LPJ सिलेंडर के दामों में फिर उछाल, नए रेट्स जानने के लिए पढ़े-पूरी खबर

LPJ सिलेंडर के दामों में फिर उछाल, नए रेट्स जानने के लिए पढ़े-पूरी खबर

सरकारी तेल कंपनियों ने एक बार फिर से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया है। LPJ सिलेंडर के पैसों में 15 रुपयों की बढ़ोतरी की गई है। ये भाव आज से सभी उपभोक्ताओं पर लागू होंगे।

नयी दिल्ली। बढ़ती महंगाई के बीच आपको जानकर हैरानी होगी की एक बार फिर LPG सिलेंडर की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है। त्योहार के सीजन में ये आम जनता की जेब पर काफी  असर डालने वाला है। महीने के पहले हफ्ते में ही घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर एक बार फिर महंगा हो जाने से लोगों को झटका लगा है। सरकारी तेल कंपनियों ने 6 अक्टूबर से घरेलू गैस  की कीमत बढ़ा दी है।

इसे भी पढ़ें: RBI की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू, नीतिगत दर बरकरार रहने का अनुमान

बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर

जिन लोगों के पास बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर हैं उसमें 14.2 किलोग्राम वाले के दाम में 15 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, अब दिल्ली में रसोई गैस सिलेंडर के दाम 884.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये हो गए हैं। गौरतलब है कि इससे पहले महीने के पहले दिन ही तेल कंपनियों ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 43.5 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की थी। हालांकि उस समय घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी।

रसोई गैस सिलेंडर के नए रेट इस प्रकार हैं

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़ने के बाद अब दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर के दाम बढ़कर 899.50 रुपये हो गए हैं। वहीं, कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर का भाव 911 रुपये से बढ़कर 926 रुपये हो गया है। मुंबई में रसोई गैस की कीमत 844.50 रुपये से बढ़कर 899.50 रुपये हो गई है। चेन्नई में बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब 915.50 रुपये हो गई। दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1736.5 रुपए है। कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर का भाव 1805.5 रुपए है। मुंबई में 1685 रुपए और चेन्नई में 1867.5 रुपये प्रति सिलेंडर है।

सीएनजी और पीएनजी गैस की कीमतों में भी इजाफा

 मालूम हो कि नेचुरल गैस के दाम बढ़ने की वजह से सीएनजी-पीएनजी और रसोई गैस की कीमतों में इजाफा हुआ है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेडज ने दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के रेट 2.55 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दी है। वहीं, PNG के दाम में 2.10 रुपये प्रति घन मीटर का इजाफा किया गया है।