किलोमीटर सड़क मार्ग के लिये डीपीआर तैयार की जा रही है। गडकरी ने राज्य सरकार को राजस्थान में राष्ट्रीय राजमार्ग के नेटवर्क के विकास में पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया। मंत्री ने कहा कि वर्ष 2000 से केंद्रीय सड़क और बुनियादी ढांचा कोष (सीआरआईएफ) से राज्य के लिये 6,556 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गयी है। इसमें से 4,574 करोड़ रुपये अब तक जारी किये जा चुके हैं। 

इसे भी पढ़ें: गहलोत की मांग, सभी नागरिकों के निशुल्क टीकाकरण की स्पष्ट घोषणा करे केंद्र सरकार 

मंत्री ने सीआरआईएफ के तहत चालू वर्ष के लिये 1,000 करोड़ रुपये की घोषणा की जबकि सालाना राशि केवल 615 करोड़ रुपये थी। उन्होंने कहा कि पिछले छह साल में राजस्थान में सड़क निर्माण में 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और राज्य में राष्ट्रीय राजमार्ग की लंबाई फिलहाल 10,661 किलोमीटर है। गडकरी के अनुसार भारतमाला परियोजना के तहत 32,302 करोड़ रुपये की 1,976 किलोमीर की परियोजनाओं पर का किया जाएगा। इसमें से 800 किलोमीटर की 14 परियोजनाओं पर डीपीआर तैयार की जा रही है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।