अगले 6 महीने में कई कस्बों और गांवों में भी शुरू होगा 5G, अश्विनी वैष्णव का दावा- किफायती होंगी सेवाएं

Ashwini Vaishnaw
ANI
अंकित सिंह । Oct 01, 2022 1:18PM
अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश के कोने-कोने में अगले कुछ महीनों में 5G सेवा उपलब्ध होनी शुरू होगी। अगले 6 महीने में कम से कम 200 से अधिक शहरों में इसके साथ-साथ कई कस्बों और गांवों में भी 5G सेवा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि कोशिश रहेगी कि अगले 2 वर्षों में देश के 80-90% इलाकों में 5G सेवा उपलब्ध हो।

देश ने आज नए युग की ओर एक नया कदम बढ़ाते हुए 5जी की तरफ रुख कर लिया है। दिल्ली में एक बड़े कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5G सेवा की शुरुआत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि इससे टेलीकॉम सेक्टर में कई बड़े क्रांतिकारी बदलाव आएंगे और भारत तकनीक के क्षेत्र में विश्व को दिशा देने की ओर आगे बढ़ेगा। 5G के शुरुआत के बाद से कई लोगों के मन में यह सवाल भी उठते हैं होंगे कि आखिर देश के गांवों और कस्बों में यह कब तक पहुंचेगा? साथ ही साथ यह महंगा होगा या फिर सस्ता होगा? इसको लेकर भी केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बड़ी बात कही है। अश्विनी अश्विनी वैष्णव दावा किया है कि 5जी सेवा भी किफायती रहने वाला है।

इसे भी पढ़ें: 5G के लॉन्चिंग पर क्या बोले उद्योगपति, पढ़ें मुकेश अंबानी से लेकर सुनील भारती मित्तल तक के बयान

अपने बयान में अश्विनी वैष्णव ने कहा कि देश के कोने-कोने में अगले कुछ महीनों में 5G सेवा उपलब्ध होनी शुरू होगी। अगले 6 महीने में कम से कम 200 से अधिक शहरों में इसके साथ-साथ कई कस्बों और गांवों में भी 5G सेवा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि कोशिश रहेगी कि अगले 2 वर्षों में देश के 80-90% इलाकों में 5G सेवा उपलब्ध हो। BSNL भी अगले वर्ष 15 अगस्त के आसपास भारत में निर्मित 5G सेवा शुरू करेगा। 5G से स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा क्षेत्र को सबसे ज्यादा फायदा होगा। इससे पहले उन्होंने कहा कि आज पीएम मोदी भारत में 5जी सर्विस लॉन्च कर रहे हैं। दूरसंचार के इतिहास में आज का दिन सुनहरे अक्षरों में दर्ज होगा। टेलीकॉम गेटवे है, डिजिटल इंडिया की नींव है। यह हर व्यक्ति के लिए डिजिटल सेवाओं को लाने का माध्यम है। 

इसे भी पढ़ें: भारत में शुरू हुआ 5G युग, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉन्च की सर्विस, जानें किन मामलों में है खास

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 5G सेवाओं से कई क्षेत्रों जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, लॉजिस्टिक्स, बैंकिंग में मूलभूत परिवर्तन आएगा और नई संभावना पैदा होंगी। डिजिटल क्षमताएं को बीच में रखकर उसके चारों तरफ नई सेवाएं बनेंगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि मेरे विचार से 5G वह मूलभूत तकनीक है जो 21वीं सदी की अन्य तकनीकों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, रोबोटिक्स, ब्लॉकचैन और मेटावर्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करने में मदद करेगी। सुनील भारती मित्तल ने कहा कि यह एक महत्वपूर्ण दिन है। एक नए युग की शुरुआत होने वाली है। यह शुरुआत आजादी के 75वें वर्ष में हो रही है और देश में एक नई जागरूकता, ऊर्जा की शुरुआत करेगी। यह लोगों के लिए कई नए अवसर खोलेगा। 

अन्य न्यूज़